ट्रेवलिंग करते समय होती हैं उल्टियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कुछ लोगों को घूमने का बहुत शौक होता है। मगर सफर में जाते समय उल्टियां या जी मचलने के कारण वह अपने इस शौक को पूरा नहीं कर पाते। बस या गाड़ी में सफर के दौरान होने वाली इन परेशनियों से डरकर वह ज्यादा लंबे सफर पर जाना पसंद नहीं करते। अगर आप भी कहीं लंबे सफर पर जाने से डरते हैं तो आज हम आपको एेसे उपाय बताएंगे। इनको अपनाने से सफर आरामदायक बन जाएगा। तो आइए जानते है वह कौन से उपाय है जो सफर के दौरान होने वाली समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। Remedies To Stop Vomit During Travel

कई लोगों को ट्रेवलिंग करते समय उल्टियां आती हैं। ऐसे में ये लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना फिरना भी इग्नोर करने लगते हैं। सफर में उल्टियां या सिरदर्द होने पर आपके सफर का सारा आनंद खो सा जाता है। ऐसे में यदि आप यहां बताये घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं सफर में होने वाली उल्टियों तथा सिरदर्द की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खे।

1. अदरक का करें यूज

सफर में यदि सिरदर्द होता है या उल्टियां आती हैं अथवा आपका जी मिचलाता है। तब आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को अपने मुंह में रह लीजिये। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। यह उपाय आपको उल्टी तथा सिरदर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा दिला देता है।

2. किताब न पढ़ें और मोबाइल से रहें दूर

सफर करते समय यदि आप किसी किताब को पढ़ते हैं अथवा मोबाइल को चलाते हैं। तब आपका जी मिचलाना शुरू हो जाता है तथा आपको चक्कर आने लगते हैं। आठ सफर के दौरान ये कार्य न करना भी आपको उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्याओं से बचा लेता है।

3. पुदीने का करें यूज

आप सफर पर जानें से पहले अपने रुमाल में मिंट ऑइल की कुछ बूंदे छिड़क लें तथा सफर में सूंघते हुए जाएं। ऐसा करने से आपको सफर में सिरदर्द तथा उल्टी की समस्या नहीं होती है।

4. खाली पेट न करें सफर

घर से जब आप निकलते हैं तो खाली पेट न निकलें और न पेट भरकर भोजन करके निकलें। ऐसा करने से आपके पेट या सिर में गैस बन जाती है तथा आपको उल्टी या सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इसके अलावा आप सफर में गाड़ी की खिड़की के पास में बैठे। ऐसा करने से आपको सिरदर्द तथा उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

5. ताजी हवा

ट्रेवल करते समय सिर को पीछे रखकर आराम की मुद्रा में बैठे। खिड़की की तरफ बैठे इसे आपको ताजी हवा मिलेगी।

6. नींबू के छिलके

सफर पर जाते समय अपने साथ 1 नींबू जरूर रखें। जब भी मन अजीब हो तो नींबू के छिलके निकालकर सूंघ लें। इस तरह करने से उल्टी आनी बंद हो जाएगी।

7. मसालेदार चीजें ना खाएं

घर से बाहर कहीं दूर जाते समय मसालेदार चीजें न खाएं क्योंकि एेसा खाना पचने में ज्यादा समय लेता है। खाना न पचने से उल्टी और जी मचलना जैसी समस्या होने लगती है। एेसे में कभी भी सफर पर जाते समय मसालेदार और एेसा खाना न खाएं जो पचे न।

8. लौंग

थोड़ी सी लौंग लें। इसको पीस कर एक डिब्बी में रख लें। सफर पर अगर आपको उल्टी या मन खराब हो तो। 1 चुटकी लौंग में चीनी और काला नमक मिलाकर खाएं। एेसा करने से कुछ ही समय में जी मचलना बंद हो जाएगा।

Share
Vidhya

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm