तुरंत सिर दर्द से आराम चाहिए तो यह टिप्स अपनाएं

बदलता लाइफस्टाइल, दिमाग पर जोर डालने के कारण, देर तक काम करना, तनाव लेना आदि के कारण सिर दर्द की समस्या आम बात हो गई है। और यह समस्या केवल बड़ों में ही नहीं बल्कि आज कल बच्चों में भी देखने को मिलती है। और सिर दर्द को बर्दाश करना लोगो के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है और वो इससे निजात पाने के लिए पेनकिलर का सेवन करते है। लेकिन यह समस्या तो आम है तो यदि आप इससे निजात पाने के लिए हमेशा पेनकिलर का ही सेवन करते है तो आपको इसके अधिक सेवन के दुष्प्रभाव भी भुगतने पड़ सकते हैं। क्योंकि पेनकिलर आपको तुरंत आराम तो देता है लेकिन इसका अधिक सेवन आपकी बॉडी पर उल्टा असर करता है। Remedies To Avoid Headaches

ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि पेनकिलर का इस्तेमाल दर्द को दबाने के लिए किया जाता है और इसे बनाने में एस्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जाता है। जो उस समय तो नहीं बल्कि बाद में आपकी बॉडी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको ऐसे तरीको का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपको तुरंत आराम भी मिल जाए और आपकी बॉडी को कोई नुकसान भी न हो। और इसके साथ आपको अपने दिमाग को आराम भी देना चाहिए जिससे आपको इस समस्या का सामना ही न करना पड़े। तो लीजिए आज हम आपको इस समस्या से बचाने के कुछ उपचार बताने जा रहे है।

सिर दर्द के कारण क्या होते है:-

  • नींद की कमी होने के कारण आपके मस्तिष्क पर जोर पड़ता है जिसके कारण आपको यह समस्या हो सकती है।
  • पानी की कमी होने के कारण।
  • तनाव लेने पर भी दिमाग पर जोर पड़ता है।
  • लगातार देर तक काम करने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • जिनकी आँखे कमजोर होती है वो वो देर तक टीवी या लैपटॉप के सामने रहते है तो इसके कारण भी सिर दर्द हो सकता है।
  • यदि आपके पेट में गैस रहती है तो भी सिर में दर्द का अनुभव हो सकता है।

सिर दर्द से बचने के दस उपाय:-

सिर दर्द एक ऐसी समस्या है जिसके होने पर व्यक्ति को ऐसा लगता है की उसका पूरा शरीर जाम हो गया है। साथ ही दर्द के कारण व्यक्ति चिड़चिड़ा भी हो जाता है। और जितना जल्दी हो सकें वो इस समस्या से आराम पाना चाहता है तो लीजिए तुरंत सिर दर्द से बचने का आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहें हैं जिनसे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

तुलसी का पानी उबाल कर पीएं:-

जब भी किसी व्यक्ति को सिर दर्द होता है तो उसके मुँह से यही निकलता है की एक कप चाय या कॉफ़ी देना! लेकिन क्या अपने कभी सिर दर्द होने पर तुलसी का पानी उबाल कर पिया है यदि नहीं तो अब यदि आप सिर दर्द हो तो तुलसी का पानी उबाल कर पीएं आपका सिर दर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा।

सेब खाए सिर दर्द भगाएं:-

आपने यह तो सुना होगा ही रोजाना एक सेब का सेवन आपको सभी बीमारियों से दूर रखता है। ऐसे में यदि आपका सिर दर्द हो रहा है तो एक सेब काटकर उस पर नमक लगाएं, और खा लें। फिर देखिएगा सेब अपना जादू कैसे चलाता है और आपके सिर दर्द को दूर भगाने में आपकी मदद करता है।

पुदीने और काली मिर्च की चाय :-

सिर दर्द की समस्या से बचने के लिए काली मिर्च और पुदीने की ताज़ी पत्तियों को पानी में अच्छे से उबाल लें, और उसके बाद छान कर उसका सेवन करें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको सिर में दर्द की समस्या से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप चाहे तो ब्लैक टी में पुदीने की पत्तियां उबाल कर भी पी सकती है यह भी सिर दर्द को भगाने में असरदार होती है।

गुनगुना पानी और निम्बू :-

कई बार सिर दर्द का कारण आपके पैट में गैस का अधिक बनना भी हो सकता है। ऐसे में आपको सर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी लेकर उसमे एक ताजे निम्बू का रस निचोड़ना चाहिए। और उसके बाद उसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट में गैस से राहत मिलने के साथ तुरंत सिर दर्द को भगाने में मदद मिलती है।

दालचीनी :-

जी हाँ मसालें भी आपकी बहुत सी समस्याओं का चुटकियों में समाधान कर देते हैं। ऐसे में यदि सिर दर्द की समस्या से बचने के लिए दालचीनी के पाउडर में पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार करते हैं। और उसके बाद उसे अपने माथे पर लगाकर लेट जाते है। तो आपको सिर में दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलने में मदद मिलती है।

नारियल तेल :-

गर्मी में होने वाले सिर दर्द की समस्या से बचने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से आपके सिर को ठंडक मिलती है। इसके लिए आप अच्छे से अपने सिर की मसाज करें आपको खुद ही आराम मिलेगा। और जैसे जैसे आप मसाज करेंगे वैसे वैसे आपका सिर दर्द कहां भाग जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

चन्दन :-

चन्दन की ठंडक का अहसास आपके सिर दर्द की समस्या को मिनटों में भागने में मदद करते है इसके लिए आप चन्दन का पाउडर लें और उसमे पानी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार करने के बाद उसे अपने माथे पर लगाकर लेट जाएँ। और थोड़ी देर बाद साफ़ कर लें। यह भी आपके सिर के दर्द को भगा देता है।

एक्यूप्रेशर :-

यह सिर दर्द को भागने का एक ऐसा उपाय है जिसे आप कहीं भी कर सकते है जैसे की कई बार आप सफर कर रहे होते है, या ऑफिस में होते है तो अचानक से सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आप एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने दोनों हाथो के अंगूठे और मिडिल ऊँगली की मदद से माथे के बीच की जगह और जिस हिस्से में दर्द है उस पर पर हल्के हाथ से मसाज करें इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

लौंग :-

इस उपाय को करने के लिए आप तवे पर लौंग की कलियों को अच्छे से गर्म कर लें, उसके बाद इसे कॉटन के रुमाल में डालकर सूंघते रहें। ऐसा दो से चार मिनट तक करने पर ही आपको इसका असर दिखने लगेगा और आपके सिर दर्द की समस्या से आपको निजात मिलेगा।

पानी का करें भरपूर सेवन:-

बॉडी के हाइड्रेट न रहने के कारण यह समस्या देखने को मिलती है। इसीलिए सिर दर्द के होने पर आपको पानी पीते रहने चाहिए इससे आपकी बॉडी को हाइड्रेट होने में मदद मिलेगी। जिससे आपको अपने सिर के दर्द से राहत मिलेगी और पानी का भरपूर सेवन आपको फ्रैश रखने और ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है।

तो ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल यदि आप सिर के दर्द से बचने के लिए करते हैं। तो आपको सिर दर्द की समस्या से बहुत जल्दी आराम पाने में मदद मिलती है। साथ ही आपको सिर दर्द के लिए दवाइयों का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए, बल्कि इससे निजात पाने के लिए घरेलू तरीको का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके सिर दर्द को आराम मिलने के साथ आपके शरीर पर किसी भी तरह का उल्टा प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

Share
Nidhi

I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Published by

Recent Posts

जानिए कैसे होते हैं मार्च के महीने में पैदा होने वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में… Read More

February 26, 2020

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020