अगर पीरियड्स के समय होती है ज़्यादा ब्लीडिंग, तो करें ये ख़ास उपाय

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ पीरियड्स के समय होने वाली ज़्यादा ब्लीडिंग के बारे में. इन मामलों पर ज्यादा खुले तौर पर तो बात नहीं की जाती है। लेकिन मैं भी एक लड़की हूँ और आपकी तरह मैं भी इन तकलीफों से गुजरती हूँ। हम लड़कियों में अक्सर ऐसा होता है कि सब कुछ ठीक चल रहा होता है और हम बिल्कुल स्वस्थ होते हैं। और एक दिन अचानक ही हमें बहुत कमजोरी महसूस होने लगती है। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? असल में ऐसा हमारे शरीर का हार्मोन संतुलन बिगड़ने की वजह से होता है और पीरियड्स के दौरान भी यदि आपको बहुत अधिक ब्लीडिंग हो रही है तो ये भी आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन की वजह से हो रहा है। Prevent Heavy Bleeding During Periods

लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है, कुछ हैल्दी डाइट लेकर आप न केवल इस तकलीफ़ से बच सकती हैं बल्कि अपने शरीर के बिगड़ते हार्मोनल संतुलन को भी ठीक कर सकती हैं। आज हम आपको ऐसी कुछ डाइट बताने जा रहे हैं जिनका रोजाना सेवन करने से आप इन तकलीफों से छुटकारा पा सकती हैं। तो आइये जानते हैं।

1. पपीता

इसमें पपाइन एंजाइम्स होते है जिससे ब्लीडिंग का असर कम होता है। आयुर्वेद में भी इसका ज़िक्र मिलता है कि पपीता खाने से ब्लीडिंग को कम किया जा सकता है।

2. ऑरेंज जूस

एक गिलास ऑरेंज जूस में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन-चार बार पीने से ज्यादा ब्लीडिंग से राहत मिलती है।

3. कददु

कददु को काटकर सुखा लें। इसमें दूध-दही और शक्कर मिलाकर पीस लें। इस जूस को पीने से पीरियड्स के समय ज्यादा तकलीफ़ नहीं होती।

4. सौंफ

एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल ले इसके बाद इस पानी को छन्नी से छानकर गर्म गर्म ही इसका सेवन करें। इससे पीरियड्स नियमित होते हैं और ब्लीडिंग भी कंट्रोल में रहती है।

5. धनिया

एक गिलास पानी में दो चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर उबाल लें। इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे ठंडा करके पीने से पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग नहीं होती।

6. आँवले का जूस

आँवले को आयुर्वेदिक औषधि कहा जाता है। आँवले के रस व पुदीने के रस को दही में मिलाकर लेने से ब्लीडिंग कम होती है।

7. दालचीनी

एक कप पानी में दालचीनी की एक डंडी डाल कर उबाल लें। इसे छानकर गर्म या ठंडा करके पी सकती हैं। इससे ब्लीडिंग कम होगी।

8. मैथीदाना

मैथीदाना को पीस कर पाउडर बना लीजिये। इस पाउडर को दिन में दो बार दूध में घोलकर पीने से पीरियड्स नॉर्मल रहते हैं।

9. तरबूज

इसमें मेग्नेशियम होता है जिससे शरीर में प्रोजेस्ट्रॉन, एस्ट्रोजेन हार्मोन का लेवल बैलेंस रहता है और पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग से बचाव होता है।

10. गन्ने का रस

हफ़्ते में दो बार यदि आप गन्ने के जूस का सेवन करती है तो हर माह होने वाली ब्लीडिंग नॉर्मल रहती है।

तो देखा आपने, रोजमर्रा के खाने में उपयोग होने वाली छोटी-छोटी चीज़ो के इस्तेमाल से हम कैसे अपनी इन तकलीफों से छुटकारा पा सकते हैं। तो सोच क्या रहे हैं? फिर से दर्द सहना है क्या? नहीं ना… तो फिर इन उपायों को आजमाइए।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019 4:56 pm

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019 4:29 pm

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019 4:45 pm

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019 1:57 pm

01 नहीं, 02 सितंबर को मनाई जाएगी हरतालिका तीज, ये है वजह

हर वर्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। हरतालिका तीज 1… Read More

August 26, 2019 1:24 pm

रानू मंडल : रेलवे स्‍टेशन से इंटरनेट सेंसेशन बनने तक का सफर

इंसान वही जो अपनी तकदीर बदल दे। कल क्या होगा उसकी कभी ना सोचो, क्या पता कल वक्त, खुद अपनी… Read More

August 25, 2019 5:33 pm