इन 8 प्राकृतिक तरीकों से पीरियड्स के दर्द को करें दूर

महीने के वह दिन सभी लड़कियों के लिए बड़े ही दर्द भरे और डरावने होते हैं, जब हमारे पेट में दर्द और थकान की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हम सभी इतना परेशान हो जाते हैं, कि दर्द के कारण हमारा मूड भी बेकार होने लगता है। ऐसे में हम आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। Natural Ways to Get Rid of Period Pain

आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह से आप अपने पीरियड्स के दर्द को कम कर सकते हैं।

1. कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें :

इस दौरान ऐसे खाने का सेवन करें, जो कि कैल्शियम युक्त होते हैं, आप चीज, दूध, ब्रोकली, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं, इससे मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगा।

2. जंक फ़ूड के बजाय स्वस्थ्य खाने का करें सेवन :

जंक फुड हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है, इसका अंदाजा आपको शायद नहीं होगा। तभी हम सभी आजकल जंक फुड का सेवन घर के खाने से अधिक करते हैं। हम आपको बता दें कि आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप जंक फुड का सेवन करना बंद कर दें। इसके बदले आप स्वस्थ खाने का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका मेटाबोलिजम बढ़ेगा।

3. कम से कम एक्सरसाइज करें :

मासिक धर्म के दौरान आप अपने पेट के दर्द से आसानी से छुटकारा पाने के लिए हैवी एक्सरसाइज कभी ना करें। इस दौरान आप कम से कम एक्सरसाइज करें। जैसे कि आप इन दिनों केवल वॉक करके अपने शरीर को फिट रख सकती हैं।

4. मेडिटेशन करें :

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपने मुड को खराब ना करें। आप चाहे तो अपने मुड को बेहतरीन बनाने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं। इससे आपको मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

5. हॉट वॉटर बैग को अपने पास रखें :

मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस आसान तरीके का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप हॉट वॉटर बैग को अपने पेट पर रख सकते हैं। आप चाहे तो गुनगुने पानी से नहा सकती हैं, इससे मासिक धर्म के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

6. शरीर में पानी की कमी न होने दें :

पानी कभी भी आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है, इसलिए आप इसका सेवन करते रहें। इसी के साथ आप पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए आप गुनगुना पानी का सेवन कर सकती हैं। आप चाहे तो ज्यादा पानी युक्त पदार्थ जैसे खीरा, तरबुज, बैरिज और सलाद का सेवन भी कर सकती हैं।

7. एशेंशिअल ऑयल से मसाज करें :

अपने पेट के निचले भाग में अगर आप एशेशियल ऑयल से मसाज करते हैं तो इससे आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगी। आप अपनी कमर और पेट के आसपास मसाज करके दर्द से आसानी से राहत पा सकती हैं।

8. एल्कोहल और स्मोकिंग कम करना :

पीरियड्स के दौरान एल्कोहल और स्मोकिंग करने से पीएमएस के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जो कि हमें डिहाइड्रेट और डिप्रेशन का शिकार बनाता है।

भले ही आप अपने पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी कर लें, ऐसे में आपको शांत और आराम से रहना भी बहुत जरूरी होता है।

Share

Recent Posts

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019 4:56 pm

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019 4:29 pm

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019 4:45 pm

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019 1:57 pm

01 नहीं, 02 सितंबर को मनाई जाएगी हरतालिका तीज, ये है वजह

हर वर्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। हरतालिका तीज 1… Read More

August 26, 2019 1:24 pm

रानू मंडल : रेलवे स्‍टेशन से इंटरनेट सेंसेशन बनने तक का सफर

इंसान वही जो अपनी तकदीर बदल दे। कल क्या होगा उसकी कभी ना सोचो, क्या पता कल वक्त, खुद अपनी… Read More

August 25, 2019 5:33 pm