अगर आपके नाखून भी बार बार टूटते हैं तो… ये पोस्ट आपके ज़रूर पढ़ें

मेरे नाखून बार-बार टूट जाते हैं. ऐसा क्यों होता है? मैं अपने नाखूनों की देखभाल किस तरह करूं कि वो टूटे ना और ख़ूबसूरत भी नज़र आएंं. Nail Care Tips

खूबसूरती कुदरत की देन है पर उसे बरकरार रखने के लिए उसकी देखभाल करना जरूरी है लेकिन केवल चेहरे व बालों की देखभाल ही काफी नहीं है। इसमें हाथों और नाखूनों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। नाखून भी शरीर के अंगों में से एक होते हैं ज्यादातर लोग इनसे जुड़ी किसी भी समस्या को गंभीरता से नहीं लेते जिसके कारण नाखून टूटने लगते हैं और जल्दी बढ़ते भी नहीं और असमय टूटने लगते हैं और इनका रंग भी पीला और बेजान नजर आने लगते हैं। नाखून टूटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी बीमारी के कारण या पानी में ज्यादा देर तक हाथ गीले करने के कारण या किसी एलर्जी के कारण भी नाखून टूटने लगते हैं,बाजार से वैसे तो कई तरह के लोशन मिल जाते हैं जिनसे आप अपने नाखूनों पर मसाज कर सकते हैं पर नाखून टूटने की समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय की मदद ले सकते है।

अक्सर लोग चेहरे, बाल व त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने के लिए तो मोटी रकम ख़र्च कर देते हैं, लेकिन नाख़ूनों की देखभाल यानी नेल केयर को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं. ख़ूबसूरत और मज़बूत नाख़ून हमारे अच्छे स्वास्थ्य की पहचान भी होते हैं. आइए, हम आपको बताते हैं नेल केयर के कुछ ख़ास टिप्स.

– सही आहार :

नाखून टूटने का सबसे बड़ा कारण आपके भोजन में सही पोषण की कमी भी हो सकती है । भोजन में मल्‍टी विटामिन और मल्‍टी मिनरल शामिल करें। अगर खाने में आयरन, कैल्शिम और विटामिन बी की कमी हैं तो नाखून जरुर टूटेगें।

– नारियल तेल और अॉलिव अॉयल :

जिन लोगों के नाखून बेजान होकर जल्दी टूटने लगते है उनके अपने नाखूनों की मसाज नारियल तेल या अॉलिव अॉयल से करनी चाहिए। नारियल तेल को गुनगुना करके उस तेल से अपने हाथों के नाखूनों की 10 मिन्ट तक मसाज करें ।

– दूध:

अगर आपके नाखून बेजान है तो दूध का प्रयोग करना लाभकारी हो सकता है क्योंकि दूध सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी मजबूती प्रदान करता है। दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें एेसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ- साथ बढ़ने भी शुरु हो जाते है।

– मॉइस्चराइजर या लोशन का करें इस्तेमाल :

अगर आपके नाखून कमजोर है तो रात को सोने से पहले अपने नाखूनों पर किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से मसाज करने से नाखून मजबूत बनने के साथ-साथ बढ़ने लगते है।

– सरसों का तेल :

खाना बनाते समय इस बात पर विशेष ध्यान दें कि रसोईघर में किसी गर्म वस्तु या बर्तन को हाथ से न पकड़ें क्योंकि गर्म वस्तुएं पकडऩे से नाखून चटख जाते हैं। ऐसे नाखूनों को रात को सोने से पूर्व कुछ देर तक सरसों के तेल में डुबो कर रखें। कुछ दिन के लगातार प्रयोग से यह समस्या दूर हो जाएगी।

– काटने का ढंग :

नाखूनों को सदैव नेलकटर से काटें, ब्लेड या कैंची से नहीं। इससे आकार बिगड़ जाता है। नाखूनों को कभी दांत से नहीं काटना और चबाना चाहिए। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। साथ ही नाखूनों की चमक खराब होती है।

– फिटकरी की मालिश :

कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं हैं और यदि बढ़ भी जाएं तो शीघ्र टूट जाते हैं और कमजोर और पीले दिखते हैं। ऐसे नाखूनों को फिटकरी की मालिश करके मजबूत बनाया जा सकता है। नमक मिले पानी में उंगलियां डालने से भी फायदा होता है।

– नींबू के छिलके :

कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके नाखून बेजान नजर आते है और साथ ही नाखूनों में चमक भी कम है एेसे में नाखूनों की चमक को बढ़ाने के लिए नाखूनों पर नींबू के छिलके रगड़ें।

– एप्पल साइडर सिरका :

एप्पल साइडर सिरका नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है और नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए एक कटोरी में एप्पल साइडर सिरका ले लें और उसमें नाखून को डुबोकर रखें। फिर नाखूनों को अच्छी तरह से साफ कर लें ।

Share

Recent Posts

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am