अगर आप भी हैं मच्छरों से परेशान तो आजमाइये ये प्राकृतिक उपाय

गर्मी, सर्दी या बरसात का मौसम हो, मच्छर तो जान की आफ़त हैं। दुनिया की मुश्किलें कम थीं जो मच्छरों ने रात की नींद ख़राब कर रखी है। मच्छर भगाने के कई आम उपाय हैं – मास्कीटो क्वाइल, मास्कीटो लिक्विड इलेक्स्ट्रिक मशीन जैसे ऑल आउट और गुड नाइट फ़ास्ट कार्ड। ये उपाय काम तो करते हैं मगर आपको भी नुकसान पहुँचाते हैं जैसे जी मिचलाना, उल्टी आना, सिर चकराना आदि क्योंकि इनमें मच्छरों को मारने के लिए ज़हरीले कीटनाशकों का प्रयोग होता है। Machchhar Bhagane Ke Upay

घर में साफ सफाई रखना अच्छी सेहत के लिए कारगर माना जाता है। लेकिन कई बार घर की साफ सफाई भी काम नहीं आती है जब मच्छर अचानक से हमें परेशान करने लगते हैं। इन मच्छरों की वजह से ना सिर्फ हम रात को चैन से सो पाते हैं बल्कि इससे बीमारियों के लगने की समस्या भी बढ़ जाती है। गर्मियों के मौसम में तो इन का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। मच्छरों से बड़े ही नहीं छोटे बच्चे भी परेशान हो जाते हैं। एैसे में जब आप बाजार से महंगे मॉस्किटो किलर या रिपलेंट का प्रयोग करते हो तो इससे मच्छरों को कुछ फर्क भी नहीं पड़ता है। और यह आपके लिए बेवजह का खर्चा भी बन जाता है। कई बार इनका प्रयोग करने से दम घुटने जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं।

लेकिन यदि आप प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करते हो मच्छरों को भगाने के लिए तो इससे आपकी हेल्थ ठीक रहेगी साथ ही मच्छर भी आपको परेशान नहीं करेंगे। तो चलिए अब जान लेते हैं इस प्राकृतिक उपाय को जिसे आप अपने घर पर बनाकर इन मच्छरों से निजात पा सकते हो।

बेहतर ही इन उपायों को छोड़कर हम कुछ देशी प्राकृतिक उपाय अपनाये जिससे हम स्वस्थ रहे सकें और मच्छरों से भी छुटकारा मिल सके। मच्छरों से बचाव इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि ये मलेरिया, डेंगी और चिकगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बन जाते हैं।

मच्छर भगाने के आयुर्वेदिक उपाय –

1. नीम का तेल :

नीम के तेल को नारियल के तेल के साथ समान मात्रा में मिलाकर त्वचा पर लगाने से आप मच्छरों के कम से कम आठ घंटे के लिए दूर रख सकते हैं। इसे आप हाथ, पैरों और शरीर के अन्य खुले भागों पर लगायें। इसकी गंध मच्छरों को आपसे दूर रखेगी।

2. लौंग का तेल :

लौंग के तेल की महक भी मच्छरों को दूर रखने में समर्थ है। इसलिए इसे नारियल तेल में मिलाकर खुली त्वचा पर लगाया जा सकता है, जिससे मच्छर आपके पास भी नहीं भटकेंगे। यह बहुत ही प्रभावी है।

3. नींबू और नीलगिरी का तेल :

नींबू और नीलगिरी के तेल का मिश्रण भी मच्छरों को आपके पास आने से रोकता है। इस घोल का एंटीसेप्टिक गुण प्राकृतिक है जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है और मच्छर भी आपको नहीं काटते हैं।

यदि आप अपनी त्वचा पर कुछ नहीं लगाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं, तो ये कुछ अन्य नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

4. तुलसी का पौधा :

तुलसी का पौधा तो हम सभी अपने घर में रखते हैं यदि आप तुलसी के पौधे को अपनी खिड़की के पास रखेंगे तो मच्छर घर में प्रवेश नहीं करेंगे। तुलसी मच्छर के लार्वा की वृद्धि को भी रोकने में सहायक है।

5. अजवाइन पाउडर :

यदि आपके घर में मच्छर बहुत बढ़ गये हैं तो आप अजवाइन पाउडर छिड़ककर अपने घर से भगा सकते हैं। कमरे के जिस भाग में मच्छर अधिक लगते हों वहाँ अजवाइन पाउडर छिड़क दीजिए फिर देखिए कमाल।

6. गेंदे के फूल :

गेंदे के फूल किसे नहीं पसंद! गेंदे के फूल की महक बहुत अच्छी होती है। लेकिन मच्छर गेंदे के पौधों के आस पास नहीं भटकते हैं इसलिए आप अपनी बालकनी या बाग़ीचे के गेंदे के पौधे अवश्य लगायें।

7. लहसुन की फलियाँ :

लहसुन कच्ची फलियों को पीसकर पानी में उबाल लें और घर में छिड़काव करें। ऐसा करके आप मच्छरों को अपने घर और कमरों से दूर रख सकते हैं।

8. लैवेंडर का तेल :

लैवेंडर की ख़ुशबू के क्या कहने! यह मन को मोहनी वाली महक होती है। यदि आप लैवेंडर के तेल को कमरे में रूम फ़्रेशनर के रूप में छिड़केंगे तो यह मच्छरों को घर से दूर रखने में आपकी मदद करेगा। आप इसे मलाई के साथ मिलाकर अपनी त्वचा में भी लगा सकते हैं जिससे और भी बेहतर परिणाम प्राप्त हों।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm

भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ… Read More

May 21, 2019 6:21 pm