बरसात के दिनों में कपड़ों से आती है सीलन की बदबू तो यूं करें दूर

बरसातों के मौसम में घरों में सीलन की परेशानी आना काफी आम बात रहती है। ऐसे में घर में सीलन की बदबू आना काफी आम होता है। मगर कई बार सीलन की वजह से कपड़ों में से से सीलन की बदबू आने लग जाती है। इसके अलावा सफेद कपड़ों पर निशान आ जाते हैं। इसीलिए आज हम आपको इस परेशानी के हल हेतु कुछ उपयोगी टिप्स देने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप कपड़ो से आने वाली सीलन की बदबू से छुटकारा पा सकती हैं। Kapdo Ki Badbu Door Karne Ke Tips

बरसात का मौसम आते ही कपड़ों में से एक अलग तरह की स्मैल आने लग जाती है। जैसे की कपड़ों में सीलन आ गई हो ऐसे में उन कपड़ों को यदि पहन कर जाना पड़ें तो उनमे से आने वाली स्मैल के कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है। साथ ही इस मौसम में भी शरीर से पसीना आना आम बात होती है, ऐसे में जब पसीने से आने वाली दुर्गन्ध और कपड़ों में से आने वाली बदबू मिल जाती है। तो और भी तेजी से बदबू आती है ऐसे में कई बार आपको दोस्तों के सामने हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है। ऐसे में आपको बरसात के मौसम में कपड़ों से आने वाली इस समस्या से बचने के लिए क्या क्या करना चाहिए आइये जानते हैं।

Read : मानसून में मसालों को खराब होने से बचाने के आसान टिप्स

बदबू को दूर करने के टिप्स:-

बरसात के मुसम में कपड़ों से आने वाली दुर्गन्ध के कारण कई बार आपको दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लोग इस समस्या से बचने के लिए पता नहीं क्या क्या करते हैं, लेकिन इस समस्या का समाधान नहीं मिल पाता है। तो लीजिए आज हम आपको बताते हैं की समस्या से बचने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

Kapdo Ki Badbu Door Karne Ke Tips

कपड़ों को अच्छे से निचोड़ें :-

बरसात के मौसम में धूप का निकलना न निकलना एक ही बात होती है ऐसे में कपड़ों को अच्छे से न सूखने के कारण उनमे से स्मैल आ सकती हैं। इसके लिए आप जब भी कपडे धोते हैं तो उन्हें अच्छे से निचोड़ कर छटकना चाहिए ताकि उनमे से पानी अच्छे से निकल जाएँ। और उसके बाद उन्हें सुखाने के लिए आप पंखे के नीचे डाल दें। ऐसा करने से कपड़ों में से आने वाली बदबू की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती हैं। और कपड़ों को खुले में सुखाएं एक के ऊपर एक कपडा न डालें, क्योंकि इससे कपडे न तो अच्छे से सुख पाएंगे, और उनमे स्मैल होने लगेगी।

अच्छे से करें कपड़ों को आयरन :-

कपड़ों को धोने के बाद उन्हें पहनने से एक रात पहले ही अच्छे से उन्हें आयरन करें। और ऐसा करने के बाद आप उन्हें रात भर के लिए पंखे के नीचे ही रहने दें। ऐसा करने से आपको बरसात के मौसम में कपड़ों में से आने वाली बदबू से निजात पाने में मदद मिलती हैं। क्योंकि यदि कपडे अलमारी में रहते हैं तो उसमे से कई बार अलमारी में होने वाली सीलन के कारण बदबू आने लगती हैं, लेकिन यदि आप उन्हें पहनने से पहले आयरन करते हैं तो आपके कपड़ों में से बदबू नहीं आती हैं।

Read : मानसून में बढ़ा मलेरिया और डेंगू का खतरा, ऐसे करें बचाव

परफ्यूम या डी ओ का इस्तेमाल करें:-

बरसात के मौसम में कपड़ों की बदबू और पसीना आने के कारण आपकी समस्या बढ़ सकती हैं। इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए आप परफ्यूम या डी ओ का इस्तेमाल करें इससे आपको फ्रैश महसूस करने में मदद मिलती हैं। साथ ही आपको परफ्यूम या डी ओ अपने साथ ही रखना चाहिए। ताकि जब भी आपको ऐसा महसूस हो की आपके कपड़ों में से बदबू आ रही हैं तो आप उसी समय उस समस्या का समाधान कर सकें।

एक्स्ट्रा कपडे साथ रखें :-

कई बार ऐसा होता हैं की बरसात के मौसम में यदि आप कहीं बाहर जा रहे होते हैं या ऑफिस ही जा रहे होते हैं तो आप भीग जाते हैं। ऐसे में इस दौरान आपको अपने साथ एक जोड़ी एक्स्ट्रा कपडे जरूर रखने चाहिए ताकि यदि आपके कपडे भीग जाते हैं तो आप उन्हें बदल सकें जिससे आपके कपड़ों में से बदबू आने की समस्या से आपको निजात मिलेगा।

Kapdo Ki Badbu Door Karne Ke Tips

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल :-

बरसात के दिनों में कपड़ों को पानी में धोते समय उन्हें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर उसमे भिगोएं, और उसके बाद उन्हें अच्छे से पंखे के नीचे सुखाकर आयरन करें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको बरसात के दिनों में कपड़ों में से आने वाली बदबू से निजात पाने में मदद मिलती है।

सिरके का इस्तेमाल करें :-

यदि आप मशीन में कपडे धोते समय डिटर्जेंट के साथ थोड़ा सिरका भी डाल देती हैं और उसके बाद कपड़ों को अच्छे से हवा में सुखाती हैं। तो ऐसा करने से भी कपड़ों में से बरसात के मौसन में जो स्मैल आती है उससे बचने में मदद मिलती है क्योंकि सिरके में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण आपकी इस समस्या का समाधान करने में आपकी मदद करते हैं।

Read : रिमझिम वाले मौसम में इन 7 बीमारियों से रहें सावधान

कपड़ों को बदबू से बचाने के अन्य टिप्स:-

  • नेप्थ्लीन की गोलियां यदि आप अलमारी में रखते हैं तो इससे कपड़ों में से आने वाली सीलन की बदबू को दूर करने में मदद मिलती है।
  • यदि धूप निकलती है तो हफ्ते में एक बार सभी कपड़ों को धूप जरूर दिखानी चाहिए।
  • बरसात के मौसम में हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी अलमारी को अच्छे से साफ़ करें।
  • यदि अलमारी में आप महंगे कपडे रखती है जो की आप रोजाना इस्तेमाल करने वाले कपड़ों में नहीं पहनती है तो उन्हें रखने के लिए प्लास्टिक बैग या फिर अखबार का इस्तेमाल करें।
  • कपड़ों को अच्छे से सुखाने के बाद ही अलमारी में रखें क्योंकि यदि आप हलके गीले कपडे अलमारी में रख देती है तो इसके कारण दूसरे कपड़ों में भी बदबू होने लगती है।
  • यदि आप कपडे रखने से पहले अलमारी को कपूर के पानी से साफ़ करती हैं और उसके बाद अलमारी को अच्छे से सुखाने के बाद कपडे रखती हैं तो ऐसा करने से भी कपड़ों में से आने वाली बदबू की समस्या से आपको निजात मिलता है।
  • कपडे धोने के बाद उन्हें तुरंत सूखने के लिए डाल दें ज्यादा देर तक यदि आप कपड़ों को पड़े रहने देती हैं तो आपको कपड़ों में से आने वाली बदबू की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
Kapdo Ki Badbu Door Karne Ke Tips

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको बरसात में आने वाली कपड़ों की बदबू से निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही आपको कपड़ों में से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए जब भी धूप निकलें तो उन्हें जरूर दिखाना चाहिए। बरसात के मौसम में अलमारी को भी थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें ताकि कपडे में से बदबू न आए।

This post was last modified on July 26, 2019 5:01 PM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020