कपड़े पर कुछ जिद्दी दाग जैसे स्‍याही, कॉफी, तेल और जंग लग जाने से कपड़ा पूरी तरह से बेकार हो जाता है। वे लोग जो ऑफिस जाते हैं, उनकी शर्ट पर स्‍याही का दाग पॉकेट में लग जाना बहुत ही आम सी बात है। स्‍याही का दाग बड़ा ही जिद्दी होता है जिसे बार बार धोने पर भी वह नहीं जाता । अगर आप की पेन लीक हो रही है तो उसे हटा दें और अब से शर्ट पर स्‍याही का दाग लगे तो उसे हमारी बताई गई टिप्‍स के अनुसार साफ करें। कपड़ों से कैसे हटायें जिद्दी दाग? How to Remove Ink From Clothes

ऑफिस जाने वाले लोगों और स्कूल जाने वाले बच्चों की ड्रेस पर इंक या पेन का दाग लगना आम बात है। जिसे हटाना काफी मुश्किल होता है। खाने पीने की चीजों के दाग तो फिर भी किसी न किसी तरह से हट जाते हैं लेकिन पेन या इंक के दाग बहुत जिद्दी होते है और एक दाग के कारण पूरा कपड़ा बेकार हो जाता है।

स्याही का दाग लग जाने के बाद कपडे की शो पूरी तरह खराब हो जाती है, बार-बार धोने पर भी वह दाग नहीं जाता। अगर आपके कपडे में भी इंक का दाग लग गया है या घर में कुछ ऐसे कपडे हैं जो केवल इंक का दाग लग जाने के कारण खराब हो गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहाँ हम आपको कुछ घरेलू उपाय दे रहे हैं जिनके प्रयोग से स्याही के दागों को आसानी से हटाया जा सकता है। तो आइये जानते है कपडे से इंक (स्याही) के दाग हटाने के उपाय –

यह भी पढ़ें – झट से हटाएं कपड़ों पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग, अपनाएं यह घरेलू उपाय

कपड़े से इंक के दाग हटाने के उपाय

ये कुछ सरल घरेलू उपाय है जिनकी मदद से कपडे पर लगी इंक या स्याही के दागों को आसानी से हटाया जा सकता है। लेकिन इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखें की आप उपाय का किस कपडे के लिए इस्तेमाल कर रही है। सॉफ्ट और मुलायम कपड़ों पर किसी उपाय का इस्तेमाल करने से वो कपड़ा खराब भी हो सकता है।

अल्कोहल (Rubbing Alcohol)

इसे आप किसी भी हार्डवेयर स्टोर से खरीद सकते हैं। इसके लिए एक साफ़ सूती कपड़ा लें और उसे अल्कोहल में डुबोकर दाग लगे हुए हिस्से पर जितना हो उतना रगड़ें। दूसरी बार कपडे की जगह स्पंज का प्रयोग करें और ठंडे पानी में डुबोकर उस दाग को निकालने का प्रयास करें। उसके बाद कपड़ा सूखने दें, फिर कपड़े को धो लें दाग निकल जाएगा।

How to Remove Ink From Clothes

हेयर स्प्रे (Hair Spray)

हेयर स्प्रे से स्याही का घुल जाएगी और कपडे को धोने से वह आसानी से निकल जाएगी। इसके लिए कपडे पर स्प्रे करें और उसके बाद किसी नम कपडे से दाग को निकालने का प्रयास करें। ऐसा तब तक करते रहें जब तक दाग पूरी तरह निकल नहीं जाता। उसके बाद ड्रायर से सुखाएं ऐसा करने से दाग पूरी तरह निकल जाएगा।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

बिना जेल वाले टूथपेस्ट की मदद से भी कपडे पर से स्याही के दाग हटा सकते हैं। इसके लिए बिना जेल वाला टूथपेस्ट लें और उसे कपडे पर रगड़ें, और सूखने का इंतजार करें। जब यह पूरी तरह सुख जाए तो डिटर्जेंट से रगड़कर कपड़ा धो लें। स्याही का दाग निकल जाएगा।

नेल पेंट रिमूवर (Nail Polish Remover)

इसके लिए रुई के फोहे में नेल पोलिश रिमूवर डालें और उस रुई से इंक का दाग हटाने का प्रयास करें। कुछ देर तक रगड़ते रहें और उसके बाद सामान्य तरीके से कपडे को धो लें दाग निकल जाएगा।

यह भी पढ़ें – जिद्दी दाग को बर्तनों से साफ करने के नैचुरल तरीके

नमक (Salt)

अगर किसी कपडे में तुरंत इंक लगी है तो उसके लिए आप नमक का प्रयोग कर सकती हैं। प्रयोग के लिए गीली इंक पर नमक छिड़कें और उसे गीले कपडे या ब्रश से तब तक साफ़ करें, जब तक इंक का दाग साफ़ ना हो जाए।

दूध (Milk)

इंक लगे कपडे को पूरी रातभर दूध में डुबोये रखने से भी स्याही का दाग हटाया जा सकता है। दूध में भीगने के बाद कपडे को नार्मल तरीके से सर्फ और पानी से भी साफ़ करें। इंक का दाग निकल जाएगा।

How to Remove Ink From Clothes

कॉर्नस्टार्च (Corn Starch)

कपडे से पेन का दाग हटाने के लिए कॉर्नस्टार्च को थोड़े से दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को दाग लगे हुए कपडे पर लगाएं। कुछ मिनट तक ब्रश से साफ़ करें दाग पूरी तरह निकल जाएगा। अगर ना निकले तो कुछ समय बाद उपाय फिर दोहराएं।

सैंड पेपर (Sand Paper)

कपडे पर लगे इंक या पेन के दाग को हटाने के लिए सैंड पेपर का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे दाग वाले हिस्से पर रगड़ते रहें। और दाग निकलने के बाद कपडे को सामान्य तरीके से धो लें।

यह भी पढ़ें – सफ़ेद दाग से छुटकारा पाने के कुछ रामबाण घरेलु नुस्ख़े

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here