कपड़े से स्‍याही के दाग हटाने के घरेलू तरीके

कपड़े पर कुछ जिद्दी दाग जैसे स्‍याही, कॉफी, तेल और जंग लग जाने से कपड़ा पूरी तरह से बेकार हो जाता है। वे लोग जो ऑफिस जाते हैं, उनकी शर्ट पर स्‍याही का दाग पॉकेट में लग जाना बहुत ही आम सी बात है। स्‍याही का दाग बड़ा ही जिद्दी होता है जिसे बार बार धोने पर भी वह नहीं जाता । अगर आप की पेन लीक हो रही है तो उसे हटा दें और अब से शर्ट पर स्‍याही का दाग लगे तो उसे हमारी बताई गई टिप्‍स के अनुसार साफ करें। कपड़ों से कैसे हटायें जिद्दी दाग? How to Remove Ink From Clothes

ऑफिस जाने वाले लोगों और स्कूल जाने वाले बच्चों की ड्रेस पर इंक या पेन का दाग लगना आम बात है। जिसे हटाना काफी मुश्किल होता है। खाने पीने की चीजों के दाग तो फिर भी किसी न किसी तरह से हट जाते हैं लेकिन पेन या इंक के दाग बहुत जिद्दी होते है और एक दाग के कारण पूरा कपड़ा बेकार हो जाता है।

स्याही का दाग लग जाने के बाद कपडे की शो पूरी तरह खराब हो जाती है, बार-बार धोने पर भी वह दाग नहीं जाता। अगर आपके कपडे में भी इंक का दाग लग गया है या घर में कुछ ऐसे कपडे हैं जो केवल इंक का दाग लग जाने के कारण खराब हो गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहाँ हम आपको कुछ घरेलू उपाय दे रहे हैं जिनके प्रयोग से स्याही के दागों को आसानी से हटाया जा सकता है। तो आइये जानते है कपडे से इंक (स्याही) के दाग हटाने के उपाय –

कपड़े से इंक के दाग हटाने के उपाय

ये कुछ सरल घरेलू उपाय है जिनकी मदद से कपडे पर लगी इंक या स्याही के दागों को आसानी से हटाया जा सकता है। लेकिन इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखें की आप उपाय का किस कपडे के लिए इस्तेमाल कर रही है। सॉफ्ट और मुलायम कपड़ों पर किसी उपाय का इस्तेमाल करने से वो कपड़ा खराब भी हो सकता है।

अल्कोहल (Rubbing Alcohol)

इसे आप किसी भी हार्डवेयर स्टोर से खरीद सकते हैं। इसके लिए एक साफ़ सूती कपड़ा लें और उसे अल्कोहल में डुबोकर दाग लगे हुए हिस्से पर जितना हो उतना रगड़ें। दूसरी बार कपडे की जगह स्पंज का प्रयोग करें और ठंडे पानी में डुबोकर उस दाग को निकालने का प्रयास करें। उसके बाद कपड़ा सूखने दें, फिर कपड़े को धो लें दाग निकल जाएगा।

हेयर स्प्रे (Hair Spray)

हेयर स्प्रे से स्याही का घुल जाएगी और कपडे को धोने से वह आसानी से निकल जाएगी। इसके लिए कपडे पर स्प्रे करें और उसके बाद किसी नम कपडे से दाग को निकालने का प्रयास करें। ऐसा तब तक करते रहें जब तक दाग पूरी तरह निकल नहीं जाता। उसके बाद ड्रायर से सुखाएं ऐसा करने से दाग पूरी तरह निकल जाएगा।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

बिना जेल वाले टूथपेस्ट की मदद से भी कपडे पर से स्याही के दाग हटा सकते हैं। इसके लिए बिना जेल वाला टूथपेस्ट लें और उसे कपडे पर रगड़ें, और सूखने का इंतजार करें। जब यह पूरी तरह सुख जाए तो डिटर्जेंट से रगड़कर कपड़ा धो लें। स्याही का दाग निकल जाएगा।

नेल पेंट रिमूवर (Nail Polish Remover)

इसके लिए रुई के फोहे में नेल पोलिश रिमूवर डालें और उस रुई से इंक का दाग हटाने का प्रयास करें। कुछ देर तक रगड़ते रहें और उसके बाद सामान्य तरीके से कपडे को धो लें दाग निकल जाएगा।

नमक (Salt)

अगर किसी कपडे में तुरंत इंक लगी है तो उसके लिए आप नमक का प्रयोग कर सकती हैं। प्रयोग के लिए गीली इंक पर नमक छिड़कें और उसे गीले कपडे या ब्रश से तब तक साफ़ करें, जब तक इंक का दाग साफ़ ना हो जाए।

दूध (Milk)

इंक लगे कपडे को पूरी रातभर दूध में डुबोये रखने से भी स्याही का दाग हटाया जा सकता है। दूध में भीगने के बाद कपडे को नार्मल तरीके से सर्फ और पानी से भी साफ़ करें। इंक का दाग निकल जाएगा।

कॉर्नस्टार्च (Corn Starch)

कपडे से पेन का दाग हटाने के लिए कॉर्नस्टार्च को थोड़े से दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को दाग लगे हुए कपडे पर लगाएं। कुछ मिनट तक ब्रश से साफ़ करें दाग पूरी तरह निकल जाएगा। अगर ना निकले तो कुछ समय बाद उपाय फिर दोहराएं।

सैंड पेपर (Sand Paper)

कपडे पर लगे इंक या पेन के दाग को हटाने के लिए सैंड पेपर का छोटा सा टुकड़ा लें और उसे दाग वाले हिस्से पर रगड़ते रहें। और दाग निकलने के बाद कपडे को सामान्य तरीके से धो लें।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm

भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ… Read More

May 21, 2019 6:21 pm