घर पर कैसे बनाएं बादाम से नेचुरल काजल

महिलाओं और लड़कियों के मेकअप में काजल सबसे जरूरी और कॉमन चीज़ होती है। थोड़ा-सा काजल लगाया नहीं कि चेहरे का पूरा लुक ही बदल जाता है। सदियों से स्त्रियां अपने श्रृंगार में काजल का इस्‍तेमाल करती आई हैं। हमारी दादी और मां भी काजल लगाती थीं वो भी घर पर बनाकर क्‍योंकि उस दौर में रेडीमेड आई लाइनर और काजल नहीं मिला करते थे। आंखों को खूबसूरत बनाने के अलावा काजल के कई और भी लाभ होते हैं जैसे कि इससे आंखों को ठंडक मिलती है और इससे आंखों की विशुद्धियां दूर होती हैं। Homemade Kajal

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर पर ही किस तरह आसानी से काजल बना सकती हैं। इस DIY काजल में सबसे प्रमुख चीज़ है बादाम। तो चलिए जानते हैं इस DIY काजल को घर पर किस तरह नैचुरल और हर्बल चीज़ों से बनाया जा सकता है।

पहले के दिनों में काजल घर पर ही बनाया जाता था क्योंकि यह बाज़ार में आसानी से उपलब्ध नहीं था। घर के बने हुए काजल में ठंडक पहुंचाने का गुण होता है जो आँखों को आराम पहुंचाता है और दृष्टि को भी मज़बूत बनाता है।

होम मेड काजल को ऑर्गेनिक काजल भी कहा जाता है क्योंकि इसे बनाने में किसी भी तरह के केमिकल्स का उपयोग नहीं किया जाता।

यह आँखों से अशुद्धियों को निकालता है और आँखों को लम्बे समय तक ठंडा रखता है। तो यदि आप घर पर काजल बनाना चाहते हैं तो आप इस आसान तरीकों से विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके इसे बना सकते हैं।

सामग्री

  • 4-5 बादाम
  • 2 चम्‍मच एलोवेरा जैल
  • 2-3 चम्‍मच नारियल तेल
  • ट्विज़र लाइटर
  • प्‍लेट या सेरेमिक कटोरी

कैसे बनाए

1. ट्विज़र से कुछ बादाम लें। लाइटर की मदद से बादामों को कम से कम 10 मिनट तक जलाएं ताकि ये क्रिस्‍प और डार्क हो जाएं। इन्‍हें जलाते समय इनके नीचे सेरेमिक प्‍लेट या कटोरी जरूर रख लें।

2. अब जले हुए बादामों का पाउडर तैयार कर लें। इसके लिए आप मडलर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास मडलर नहीं है तो ब्‍लैंडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स्‍मूद और बारीक पाउडर बनने के बाद इसमें बाकी चीज़ें डालनी शुरु करें।

3. एक ताजा एलोवेरा की पत्ती लें और उसका जैल निकाल लें। अब जले हुए बादामों में एलोवेरा जैल और नारियल तेल डालें।

4. सभी चीज़ों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके काजल की तरह स्‍मूद पेस्‍ट बना लें। बेहतर होगा कि आप इसमे ताजा एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल करें लेकिन अगर ये नहीं है तो मार्केट में भी आपको रेडीमेड एलोवेरा जैल मिल जाएगा।

5. अगर नारियल तेल जम गया है तो उसे हल्‍का गर्म कर लें और फिर इस रेसिपी में डालें। इस काजल को एयरटाइट गिलास जार में डालें ताकि लंबे समय तक इसका प्रयोग कर सकें।

कैसे लगाएं

उंगली से आप आंखों में काजल लगा सकती हैं। अगर आप आंखों के ऊपर वाली आईलिड पर इसे आई लाईनर की तरह लगाना चाहती हैं तो आई लाइनर ब्रश को काजल में डुबोकर उससे आंखों पर स्‍ट्रोक बनाएं।

कुछ टिप्‍स

काजल को खराब होने से बचाने के लिए इसकी सूखी जगह पर थोड़ा सा टैलकम छिड़क दें। आप ब्रश से भी एक्‍स्‍ट्रा पाउडर डाल सकती हैं। हमेशा काजल को आंखों के बाहरी कोने से लगाना चाहिए ना कि अंदर के कोने से। अगर आपने प्राइमर लगाया है तो काजल को सीधा लगाएं। इससे काजल लंबे समय तक टिका रहता है।

बादाम के फायदे

बादाम में आईलैशेज़ के विकास को बेहतर करने की क्षमता होती है और ये आंखों की रोशनी भी तेज करता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्‍वों से आंखों से धूल-मिट्टी भी निकल जाती है।

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा जैज में ठंडक देने वाले यौगिक मौजूद होते हैं जिससे आंखों को ठंडक मिलती है। इससे आंखें ताजा और रेजुवनेट रहती हैं।

नारियल तेल के फायदे

नारियल तेल से कालज को जैल का आधार मिलता है। ये नमी देता है और आंखों को ठंडक भी। काजल में इसे मिलाने से उसका टेक्‍सचर ऑयली और स्‍मूद रहता है।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

कटहल का अचार बनाने की विधि

बाजार में बिकने वाला सफेद-सफेद कच्चे कटहल से लोग सब्जी तो तैयार करते ही है, इससे महीनों तक के लिये… Read More

August 20, 2019 5:26 pm

श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर विशेष – पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाई जाती है। यह एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में पूजा आदि… Read More

August 19, 2019 7:20 pm

जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्‍त को? तारीख के साथ ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप… Read More

August 18, 2019 5:40 pm

झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

पनीर एक ऐसा व्यजंन है, जो हर किसी को बहुत पसंद आता है। खासतौर से, शाकाहारी लोगों का तो यह… Read More

August 17, 2019 12:44 pm

मानसून में फंगल इंफेक्शन का कारण और इससे बचने के घरेलू उपचार

बेशक सभी मौसमों की अपनी स्किनकेयर रूटीन होती हैं लेकिन मॉनसून में स्किनकेयर अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। और इसका… Read More

August 16, 2019 5:40 am

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी… Read More

August 15, 2019 3:45 pm