पिंपल्स की वजह से चेहरा लगने लगा है भद्दा तो अपनाएं ये नुस्खे

0
606

चेहरे पर pimples या मुहांसे होना हर युवा की समस्या है क्यूंकि उम्र के इस पड़ाव पर शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिससे की चेहरे पर कील, मुहासों आदि हो जाते हैं और बाज़ार के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा और भी ख़राब हो जाती है | आज का समय इतना अधिक प्रतिस्पर्धा का समय है की युवाओं को पहले के मुकाबले बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है ऐसे में ये समय की मांग है की उनका मन खुश रहे लेकिन मुहांसे होने से उनका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है Home Remedies To Remove Pimples

धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स देखने को मिल रही है। उनमें से एक प्रॉब्लम है पिंपल्स। अगर खूबसूरत चेहरे पर पिंपल्स हो जाए तो यह चांद पर दाग लगने के समान दिखता है। धूल-मिट्टी के कण चेहरे की त्वचा पर चिपक कर पोर्स को बंद कर देते हैं, जिसके कारण पिंपल् निकलने शुरू हो जाते हैं। यह प्रॉब्लम ज्यादातर ऑयली स्किन पर होती है। इसलिए उन्हें अपनी स्किन की केयर करते हुए दिन में 2 बार चेहरे को फेसवॉश से जरूर धोना चाहिए। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स निकल आए हैं तो इन घरेलू तरीकों को इस्तेमाल करके हमेशा के लिए छुटकारा पाएं।

Use These Home Remedies To Remove Pimples

1. नीम और हल्दी :

नीम में एंटी-बैक्टिरियल तत्व होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करके पोर्स को भी अच्छी तरह से साफ करते हैं। इसके लिए नीम के पत्तों को अच्छी तरह से धोएं। अब इसमें गुलाबजल या पानी डाल कर पेस्ट बना लें। फिर इसमें 2 चुटकी हल्दी मिलाएं और इसे पिंपल्स पर लगाएं। इसके सूखने के बाद चेहरे को धो लें। इस उपाय को तब तक करें जब तक पिंपल्स से पूरी तरह से राहत न मिल जाए।

2. लहसुन :

पिंपल्स से राहत पाने के लिए लहसुन भी काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1-2 कली लहसुन की लेकर उसे छील लें और पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें 4-5 बूंद पानी की मिला कर पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर इसे हटा कर चेहरे को धो लें।

3. मुल्तानी मिट्टी :

इस उपाय को करने से पिंपल्स की छुट्टी होने के साथ ऑयली स्किन से भी राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 टीस्पून मुलतानी मिट्टी में जरूरत अनुसार गुलाबजल मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसे पिंपल्स पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धोएं।

Use These Home Remedies To Remove Pimples

4. एलोवेरा जेल और शहद :

एलोवेरा में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। यह न केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है। पिंपल्स और इससे होने वाली जलन, सूजन से राहत पाने के लिए रोज रात को चेहरे पर एलोवेरा जेल और शहद मिक्स करके लगा कर सोंए। सुबह इसे धो लें।

5. बर्फ :

बर्फ का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को धोकर पोंछ लें। फिर बर्फ के टुकड़े को साफ और मुलायम कपड़े में लेकर पिंपल्स पर 1 मिनट रखकर सिकाई करें। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। इस उपाय से पोर्स टाइट होकर पिंपल्स धीरे-धीरे ठीक हो जाएंगे। इस उपाय को सोने से पहले करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here