ये सरल घरेलू नुस्खे आपको बीमारियों से दूर रखेंगे

जैसा की आप जानती ही हैं कि आज का समय भागदौड़ का है। इस भागदौड़ के कारण ही हम लोग अपनी सेहत का उचित ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसके कारण हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। यदि हम इस और ध्यान नहीं देते तो हमें बार बार डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। गले का खराब होना, सिरदर्द आदि ऐसी कई बीमारियां हैं जो आसान घरेलू नुस्खे से सही हो सकती हैं। आज हम आपको यहां ऐसी ही कुछ बीमारियों को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में। Home Remedies to Protect Diseases

1- गैस या कब्ज का होना

गैस या कब्ज होना आज के समय में आम बात हो गई है। लेकिन यदि इन चीजों पर समय पर ध्यान न दिया जाएं तो समस्या बढ़ने लगती है। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाने तथा अजवाइन को बराबर मात्रा में पीस कर आधा चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी से फांक लें। इस उपाय से ये समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

2- गले में खराश होना

मौसम परिवर्तन के कारण यह समस्या अक्सर सामने आती रहती है। यदि इस प्रकार की समस्या हो तो साबुत काली मिर्च तथा मिश्री को साथ में चबा लें। इस उपाय से आपकी गले की खराश की समस्या सही हो जाती है।

3- हिचकी का आना

बार बार हिचकी आने से किसी भी व्यक्ति का बैठना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप मूली के तीन या चार पत्ते खा लीजिये। ऐसा करने पर आपकी हिचकी की समस्या खत्म हो जाएगी।

4- घुटनों का दर्द

घुटनों का दर्द वैसे तो कभी भी किसी को भी हो सकता है लेकिन यह समस्या अधिकतर ज्यादा उम्र वाले लोगों में पाई जाती है। इस समस्या में आराम पाने के लिए आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए।

5- बदन में दर्द होना

यदि किसी कारण से बदन में दर्द होने लगता है तो आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर इस तेल को गुनगुने होने तक गर्म कर लें। इसके बाद इससे अपने शरीर पर मालिश करें तथा कुछ समय बाद स्नान कर लें। ऐसा करने से आपको बदन दर्द से राहत मिलेगी तथा आप फ्रेश फील करेंगी। ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप आसानी से अपनी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

Share
Leave a Comment

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020