पेट में गैस की समस्या है तो अपनाएं ये रामबाण उपाय

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ गैस की समस्‍या के बारे में. पेट में दर्द होना एक बेहद आम समस्‍या है। इसके कई कारण होते हैं मगर कई बार पेट में दर्द की वजह गैस्‍ट्राइटिस होता है। यह अवस्‍था पेट में सूजन की वजह से होती है। दरअसल इस समस्‍या में पेट के म्‍यूकस में सूज जाते हैं। म्‍यूकस सेल एसिड और एंजाइमों को प्रोड्यूस करते हैं, जो खाने को पचाने में मददगार होता। यह खाने के बड़े टुकड़ों को छोटे छोटे हिस्‍सों में करने में मदद करता है जिससे भोजन को पचाना आसान हो जाता है। इससे पेट में एसिड भी नहीं बनता। Home Remedies For Gas Problem

सीधे शब्‍दों में कहा जाए तो गैस्‍ट्राइटिस की समस्‍या पेट में गैस बनने की वजह से होती है। गैस बनने से पेट फूलता है और फिर पेट में दर्द होने लगता है। गैस्ट्राइटिस की समस्‍या में पेट में गैस बनती है। ऐसे में पेट फूल जाता है और पेट में दर्द होता है। महिलाओं को भी गैस्‍ट्राइटिस की समस्‍या हो जाती है खासतौर पर अगर महिला प्रेगनेंट है तो इस समस्‍या के होने की संभावनाएं और भी बढ़ जाती है। अमातौर पर इस समस्‍या की वजह बैड फूड हैबिट होती है। इसलिए अगर आपको यह समस्‍या है तो आपको अपनी डाइट का खास ख्‍याल रखना चाहिए। इसके साथ ही आपको और भी कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। चलिए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी बाते हैं।

न करें गैस बनाने वाला भोजन

गैस्ट्राइटिस की समस्‍या का सबसे बड़ा कारण है गैस बनाने वाले भोजन का सेवन करना है। अगर आप इस समस्‍या से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट से उन फूड आइटम्‍स को आउट करना पड़ेगा जो पेट में गैस बनाते हैं। कोशिश करें कि सेम, मटर, कार्बोनेट युक्‍त फूड आइटम्‍स, खट्टे फल, फूल गोभी और बंद गाभी आदि को खाना कम कर दें।

समय पर करें भोजन

बीजी होने के चलते महिलाएं अपने खाने पर बिलकुल भी ध्‍यान नहीं देती हैं। कई बार तो काम में व्‍यस्‍त होने के चक्‍कर में वे घंटों भूखी भी रह जाती हैं। आपको बता दें की अगर आप समय पर भोजन नहीं करेंगी और भूखी रहेंगी तो आपको गैस की समस्‍या हो सकती है। खासतौर पर कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वो सुबह उठकर काम पर लग जाती हैं और कुछ भी नहीं खातीं जबकि एक स्‍टडी के मुताबिक अगर सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर आप कुछ भी नहीं खाती तो आपको गैस की समस्‍या हो सकती है। इसलिए सुबह का नाशता बेहद जरूरी है। इसके साथ अगर जल्‍दबाजी में ठीक से चबाकर खाना नहीं खातीं तब भी आपको गैस की दिक्‍कत हो सकती है। इसलिए अपनी इस आदत को भी सुधारें।

मसालेदार खाना खाने से बचें

भारतीय रसोइयों में जबतक चटपटा और मसालेदार खाना न बने तब तक खाने वाले को मजा नहीं आती है। मगर ज्‍यादा मसालेदार भोजन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। इससे आपको गैस की समस्‍या हो सकती है। खासतौर पर अगर आप खाने में ज्‍यादा तेल और मिर्च मसाला लेती हैं तो आपको गैस्‍ट्राइटिस की समस्‍या हो सकती है।

कैफीन से बचें

अगर आप ज्‍यादा कैफीन का इनटेक करती हैं तो भी आपको गैस्‍ट्राइटिस की समस्‍या हो सकती है। क्‍योंकि कैफीन से एसीडिटी होती है। खासतौर पर अगर आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पीटी हैं तो इस आदत को सुधार लें।

गैस से निपटने के कुछ आसान और घरेलू उपाय

  • नीबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पीने से गैस की समस्या से निजात मिलती है। इसे गर्म पानी के साथ भी पि‍या जा सकता है।
  • काली मिर्च का सेवन करने पर पेट में हाजमे की समस्या दूर हो जाती है, जिससे गैस नहीं होती। इस समस्या को दूर करने के लिए दूध में काली मिर्च मिलाकर ले सकते हैं।
  • एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीने से गैस में लाभ होता है। यह प्रयोग दिन में ३ बार करने से गैस की गंभीर अवस्था में भी लाभ होता है। इसके अलावा सिर्फ गर्म पानी पीने से भी पाचन की समस्या दूर होगी।
  • पेट में जलन होने पर धनिया पत्ती को कच्चा खाने से लाभ होता है। इसके अलावा छाछ में भुने हुए धनिये के पत्ते डालकर पीने से भी गैस की समस्या में लाभ होता है।
  • छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या में काफी लाभ मिलता है। गैस से तुरंत निजात पाने के लिए यह काफी असरदार उपाय है।

  • दालचीनी भी गैस की समस्या से निजात दिलाने में सहायक है। इसके लिए दालचीनी को पानी मे उबालकर, ठंडा कर लें और सुबह खाली पेट पिएं। इसमें शहद मिलाकर पिया जा सकता है।
  • लहसुन भी गैस की समस्या से निजात दिलाता है। लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा पीने से काफी फादा मिलता है। इसे दिन में 2 बार पीना बेहतर होगा।
  • दिनभर में दो से तीन बार इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है और गैस की समस्या नहीं होने देता। इसके अलावा रोज एक अदरक का टुकड़ा चबाने से भी लाभ होता है।
  • पुदीने की पत्तियों को उबाल कर पीने से गैस से निजात मिलती है। इसके अलावा बाजार में उपलब्ध पुदीने को पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है।
  • रोजाना नारियल पानी सेवन करना गैस का फायदेमंद उपचार है। इसके अलावा सेब का सिरका भी गर्म पानी में मिलाकर पीने से लाभ होता है। आलू के रस का खाली पेट सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है।

Share
Akanksha

मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

Recent Posts

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020