गर्दन का कालापन दूर करने के 6 सस्ते और असरदार नुस्खे

चेहरे की सुंदरता की तरफ तो हम बहुत ध्यान देते हैं। मगर शरीर के दूसरे अंगों की केयर करना भूल जाते हैं। उन्हीं में से एक है गर्दन। धूल-मिट्टी और अच्छे से देखभाल ना करने के कारण गर्दन काली पड़नी शुरू हो जाती है। जो देखने में बहुत गंदी लगती हैं। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर उनसे भी फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके गर्दन के कालेपन को बाय-बाय कह सकते हैं। Home Remedies For Dark Neck

गर्मियों शुरू होते ही लड़कियां ढीले-ढीले और डिप नेक के ड्रैसेज पहनना शुरू कर देती हैं लेकिन गर्दन का कालापन डिप नेकलाइन की ड्रैस पहनने में रूकावट बनता है। ऐसे में लड़कियां बहुत से ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रॉड्क्ट का सहारा लेती है, जिसका गर्दन का कालापन भी फिर दूर नहीं होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर गर्दन का कालापन दूर कर सकती है।

1. एलोवेरा

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले गर्दन पर 5 मिनट तक एलोवेरा जल से मसाज करें। एेसा हफ्ते में दो बार करें। सिर्फ एक महीने में गर्दन का कालापान दूर हो जाएगा।

2. आलू

आलू में नेचुरल ब्लीच होती है। जो स्किन के कालेपन को दूर करता है। गर्दन को साफ करने के लिए आलू का इस्तेमाल करें। रोजाना रात को सोने से पहले अालू की एक स्लाइस को गर्दन पर रगड़ें। 10 मिनट के बाद गर्दन धो लें।

3. बेसन

बेसन में आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकीभर हल्दी को मिलाकर पैक तैयार करें। इस पेस्ट को गर्दन में कम से कम 15 मिनट गर्दन पर लगाएं। इसके बाद बेसन को थोड़ा सा रगड़ें। इस तरह करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा सिर्फ नाखून चमकाने ही नहीं बल्कि गर्दन का कालापन दूर करने का काम भी करता है। आधा चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट से गर्दन की मसाज करें। कुछ ही दिनों में गर्दन चमकने लगेगी।

5. विटामिन E ऑयल

विटामिन ई में रंग को साफ करने वाले नेचुरल गुण पाए जाते हैं। गर्दन साफ करने के लिए विटामिन ई की दो से तीन कैप्सूल लें। इससे गर्दन की मसाज करें। कुछ ही दिनों में अापको फर्क दिखाई देने लगेगा।

6. नींबू और शहद

नींबू और शहद को मिक्स करके गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का कालपन दूर होता है। रात को सोने से पहले नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से गर्दन धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

Share

Recent Posts

स्‍वादिष्‍ट काजू हलवा बनाने की विधि

यह स्‍वादिष्‍ट हलवा खाने में बड़ा ही टेस्‍टी लगता है और बनाने में भी ज्‍यादा… Read More

February 27, 2020

जानिए कैसे होते हैं मार्च के महीने में पैदा होने वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में… Read More

February 26, 2020

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020