सर्दियों में बंद नाक से परेशान तो अपनाये ये टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

1
624

ठंड के मौसम में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे कभी बंद नाक की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा हो। भले ही यह समस्या मामूली-सी हो और तीन से पांच दिन में ठीक हो जाए लेकिन इस समस्या के दौरान व्यक्ति को काफी परेशानी होती है। कई बार लोग राहत पाने के लिए दवाईयों का भी सहारा लेते हैं इस मौसम में चाहे बच्चे हों या बड़े, हर किसी को सर्दी−जुकाम या नाक बंद होने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। ये समस्या सर्दी-जुकाम होने पर और ठंड के मौसम में और बढ़ जाती है। अगर आप भी बंद नाक की समस्या से परेशान हो रहे हैं तो आइए, जानते है बंद नाक खोलने के उपाय…. Home Remedies For Cold

Read : अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

नारियल तेल :

जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो।

कपूर :

कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है। आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा। इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है।

Home Remedies For Cold
Home Remedies For Cold

भाप लेना :

भाप के जरिए बंद नाक से आसानी से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए आपको गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा।

Read – होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

प्याज का कमाल :

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन प्याज भी बंद नाक से छुटकारा दिलाने में मददगार है। बस आपको इतना करना है कि प्याज को छीलकर करीबन 5 मिनट के लिए सूंघें। इससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।

नींबू का इस्तेमाल :

नींबू भी बंद नाक को खोलने में काफी कारगर होता है। इसके लिए करीबन दो टेबलस्पून नींबू के रस में आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर व एक चुटकी नमक मिलाकर उसे अपनी नाक पर लगाएं। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ ही देर में आपको काफी राहत महसूस होगी।

Home Remedies For Cold
Home Remedies For Cold

तुलसी आएगी काम :

तुलसी के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है। यह एक ऐसी जड़ी−बूटी है जो कई तरह की समस्याओं से आसानी से राहत दिलाती है। जुकाम या बंद नाक होने पर भी तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप बस ताजा तुलसी के पत्तों को नाश्ते से पहले व रात को भोजन के बाद चबाएं। आप चाहें तो चाय में भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी लाभ होगा।

Read – रातों रात गायब हो जाएंगे पिम्पल्स, बस अपनाएँ ये उपाय

शहद समस्या करेगा दूर :

शहद पोषक तत्वों से भरपूर है। अगर दो चम्मच शहद को गर्म पानी, दूध या चाय के साथ सेवन किया जाए तो इससे बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। खासतौर से, रात को सोने से पहले इसका सेवन अवश्य करें।

गरम पानी :

गरम पानी भी बंद नाक को खोलने में काफी कारगर होता है। अगर आप सहज हैं तो इसके लिए अपना सिर पीछे की ओर झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें। कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें।

Home Remedies For Cold
Home Remedies For Cold

व्यायाम :

बंद नाक खोलने का एक और आसान सा तरीका है एक छोटा सा व्यायाम। जी हां, इसके लिए आपको अपनी नाक बंद करके सिर को पीछे की तरह झुकाना है और कुछ समय के लिए सांस को रोककर रखना है। इसके बाद नाक खोलकर सांस लेने में आसानी होगी। इस तरीके को आप दोहरा सकते हैं।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here