पैरों की जलन दूर करने का ये है रामबाण नुस्खा

0
345

पैरों में जलन होना आम समस्या है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। जलन हल्‍की या काफी तेज भी हो सकती है। यह समस्या तंत्रिका तंत्र में नुकसान के कारण होती है। इसके अलावा इस तरह की समस्या विटामिन बी, फोलिक एसिड, थिमाइन या कैल्शियम की कमी, एथलीट फुट, कीड़ों का काटना, चोट, क्रोनिक किडनी रोग अन्य आदि से हो भी सकती हैं। डॉक्टरी इलाज के अलावा हम कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी इससे निजात पा सकते हैं। Home Remedies For Burning Feet

हम सभी को कभी न कभी हाथ, पैर और तलवों में जलन, चुनचुनाहट या चींटी काटने जैसा महसूस होता है। आमतौर पर लोग इसे बड़ी समस्या नहीं मानते हैं क्योंकि ये जल्द ही ठीक हो जाता है। मगर कई बार अगर आपको हाथ, पैर, पीठ या शरीर के अन्य अंगों में जलन और चुनचुनाहट की परेशानी हो, तो ये पैरेस्थीसिया हो सकता है। कई लोगों के पैर या हाथ सुन्न हो जाते हैं, तो इसी को हाथ या पैर का ‘सोना’ कहते हैं। किसी खास नस पर ज्यादा देर तक दबाव बने रहने से ऐसी ये सभी समस्याएं हो जाती हैं। इसीलिए जब आप अंगों को थोड़ा हिलाते-डुलाते हैं, तो थोड़ी देर में चुनचुनाहट, झुनझुनी या जलन ठीक हो जाती है। लेकिन कई बार पैरेस्थीसिया गंभीर हो जाता है, तब आपको इलाज की जरूरत पड़ती है।

सरसों का तेल

यह एक कुदरती औषधि है जो पैरों की जलन से छुटकारा दिलाने में काफी फयदेमंद है। 1 कटोरी में करीब 2 चम्मच सरसों का तेल लें। अब इसमें 2 चम्मच ठंडा पानी या 1 बर्फ का टुकड़ा डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। अब आप इसे हल्के हाथों से अपने पैरों के तलवों पर लगाएं और मालिश करें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

एप्पल साइडर विनेगर

1. सिरका न सिर्फ शरीर के पीएच स्तर में संतुलित रखता है बल्कि पैरों की जलन से भी निजात दिलाने में कारगर है। एक गिलास गर्म पानी में 1-2 बड़े चम्‍मच कच्चा और अनफि‍ल्टर्ड एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर रखें और धीरे-धीरे पीएं। इससे रिजल्ट अच्छा आएगा।

Home Remedies For Burning Feet
Home Remedies For Burning Feet

2. एक टब में गर्म पानी लेकर 2 बड़े चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर और थोड़ी-सा सेंधा नमक डालें फिर पैरों को इसमें डुबोंए। दिन में दो बार 20 मिनट के लिए ऐसा करने से आराम मिलेगा।

हल्दी

इसमें भरपूर मात्रा में करक्‍यूमिन होता है जो पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और संचार में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी में एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण भी होते हैं जो पैरों की जलन और दर्द को दूर करते है। एक गिलास पानी में 1 चम्‍मच हल्‍दी को मिलाकर पीएं। दिन में दो बार इस उपाय को अपनाएं। इसके अलावा आप हल्दी का पेस्ट बनाकर पैरों पर लेप कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here