ये नेचुरल चीजें आपके घर से मच्छरों को करेंगी दूर

Get Rid Of Mosquito Naturally : मानसून तथा गर्मी के मौसम में मच्छरों को ख़तरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। मच्छरों से निजात पाने के लिए लोग महंगे महंगे स्प्रे का यूज करते हैं। ये सभी स्प्रे केमिकल वाले होते हैं। इस बारे में हमें यह विचार भी करना चाहिए की कैमिकल स्प्रे करने से भले ही मच्छर भाग जाएं लेकिन वह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

अतः आज हम आपको कुछ ऐसी नेचरल चीजों के बारे में यहां बता रहें हैं। जिनको यूज करने से आपके घर से मच्छर तुरंत भाग जायेंगे। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन चीजों के बारे में।

कपूर :

कपूर का यूज वैसे तो पूजा पाठ में किया जाता है लेकिन आपको हम बता दें की यदि आप अपने घर में कपूर को जलाते हैं तो आपके घर के मच्छर तुरंत भाग जाते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप कपूर की एक टिक्की को अपने रूम में जला दें। इसके बाद आपको कुछ और करने की आवश्यकता नहीं रह जाती है।

लहसुन :

लहसुन की बदबू से भी मच्छर दूर भाग जाते हैं। इसके उपाय को करने के लिए आप लहसुन को पीस कर पानी में उबाल लें। इसके बाद आप इस पानी का छिड़काव अपने कमरे में कर दें। ऐसा करने से कमरे के सभी मच्छर दूर भाग जायेंगे। आप इस पानी का छिड़काव अपने शरीर के ऊपर भी कर सकते हैं।

संतरा तथा कोयला :

यदि आप संतरे के छिलकों को कोयले में जलाते हैं तो धुंआ उठता है। आपको इस धुएं को ही अपने घर में फैलाना होता है। इस धुएं से आपके घर के सभी मच्छर दूर भाग जाते हैं।

तुलसी का पौधा :

तुलसी का पौधा भी मच्छरों को आपके घर से दूर रखने का अच्छा कार्य करता है। असल में तुलसी की खुशबू से मच्छर दूर भागते हैं। आप तुलसी का पौधा अपने कमरे की खिड़की के पास में रख दें। ऐसा करने से आपके रूम में मच्छर नहीं आ पाते। इसके अलावा आप नींबू या गेंदे का पौधा भी यूज कर सकते हैं।

Share

Recent Posts

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019 4:56 pm

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019 4:29 pm

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019 4:45 pm

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019 1:57 pm

01 नहीं, 02 सितंबर को मनाई जाएगी हरतालिका तीज, ये है वजह

हर वर्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। हरतालिका तीज 1… Read More

August 26, 2019 1:24 pm

रानू मंडल : रेलवे स्‍टेशन से इंटरनेट सेंसेशन बनने तक का सफर

इंसान वही जो अपनी तकदीर बदल दे। कल क्या होगा उसकी कभी ना सोचो, क्या पता कल वक्त, खुद अपनी… Read More

August 25, 2019 5:33 pm