अंडरआर्म्स का कालापन रातभर में कैसे दूर करें?

अगर आप भी अंडरआर्म्स का कालापन की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसे कुछ घरेलू और प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकते हैं। आजकल प्राय लोगों में अंडरआर्म्स का काला होने कि समस्या है जो कई बार शर्मिंदगी कि वजह बनता है। लोग ऐसे कई घरेलू उपचार कि सहायता से अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर उन्हे गोरा बना सकते हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे, अगर आपके अंडरआर्म्स सफ़ेद हो जाएँ तो आप भी अपने फैशनेबल टैंक टॉप को कभी साइड में नहीं रखेंगे। अगर आपके अंडरआर्म्स का रंग साफ हो तो आप बिना किसी संकोच के कॉन्फ़िडेंस ऐसे ड्रेस पहन सकतीं हैं जिनमें से बगल दिखाई देते हों। Get Rid Of Dark Underarms

Read : कोहनी की त्वचा सख्त और काली है तो आजमाएं ये नुस्खे

कई महिलाएं बिना किसी हिचक और परेशानी के स्लीवलेस टी-शर्ट, गाउन और ब्लाउज पहनती हैं. वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो ये सब कुछ पहनना तो चाहती हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन और गंदा होने की वजह से पहन नहीं पाती हैं. कुछ लोगों के अंडरआर्म्स बचपन से ही काले होते हैं, जबकि उम्र बढ़ने के साथ भी कई लोगों के अंडरआर्म्‍स का रंग गहरा हो जाता है. काले अंडरआर्म्स को साफ करने के घरेलू उपाय जानने से पहले ये भी जानना जरूारी है कि ये काले कैसे हो जाते हैं. कई बार बहुत अधिक शेव करने से, कॉस्मेटिक उत्पाद का इस्तेमाल करने से, डेड-सेल्स के कारण अंडरआर्म्स काले हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप बहुत तंग कपड़े पहनती हैं तो भी ऐसा हो सकता है. किसी हॉर्मोनल इंफेक्शन की भी वजह से ऐसा होने की आशंका होती है. तो आइये, हम अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के उपाय में कुछ ऐसे तरीके खोज कर लाएँ हैं जो पूरी तरह प्राकृतिक हैं।

Get Rid Of Dark Underarms

ऐसे करें अंडरआर्म्स को गोरा :

आप यहाँ कुछ फल सब्जियाँ ले सकते हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से ब्लीच मौजूद होता है और साथ ये स्वभाव में अम्लीय होतें हैं। अब आप इन प्रभावशाली नुस्खों से अपने डार्क अंडरआर्म्स को प्राकृतिक रूप से गोरा और साफ बना सकते हैं। ये नुस्खें रातभर में ही आपको अच्छे परिणाम देतें हैं।

आलू :

आलू एक बहुत ही सामान्य और हर घर में आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है जो अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत ही प्रभावी चीज़ है। इसे प्रयोग में लाने के दो तरीके हैं, सबसे पहले तो आप एक आलू लेकर उसे स्लाइस में काट लीजिये। अब इस स्लाइस को जिस स्थान पर कालापन है, वहाँ हल्के हाथों से रगड़ते रहिए जिससे उसमे मौजूद आलू का रस त्वचा पर अच्छी तरह लग जाता है। इसके अलावा आप आलू का रस निकाल कर भी इसी तरह उपयोग में ला सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद अंडरआर्म्स ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

Read : घुटनों के कालेपन से है परेशान तो अपनाइए ये अचूक उपाय

नींबू :

नींबू कि एक स्लाइस लें। अब इसे पतला काट कर अंडरआर्म्स के काले हिस्से में लगाए । हल्के हाथों से इसे घूमते हुये कुछ देर इस प्रक्रिया को दोहराएँ। ऐसे फल जिनमे सिट्रस (citrus) होता है वो हमारे शरीर कि डेड स्किन (Deadskin) को निकाल कर त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं। इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाये और कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करेंगे।

Get Rid Of Dark Underarms

डार्कनेस हटाने के लिए पैक :

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए घर मे उपलब्ध प्राकृतिक उपायों से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसके लिए आप कुछ नैचुरल पैक का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। ये थोड़ा गाढ़ा होता है जो लगाने में भी आसान होता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही कि ज़रूरत है। इन दोनों को मिलकर इसमें 1 चुटकी हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस कि मिलाकर इन सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को बगल के उस हिस्से में अच्छी तरह लगा लें जिस जगह पर कालापन हो, इसे लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर सादे पानी से धो लें।

Read : इन उपायों से काली गर्दन हो जाएगी एकदम गोरी

कैसा हो आहार? :

कई बार अंडरआर्म के कालेपन की मुख्य वजह पर्याप्त उचित आहार का ना लेना भी हो सकता है। आपको अपने भोजन में चीनी और स्टार्च की उच्च मात्रा को कम करने के लिए सख्ती बरतनी चाहिए। इसे कम करने से यह आपके अंडरआर्म्स में बनने वाली डार्क लेयर्स को कम करने में मदद करता है।

दूध :

दूध में मौजूद फैटी एसिड (fatty acid) और विटामिन्स (Vitamins) की मात्रा आपके अंडरआर्म के उन हिस्सों को प्रभावित कर गोरा और उज्जवल बनाती हैं।

Get Rid Of Dark Underarms

नारियल तेल :

अंडर आर्म के कालेपन से छुटकारा, नारियल का तेल अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत पुराना उपचार है। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने कि ज़रूरत नहीं। सिर्फ 1 चम्मच नारियल का तेल अपनी हथेलियों मे लेकर उसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएँ। अब हाथों और उँगलियों कि मदद से हल्की मसाज करें। अगर आप इसके तुरंत फायदे लेना चाहते हों तो रोज़ ये मसाज रात को सोने के पहले करें और रात भर रहने दें। इसके अलावा भी आप रोज नहाने के पहले इसे लगा सकतें हैं। रोज़ सिर्फ 5-10 मिनट कि मसाज नहाने के पहले लेना ही काफी होगी, याद रखें कि नारियल तेल को साफ करने के लिए आपको किसी सौम्य साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर… Read More

September 2, 2019

नूर जहानी कोफ्ता बनाने की विधि

नूर जहानी कोफ्ता एक वेजिटेरियन रेसिपी है जो कि अवध की रसोईं से आई है। यह एक बहुत ही क्रीमी… Read More

September 1, 2019

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019