बाज़ार के दही की तरह घर में गाढ़ा दही जमाने के आसान तरीके

दही या योगर्ट एक शानदार नैचुरल प्रोबायोटिक है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बाज़ार में दही के कई तरह के ब्रांड मौजूद है जो डिब्बा बंद या पैकेट वाले दही बेचते हैं, लेकिन अगर आप दही को घर में जमायेंगी तो वो ज्यादा हेल्दी होगी। घर में दही जमाने के कई तरीके होते हैं, जिससे वो ताज़ी और गाढ़ी रहती है। हम आपको ऐसे ही तीन तरीके बता रहे हैं जिनसे आपकी दही बहुत अच्छी, मीठी और गाढ़ी जमेगी। Easy Ways To Make Curd

1. पुराने और खट्टे दही से दही जमाना

ये दही जमाने का परंपरागत तरीका है। इसके लिए कम से कम आधा किलो दूध उबालें और ठंडा होने दें। एक कटोरी में दो चम्मच पुराना खट्टा दही लें और फेंट लें। जब दूध गुनगुना रह जाए तो उसे लगातार चम्मच से हिलाते हुए उसमें फेंटा हुआ खट्टा दही मिलाएं। जब ये अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ढंककर अंधेरी जगह पर रख दें। इसे रातभर के लिए या कम से कम 5-6 घंटे के लिए बिना छेड़े ढंके हुए रखे रहने दे। जब दही जम जाए तो उसे फ्रिज में रख दें और दो दिन इस्तेमाल करें। और हां, इसमें से आखिर में थोड़ा सा दही बचाना न भूलें, जिससे आप अगली बार दही जमा सके।

2. लाल मिर्च से जमाएं दही

अगर आपके पास पुराना दही नहीं है, तो भी आप दही जमा सकते हैं। इसके लिए आपको सूखी लाल मिर्च चाहिए होगी। आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें। जब वो गुनगुना हो जाए तो 2-3 सूखी साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) दूध के बीचों बीच डाल दें। सूखी लाल मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली होता है जो एक प्रकार का बैक्टीरिया है। जिसकी मदद से दूध से दही बनता है। हालांकि इस तरीके से बना दही ज्यादा गाढ़ा नहीं होता लेकिन इससे आप जो दही जमाएंगे, उस दही से दूसरा गाढ़ा दही जमा सकते हैं।

3. प्री-हीटेड माइक्रोवेव अवन में जमाएं दही

अगर आप चाहते हैं कि दही जल्दी जम जाए तो इसके लिए माइक्रावेव का इस्तेमाल करें। आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें। अब एक दूसरे बर्तन में (माइक्रोवेव का बर्तन हो तो बेहतर है) दो चम्मच फेंटे हुए दही को डालें और इसमें दूध मिला लें। फिर से ढंक लें। माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्रीहीट करें फिर स्विच बंद कर दें। अब इसमें दूध का बर्तन रख दें। दही तीन या चार घंटे में जम जाएगा।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm