खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं ये अलग-अलग तरह के छौंक

1
561

हर घर की रसोई में छौंक खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लगाया जाता है। इसकी खूशबू जितनी अच्छी होती है खाने का टेस्ट उतना ही बढ़ जाता है। छौंक में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री जितनी खाने के स्वाद को बढ़ाती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। छौंक दो तरह से लगाया जाता है एक दाल, कढ़ी, फ्राई सब्जी आदि बनाने के बाद और दूसरा सब्जियां, पुलाव, खिचड़ी आदि बनाने से पहले। आज हम आपको अलग-अलग तरह के छौंक लगाने बताएंगे, जिससे आप अपने खाने को बहुत स्वादिष्ट बना सकते हैं।  Different Types Of Condiments

ये भी पढ़ें : घर में ऐसे बनाएं 10 तरह के पकौड़े

1. कढ़ी के लिए स्पैशल छौंक :

चार लोगों के लिए कढ़ी बनी है तो छौंक लगाने के लिए1 बड़े चम्मच तेल में 1 छोटा चम्मच जीरा डालें और फिर 1/2 छोटा चम्मच मेथीदाना, 1 छोटा चम्मच राई डाल कर भूनें।
उस के बाद 1/2 छोटा चम्मच पीसी हुई लाल मिर्च व 3 साबूत लाल मिर्चे डाल कर इसे पकाएं।
फिर चुटकी भर हींग पाउडर और 10-12 करी पत्ते भून कर कढ़ी में डालें।

 Different Types Of Condiments

2. दालों के लिए छौंक :

चार लोगों के लिए बनी दाल को स्वादिष्ट बनाने के लिए देसी घी या रिफाइंड में हींग, जीरा, साबूत लाल मिर्च व देगी मिर्च डाल कर भूनें।
फिर उसमें 1/2 कप प्यूरी डाल कर पकाएं।
अब इसे दाल में डाल दें। इससे दाल को फ्लेवर भी अच्छा मिलेगा।

अगर आपने अरहर की दाल बनाई है तो उसमें थोड़ा सा चाटमसाला और धनिया पत्ते डाल दें।
धूली मूंग की दाल के छौंक में 10-12 दाने काली मिर्च, 2 लौंग और पीसी हुई इलायची मिला कर इसके टेस्ट को बढ़ाएं।

ये भी पढ़ें : मानसून में मसालों को खराब होने से बचाने के आसान टिप्स

3. पंचफोड़न छौंक :

इस छौंक का इस्तेमाल बंगाली परिवारों में सब्जियां बनाने के लिए किया जाता है। इस छौंक में तेल गर्म करके सौंफ, राई, मेथीदाना, जीरा, कलौंजी सभी सामग्री को बराबर मात्रा में डाल कर भूना जाता है। इसका प्रयोग कच्चे कद्दू, लौकी, साबूत छोटे आलू की सब्जी के स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

4. साबूत मसालों का छौंक :

इस छौंक को लगाने के लिए तेल में साबूत मसाले जैसे जीरा, काली मिर्च, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, दालचीनी, लौंग और 4-5 तेजपतों को डाल कर भूना जाता है। इसे पुलाव वाले चावल, वेजिटेबल बिरयानी, गोभी आदि में किया जाता है।

 Different Types Of Condiments

5. टमाटर, प्याज का छौंक :

अगर आप दाल को पकाने के बाद छौंक लगाना चाहते हैं तो इस छौंक का इस्तेमाल कर सकते है। 220 ग्राम दाल के लिए 1/4 कप बारीक कटे प्याज को घी या तेल में भून लें।फिर 1 छोटा चम्मच जीरा भूनें और 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक, हरीमिर्च डाल कर पकाएं।
इस के बाद इसमें 3 टमाटर छील कर बीज हटा कर बारीक काट कर डालें और पका लें।
अब 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें और इस छौंक को दाल में डाल दें।

6. कश्मीरी छौंक :

इसका प्रयोग मीठी चीजें बनाने के लिए किया जाता है। कोई भी मीठी चीज बनाने के लिए घी में लौंग, कुटी छोटी इलायची को छौंक लें और इसके बाद चावल, दलिया को डाल कर पकाएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here