Brain Booster Seeds
Brain Booster Seeds
ad2

हेलो फ्रेंड्स, अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमागी तौर पर संतुलन मजबूत हो तो उसकी डाइट पर आपको खास ध्यान देना पड़ेगा. ऐसा देखा जाता है की हम खाने-पीने के लेकर हमेशा एक अलग मूड में रहते हैं, हमे हमेशा वही खाना पसंद होता है, जो उन्हें अच्छा लगता है. ऐसे में हमें हेल्दी चीजें खानी चाहिए जो शारीरिक और मानसिक विकास में लाभकारी हों. जो आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं साथ ही ये सीड्स प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हुए हैं, जो ना सिर्फ ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि, इम्यूनिटी बढ़ाने और कई रोगों से बचाने में भी मददगार हैं. Brain Booster Seeds

यह भी पढ़ें – तेज़ दिमाग़ के लिए बच्चों को जरूर खिलाएं ये 6 फूड्स

बच्चों खाने-पीने के लेकर हमेशा एक अलग मूड में रहते हैं। उन्हें हमेशा वही खाना पसंद होता है, जो उन्हें अच्छा लगता है। पर सेहत के लिहाज से उनका पसंदीदा खाना जैसे कि पिज्जा और बर्गर नुकसानदेह है। साथ ही बच्चे रोज-रोज रोटी, दाल और चावल खाना भी पसंद नहीं करते हैं। पर आज हम बच्चों के लिए सुपर हेल्दी सीड्स (Brain booster seeds) लेकर आए हैं, जिनसे आप कुछ रेसिपीज को बना कर उन्हें खिला सकते हैं। इन सीड्स यानी कि बीजों को लेकर खास बात ये है कि ये प्रोटीन, कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हुए जो कि ना सिर्फ ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि, इम्यूनिटी बढ़ाने और कई रोगों से बचाने में भी मददगार हैं। पर बच्चों के लिए इन बीजों को खिलाना आसान नहीं होता।

दिमाग बढ़ाने वाले बीज :

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज एक ब्रेन फूड हैं. यह मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. लंबे समय के लिए ब्रेन को हेल्दी रखने में मैग्नीशियम का सेवन फायदेमंद है. इसके अलावा जिंक मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस तरह कद्दू के बीज आपको भविष्य में कई रोगों से बचा सकते हैं. कद्दू के बीजों को स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है.

अलसी के बीज (Flax seeds)

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड (ALA) कहा जाता है. ये दिमाग को तेज करने के लिए जाना जाता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है, जो माइक्रोबायोम को सही रखता है. अघुलनशील फाइबर हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है.

Brain Booster Seeds
Brain Booster Seeds

खरबूजे के बीज (Muskmelon seeds)

खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो कि डीएचए DHA (Docosahexaenoic Acid) बढ़ाता है, इसके अलावा, इसमें ओमेगा 6 भी होता है, जो आपके मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, ये मैक्रोन्यूट्रिएंट से भरपूर होते हैं, जो कि ब्रेन को एनर्जी देने का काम करते हैं, इसके अलावा इसका अमीनो एसिड बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है और मस्तिष्क के टिशूज और सेल्स की मरम्मत में मदद करते हैं.

सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज आपके दिमाग को बूस्ट करते हैं. सूरजमुखी के बीजों में कोलीन भी होता है, जो आपके मस्तिष्क के मास्टर न्यूरोट्रांसमीटर को बेहतर बनाने में मदद करता है, ये मस्तिष्क के काम काज को बढ़ावा देता और मेमोरी बढ़ाने में मददगार है. इसके सेवन से चेहरे पर निखार भी आता है. आप सलाद के ऊपर इन्हें छिड़कर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा सब्जियों में मिलाकर भी इनका सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Previous articleशरीर में है विटामिन बी12 की कमी तो हो जाएं सावधान | Symptoms of Vitamin B12 Deficiency
Next articleइस सर्दियां गाजर नहीं ट्राई करें मटर का हलवा
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here