Braces Care Easy Tips
Braces Care Easy Tips
ad2

हेलो दोस्तों, कई बार हमारे दांतों का शेप खराब हो जाता है तो उसे ठीक करने के लिए हम डेंटल ब्रेसेस (Dental braces) का सहारा लेते हैं. यह ब्रेसेस दांतों में लगने वाले तार होते हैं जो जो टेढ़े-मेढ़े दांतों को सीधा करने में मदद करते हैं. इन डेंटल ब्रेसेस को डेंटिस्ट (Dentist) द्वारा लगाया जाता है. लेकिन, बदलते फैशन ट्रेड के साथ-साथ अपने दांतों को अलग और खूबसूरत लुक देने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. कई लोग फैशन ट्रेंड को फॉलो करते हुए इन ब्रेसेस को तो लगवा लेते हैं लेकिन, इनके रख-रखाव पर ठीक से ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में दांत खूबसूरत लगने के बजाए खराब लगने लगते हैं. तो चलिए इन ब्रेसेस के सही रखरखाव के बारे में जानते हैं- Braces Care Easy Tips

नियमित रूप से और सावधानी से ब्रश करें :

ब्रेसेस पहनने के लिए नियमित रूप से ब्रश करने की सख्त दिनचर्या की आवश्यकता होती है। आपके दांतों और ब्रेसेस में जितने अधिक समय तक बैक्टीरिया फंसे रहेंगे, दांतों की सड़न, धुंधलापन और मसूड़ों में संक्रमण जैसी समस्याओं का खतरा उतना ही अधिक होगा। यदि आप ब्रेसेस पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने मुंह को पानी से धोएं और हर बार भोजन के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें, ताकि आपके ब्रेसेस में और उसके आस-पास फंसे किसी भी खाद्य कण को ढीला करके बाहर निकाला जा सके।

यह भी पढ़ें – बच्चों के दांत निकलें तो इन बातों का रखें ख्याल , नहीं तो होगी परेशानी

ब्रेसिज़ पहनते समय ब्रश करते समय, गम लाइन पर और ब्रैकेट के ऊपर और नीचे प्रत्येक दांत को साफ करने के लिए फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट और एक नरम-ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें। ब्रश के सिर को ब्रैकेट के ऊपर रखें और प्रत्येक के ऊपरी हिस्से को साफ करने के लिए इसे नीचे की ओर घुमाते हुए साफ करें। इसके अलावा दांतों की सफाई के लिए फ्लोराइड युक्त एंटीसेप्टिक या जीवाणुरोधी माउथवॉश से कुल्ला करें।

खान-पान पर दें ध्यान :

चाहें आपने अपने दांतों पर ब्रेसेस लगवाएं हो या नहीं, इनके स्वास्थ्य के लिए खान-पान पर खास ध्यान देना जरूरी है।
बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
इसके अतिरिक्त एक साथ गर्म और ठंडा खाने से बचें।
इसी के साथ शक्कर युक्त खाद्य पदार्थों और अम्लीय पेय पदार्थों से पूरी तरह से दूरी बना लें क्योंकि इनसे दांतों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

 Braces Care Easy Tips
Braces Care Easy Tips

सही ढंग से फ्लॉस करें :

ब्रेसेस आपके ब्रश करने को कठिन बना सकते हैं, इसलिए फ्लॉस करना और भी महत्वपूर्ण हो सकता है। ब्रेसेस पहनते समय फ़्लॉसिंग की उचित तकनीक कैविटी, मसूड़ों की सूजन और साथ ही सांसों की दुर्गंध जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करेगी। सुनिश्चित करें कि दिन में कम से कम एक बार दांतों में फ्लॉस करें और नीचे और ब्रैकेट के बीच में जाकर फ्लॉस करें। फ्लॉसिंग में जल्दबाजी न करें क्योंकि इसमें ब्रेसेस के साथ तीन गुना अधिक समय लग सकता है और सोने से ठीक पहले फ्लॉस करने के लिए किसी भी खाद्य मलबे को हटाने और प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें – पुरानी से पुरानी सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

समय-समय पर डेंटिस्ट के पास जाएं :

यदि आप ब्रेसेस पहनती हैं तो आपको समय -समय पर डेंटिस्ट के पास जाना जरूरी है। डेंटिस्ट समय-समय पर आपके दांतों की सही जांच करता है और आपके ब्रेसेस की भी ठीक से देखभाल करता है। ब्रेसेस ट्रीटमेंट आपके ऑर्थोडॉन्टिस्ट के द्वारा प्रदान किया जाने वाला ट्रीटमेंट है। इसलिए इसकी समय -समय पर जांच करवानी जरूरी है। यदि डेंटिस्ट आपको किसी भी तरह के दिशा निर्देश देता है तो समय-समय पर उन्हें फॉलो करना और उसके निर्देशों का पालन करने से आपके दांत और ब्रेसेस दोनों ही सुरक्षित रह सकते हैं।

नियमित रूप से सफाई करवाएं :

ब्रैकेट, तार और बैंड आपके दांतों पर जमा प्लाक, स्टेन और टार्टर को हटाना लगभग असंभव बना देते हैं। किसी प्रोफेशनल की मदद के बिना यह बिल्डअप न केवल मसूड़े की सूजन का कारण बन सकता है बल्कि यह दांतों में प्लाक को भी जमा कर सकता है। मुंह और दांतों की समस्याओं को रोकने के लिए हर 3 महीने में अपने डेंटिस्ट के साथ दांतों की सफाई के लिए अपॉइंटमेंट लेना जरूरी है। बड़े ही नहीं ब्रेसेस वाले बच्चों की भी दांतों की सफाई नियमित रूप से करनी जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here