केवल 2 बूंद रात को नाभि में डालें तेल और चेहरे का ग्लो बढ़ाये !

आजकल हर कोई खुद को खूबसूरत बनाने के लिए रात दिन लगा रहता है. सुंदर दिखना भला कौन नहीं चाहता? दुनिया का हर दूसरा इंसान खुद को सुंदर दिखाने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स खरीद रहा है और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवा रहा है. पुराने समय में फेयरनेस के लिए कोई ब्यूटी क्रीम नहीं हुआ करती थी. लेकिन, फिर भी उस समय की औरतें दिखने में बेहद खूबसूरत नजर आती थी. आज की दुनिया काफी आगे बड गयी है. विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है. Benefits Of Oil On Naval

अब चेहरे को निखर देने के लिए बाज़ार में तरह तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स मिलते हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स की मात्रा इतनी अधिक रहती है कि ख़ूबसूरती के बाद कईं तरह के इन्फेक्शन और साइड इफेक्ट्स का चेहरे पर होना लाज़मी है. क्या आपने कभी सोचा है कि प्राचीन काल की स्त्रीयां खूबसूरत दिखने के लिए क्या करती थीं? अगर नहीं पता तो घबराईये मत. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे प्राचीन उपाय बताने जा रहे हैं, जो प्राचीन काल की स्त्रीयां खुद को सुंदर दिखाने के लिए इस्तेमाल किया करती थीं. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं पूरी खबर आखिर क्या है…

खूबसूरती ऐसी चीज है जिसे पाना हर किसी का सपना होता है. चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई अपने आप को खूबसूरत बनाकर रखना चाहता है. इसके लिए वे लाख जतन भी करते हैं. और अपनी इस इच्छा को पूरा करने की खातिर हम कई तरह के महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते रहते हैं. जो सिर्फ एक कुछ नियत समय तक के लिए होता है.

निखार तो चेहरे पर आ जाता है लेकिन कुछ खास नहीं और ये लोगों में असंतोष और निराशा पैदा करने वाला भी होता है.

लेकिन ज़रा सोचिए कि एक समय ऐसा भी था जब मार्केट में उपलब्ध ये प्रोडक्ट उन दिनों हमारे पूर्वजों के पास नहीं होते थे. बावजूद इसके वो कैसे खूबसूरत रहा करते थे. उनकी जवानी लंबे समय तक बरकरार रहती थी. आज के समय में कई बार लोग ऐसे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर लेते हैं जो उनके लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है. त्वचा को खूबसूरत बनाने के बदले बदसूरत बना देता है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय – ऐसे प्राकृतिक और पुराने उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आ जाएगा.

इन उपायों को राजघराने की महिलाएं और यहां तक कि पुरुष भी किया करते थे. पहले के समय में हमारे पूर्वज आयुर्वेद पर ही निर्भर हुआ करते थे. और ये आयुर्वेद उनके लिए इतना असरदार होता था कि आज के मुकाबले पहले के लोग बहुत ही अधिक स्वस्थ रहा करते थे. दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आयुर्वेद का कोई साइड इफ़ेक्ट होता नहीं.

आप इस बात को जानकर हैरान होंगे लेकिन ये सच है कि पहले के जमाने में लोग अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए जड़ी-बूटियों के रस को अपनी नाभि में डाला करते थे.

जिससे उनके चेहरे काफी खूबसूरत और आकर्षक दिखते थे. उनके चेहरे में प्राकृतिक निखार होता था. आज हमें आयुर्वेद की इतनी ज्यादा जानकारी नहीं है और हम नकली प्रोडक्ट्स की ओर खिंचे चले जा रहे हैं.

चलिये जानते हैं आयुर्वेद के उन कारगर उपायों को जिसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और दमकता हुआ बना सकते हैं और वो भी बहुत ही आसानी से.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय –

१ – नीम का तेल

अगर आपके चेहरे पर पिंपल आते रहते हैं तो रात को सोते समय प्रतिदिन अपनी नाभि में नीम के तेल की दो बूंद डालें. कुछ ही समय में आप देखेंगे कि चेहरे के सारे पिंपल गायब होने लगे हैं.

२ – देशी घी

आपका रंग कितना भी सांवला हो लेकिन प्रतिदिन अपनी नाभि में देसी घी के दो बूंद डालने से आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी. और साथ ही आपके होंठ भी एकदम से मुलायम होने लग जाएंगे.

३ – शहद

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो उसके लिए प्रतिदिन रात को अपनी नाभि में शहद की दो बूंद डालें आपकी त्वचा निखर जाएगी.

४ – गुलाब जल

चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो प्रतिदिन रात को गुलाब जल की दो बूंद डालें. आपके चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और आपकी त्वचा साफ और सुंदर दिखने लगेगी.

५ – ऑलिव ऑयल

अपनी खूबसूरती, अपने रंग को और निखारने के लिये प्रतिदिन अपने नाभि में दो बूंद ऑलिव ऑयल डालें.

६ – बादाम का तेल

चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए बादाम का तेल काफी कारगर साबित होता है.

७ – सरसों का तेल

होंठों की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए दो बूंद सरसों का तेल नाभि में डालना काफी फायदेमंद होता है.

ये है ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय –

इन उपायों को करना बहुत ही आसान है. इससे आसान तरीका खूबसूरती पाने का और कोई नहीं हो सकता. निश्चित रूप से इसे आप आजमा कर देखिए आपको इसका लाभ जल्द ही दिखने लगेगा.

आपको खुद पर यकीन नहीं होगा कि आपकी खूबसूरती में इतना बदलाव आने लगा, आपकी त्वचा पहले की अपेक्षा अधिक चमकने लगी है. आपका चेहरा बेदाग होकर निखरने लगा है.

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm