ये हैं गर्मियों में तरबूज खाने के फ़ायदे

आज की युवा पीढ़ी फास्ट फूड का सेवन बड़ी मात्रा में कर रही है। इस कारण उनके वजन में लगातार वृद्धि होती जा रही है। इसी के चलते उनके शरीर में कई प्रकार की बीमारियां पनप रहीं हैं। एक बार यदि वजन बढ़ जाता तो मोटापे के कारण कई रोग शरीर में आ जाते हैं। इस प्रकार से कोई भी सामान्य व्यक्ति कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाता है। मोटापे को वैसे भी बीमारियों का केंद्र माना गया है। आज हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटापे का शिकार हैं। ये लोग मोटापे को खत्म करने के लिए तरह तरह के नुस्खें आजमाते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं मिल पाता। इस कारण आज हम आपके लिए एक ऐसे फल को लाये हैं। जिसका सेवन आपके मोटापे को कम कर देगा। यह फल कुछ और नही बल्कि तरबूज है । Benefits Of Eating Watermelon

गर्मियां आ चुकी हैं तो अब गर्मियों में होने वाली परेशानियों से सामना करने के लिए हमे तैयार भी होना पड़ेगा उससे पहले हमे सबसे पहले ध्यान देना होगा हमारी गर्मी की सबसे बड़ी ज़रूरत के ऊपर, जो की हैं पानी, अब बिन पानी तो गर्मियों की कल्पना भी नहीं की जा सकती, हम गर्मियों में ज़्यादातर ऐसी चीजों की तरफ आकर्षित होते हैं जो हमे पानी जैसा सुकून देती हैं और हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करती हैं और इस स्थिति में हमे फल खूब भाते हैं और एक ऐसा फल हैं, जो गर्मियों में हमारी पानी से जुडी अच्छी खासी ज़रूरत को पूरा करता हैं वो हैं तरबूज…

तरबूज के फायदे –

अब यहाँ पर आप जानेंगे तरबूज से जुड़े अनगिनत फायदे इसे खाने से न सिर्फ गर्मी में राहत मिलती हैं बल्कि अमेरिकी वैज्ञानिको की रिसर्च के अनुसार तरबूज एक ऐसा फल हैं जो वियाग्रा से सम्बंधित किसी भी समस्या का समाधान करने में सबसे ज्यादा लाभकारी हैं, ये एक तरह से सभी लोगो के लिए कुदरत द्वारा दिया गया एक वरदान हैं जो फल के रूप में लोगो को दिया गया हैं!

यह भी पढ़ें : लू से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

तरबूज की गुणवत्ता :-

तरबूज की गुणवत्ता के बारे में अगर बात करे तो ये एक ऐसा फल हैं जिसमे 92% पानी पाया जाता हैं और 8% तक शुगर पाया जाता हैं जो कुदरती शरबत का काम करता हैं, इसके अन्दर विटामिन A और B6 की तो भरपूर मात्र पायी जाती हैं, इसके माध्यम से बीटा केराटिन की कमी को भी दूर किया जा सकता हैं जिसकी मदद से दिल की बिमारी की समस्या होने का खतरा आपसे कौसो दूर जा सकता हैं आइये जानते हैं तरबूज के ओर भी गुणकारी फायदे –

सुखी खांसी का इलाज :-

जब भी किसी व्यक्ति को सुखी खांसी की समस्या हो तो उसे तरबूज के सेवन करने की सलाह दे!

स्किन को बनाये जवान :-

तरबूज खाने से आपकी त्वचा कुदरती रूप से निखर के आती हैं, क्यूंकि तरबूज में लाइकोपिन की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं!

बालो की मजबूती पाए :-

तरबूज आपको गर्मी में राहत देने के साथ-साथ आपके बालो की मजबूती को भी और अधिक बढाने की क्षमता रखता हैं क्यूंकि तरबूज में फोलिक एसिड भरपूर मात्र में पाया जाता है!

यह भी पढ़ें : गर्मियों में स्वादिष्ट आम का पना बनाने की विधि

शरीर पर लाये निखार :-

गर्मी की बढती लू ने तरबूज को तो आपका पसंदीदा फल बना दिया लेकिन ये फल आपका ऑल टाइम फेवरेट फल बनने की गुणवत्ता भी अपने अन्दर लिए बैठा हैं, आप इसके गुद्देदार छिलके से अपने शारीर के किसी भी भाग की टैनिंग को छूमंतर कर सकते हैं बस नियमित रूप से कुछ दिन इसका उपयोग कीजिये!

सिर दर्द दूर भगाए :-

अगर गर्मियों की चिलचिलाती धुप के कारण आपके सिर में भयंकर सिर दर्द हो रहा हैं तो बस एक गिलास तरबूज के जूस में मिश्री मिला कर पिने से आपका दर्द गायब हो जायेगा!

कब्ज से राहत :-

अगर गर्मियों के मौसम में आपको कब्ज की समस्या बनी रहती हैं तो ऐसे में तरबूज ही हैं जो आपको इससे छुटकारा दिला सकता हैं, क्यूंकि तरबूज को खाने से आपकी आंतो को एक ख़ास प्रकार की चिकनाहट प्राप्त होती हैं जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं!

Benefits Of Eating Watermelon

ब्लैकहैडस हटाये :-

तरबूज का गुद्दा ब्लैकहैडस वाली जगह पर लगाने से आपको इस शिकायत से निजात मिल जायेगी!

यह भी पढ़ें : गर्मी में बनाइये तरबूज का शरबत

बुखार को भगाए :-

अगर गर्मी में ज्यादा देर बाहर रहने से बुखार हो गया हैं तो फ्रिज में रखा ठंडा ठंडा तरबूज खाने से आपका बुखार जल्द ही ठीक हो जायेगा!

सावधानी :–

बस एक बात का ध्यान रखे की तरबूज खाने के 1 घंटे बाद तक पानी का सेवन न करे अन्यथा आपको लाभ की जगह इसके नुक्सान का सामना करना पड़ सकता हैं!

बस अब गर्मी से छुटकारा पाने के लिए कीजिये तरबूज का सेवन और उठाइए इसके बेहेतरीन लाभों का मजा!

मोटापा घटाएं :–

तरबूज ही एक ऐसा फल है। जिसका सेवन करने पर आपका वजन तेजी से घटता है। मोटापे के शिकार लोगों के लिए यह फल अमृत समान है। यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन करना आपके लिए बहुत लाभदायक होगा। वर्तमान में गर्मियों का मौसम चल रहा है और आजकल यह फल आपको बाजार में काफी सस्ता तथा आसानी से मिल जाएगा। अतः आप इस फल का सेवन कर अपने मोटापे को कम कर सकती हैं।

ऐसे होता है वजन कम :

Benefits Of Eating Watermelon

तरबूज का सेवन करने से आपका वजन किस प्रकार से कम होता है इसके पीछे कुछ कारण है। जैसा कि आप जानती ही हैं कि यह फल खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। अतः आप जब भी इसका सेवन करती हैं तो इसे काफी मात्रा में खा जाती हैं। इस कारण आपका पेट आसानी से भर जाता और काफी समय तक आपको भूख नहीं लगती। इसमें फाइबर की काफी मात्रा पाई जाती है। यह भी एक वजह है जिसके चलते आपका पेट अधिक समय तक भरा रहता है। सबसे बड़ी बात यह है कि तरबूज में कोलेस्ट्रॉल तथा फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था के दौरान तरबूज़ खाने के दस कमाल के फायदे

अतः इसको खाने से आपके वजन बढ़ने का खतरा बहुत ही कम रहता है। मोटापे को दूर करने के अलावा तरबूज आपके शरीर में खतरनाक कोलेस्ट्रॉल के बनने की समस्या को खत्म कर देता है। यह दिल का दौरा पड़ने की संभावना को भी कम कर देता है। इसके अलावा यह फल आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है। इस प्रकार से देखा जाएं तो तरबूज हमारे लिए बहुत लाभदायक है।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm