वैसलीन के ये 20 आश्चर्यजनक फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

0
400

वैसलीन (Vaseline) एक पैट्रोलियम बेस्ड जेल है, जिस का उपयोग आमतौर पर घरेलू उपचार, सौंदर्य और घरेलू कामों में किया जाता है। यद्यपि, वैसलीन क्या है और इस के क्या उपयोग हैं इस के बारे में बहुत सारी ग़लत अवधारणाएँ हैं, इस के कुछ सही उपयोग और ग़लत उपयोगों की जानकारी से आप को इस की उपयोगिता के बारे में पता चलेगा और वैसलीन (कम्पनी) भी ऐसा नहीं चाहेगी, कि किसी को भी इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल से किसी भी तरह का नुकसान हो। जानें, कब हमें इस का उपयोग घरेलू उपचार में, सौंदर्य प्रसाधन के रूप में करना चाहिए और कब हमें इस की जगह पर किसी अन्य प्रॉडक्ट का उपयोग करना चाहिए। Vaseline Ke Gharelu Nuskhe

यह भी पढ़ें – 99% लोग नही जानते हिन्दू धर्म में अगरबत्ती जलाना क्यों है मना

वैसलीन से तो हर कोई वाकिफ है, ऐसा कोई नहीं जिसके घर में कभी वैसलीन न लाया गया हो। लेकिन क्या आप वैसलीन का इस्तेमाल केवल सूखे होंठों पर लगाने के लिए करते है? ज्यादातर लोग यहीं करते है। क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि वैसलीन का इस्तेमाल और भी कई तरीकों से किया जा सकता है। आइए जानते है, वैसलीन को और किन तरिकों से इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके आश्चर्यजनक फायदे:

1. यह आपकी त्वचा को रूखेपन से बचाता है, और नर्म व मुलायम बनाए रखता है।

2. फटे होंठों से निजात दिलाता है, साथ ही इसे स्ट्रॉबेरी या किसी अन्य फल के गूदे के साथ मिक्स करके आप घर पर ही होंठों पर लगाने के लिए नेचुरल लिपबाम तैयार कर सकते हैं।

Vaseline Ke Gharelu Nuskhe
Vaseline Ke Gharelu Nuskhe

3. रूखी कोहनी की दरारों को ठीक करने में भी यह आपकी मदद करता है, और साथ ही कोहनी के कालेपन को भी दूर करता है।

4. अगर आप अपनी पलकों को लंबा और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो बस जरा सा वैसलीन, आपकी यह ख्वाहिश पूरी कर देगा।

5. आप अपने शरीर पर लगे परफ्यूम की खुशबू बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी कलाई और गले पर परफ्यूम के साथ थोड़ा सा वैसलीन लगा कर रब करें। ऐसा करने से खुशबू देर तक आपके साथ रहेगी।

6. कि‍सी शादी या पार्टी में जा रहे हैं, तो टूटे और दो मुंहे बालों को छुपाने के लिए वैसलीन एक बेहतर उपाय हो सकता है। इसे दोनों हाथों में रगड़कर हल्के हाथ से बालों पर लगाएं।

यह भी पढ़ें – गिलोय का काढ़ा बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदे

7. पुराने जूतों को नया बनाने में वैसलीन आपकी सहायता कर सकता है। थोड़ा सा वैसलीन अपने जूतों पर रगड़ कर देखिए, जूते चमकने लगेंगे और बिल्कुल नए जैसे दिखाई देंगे।

8. वैसलीन को आप मेक-अप रि‍मूवर की तरह उपयोग कर सकते हैं। अपना मेकअप साफ करने के लिए बस थोड़ा सा वैसलीन लगाकर, रूई से साफ कर लें, और चेहरा धो लें।

9. शरीर के किसी भाग में या नाखून के आसपास की चमड़ी निकलने या खिंच जाने पर वैसलीन लगाकर आप त्वचा को समान कर सकते हैं।

10. बालों को कलर करते वक्त, हेयर लाइन के पास अच्छी तरह से वैसलीन लगा लें। इससे डाई आपकी त्वचा पर कलर नहीं लगेगा और आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी।

Vaseline Ke Gharelu Nuskhe
Vaseline Ke Gharelu Nuskhe

11. शेविंग करने के बाद चेहरे पर वैसलीन का प्रयोग करें, इससे त्वचा मुलायम होगी और रूखापन भी गायब हो जाएगा।

12. अगर आप नहाने का असली आनंद लेना चाहते हैं, तो वैसलीन में थोड़ा समुद्री नमक मिलाकर शरीर पर मसाज करें, फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। आप पहले से ज्यादा तरोताजा एहसास से भर जाएंगे।

13. अगर ईयरिंग्स पहनते वक्त आसानी से कान के अंदर नहीं जा पा रहे, तो बस उस जगह पर थोड़ा सा वैसलीन लगा दीजिए, और बड़ी आसानी से ईयरिंग्स पहन लीजिए।

यह भी पढ़ें – अगर बच्चेदानी में रसौली या गाँठ हो जाए तो ये हैं घरेलू उपाय

14. अगर आप अपने आईशेडो या ब्लशर को पाउडर की तरह प्रयोग करके बोर हो गई हैं, और क्रीमी शेड चाहती हैं, तो आपको बस इतना करना है, कि पुराने आईशेडो या ब्लशर में वैसलीन मिला दें। लीजिए बन गया क्रीमी शेड।

15. किसी फंक्शन या पार्टी में जा रही हैं, और दांतों में लिपस्ट‍िक नहीं लगने देना चाहती, तो दांतों पर थोड़ा सा वैसलीन लगा लें। इससे उनपर लिपस्ट‍िक का रंग भी नहीं लगेगा, और उनकी चमक भी बढ़ जाएगी। ब्यूटी कॉम्पिटिशन में भी यह तरीका आजमाया जाता है।

16. आप प्लकर से अपनी आई-ब्रो बना रहीं है, तो जरा सा वैसलीन लगा लें। बाल ठीक से निकल भी जाएंगे, और आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

17. जब भी कोई पुरानी नेल पॉलिश लगानी होती है, तो उसका ढक्कन खोलने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि वह जाम हो जाता है। इससे बचने के लिए ढक्कन में अंदर की तरफ थोड़ा वैसलीन लगा दीजिए, अगली बार ढक्कन आसानी से खुल जाएगी।

Vaseline Ke Gharelu Nuskhe
Vaseline Ke Gharelu Nuskhe

18. अपनी आई-ब्रोज को शाइनी बनाने के लिए भी आप वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, तुरंत चमक आ जाएगी। इसके अलावा यह बालों में चमक और उनकी उलझन सुलझाने के लिए भी बेहद कारगर है।

19. फटी और रूखी एड़ियों को बेहतर बनाने का एक अच्छा विकल्प है वैसलीन। इसमें विटामिन- सी कैप्सूल मिलाकर लगाने से आपकी एड़ियों की दरारें तो भर ही जाएंगी, साथ ही वे नर्म मुलायम और चमकदार हो जाएंगी।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here