Home स्वास्थ्य

शरीर में है विटामिन बी12 की कमी तो हो जाएं सावधान | Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

0
540
Symptoms of Vitamin B12 Deficiency
Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है जो स्‍वस्‍थ नसों और रक्‍त कोशिकाओं को बनाये रखने में मदद करता है। यह लाल रक्‍त कोशिकाओं से ऑक्‍सीजन ले जाने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन विटामिन बी-12 में किसी भी प्रकार की कमी आपके विभिन्‍न शारीरिक कार्यों में बाधा उत्‍पन्‍न कर सकता है। Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

एक सामान्‍य, स्वस्थ व्यक्ति को दैनिक रूप से कम से कम 2.4 मिलीग्राम विटामिन बी 12 की खुराक की आवश्यकता होती है। इसलिए इसके स्तर की नियमित रूप से जांच करना जरूरी होता है अन्‍यथा बी 12 की कमी कई प्रकार के रोगों का कारण बन सकता है। आइए विटामिन बी-12 की कमी के मौन संकेतों के बारे में जानें।

Read : इस विटामिन की कमी का संकेत है बार-बार बीमार होना

अकड़न महसूस होना

विटामिन बी-12 की कमी से आपकी तंत्रिकाओं सिकुड़ने लगती हैं और आपको अकड़न महसूस होनी शुरू हो जाती है। यह पोषक तत्‍व माइलिन बनाने में मदद करता है, जो तंत्रिकाओं का सुरक्षा कवर है। इसलिए अगर आप कभी-कभी अचानक से स्‍तब्ध से महसूस करने लगते हैं तो यह विटामिन बी-12 की कमी का संकेत हो सकता है।

थकावट महसूस होना

अत्यधिक थकान या कमजोरी और सांस की तकलीफ, इस तरह के सभी संकेतों पर आपको ध्‍यान देने की जरूरत है। इसके अलावा, विटामिन बी -12 की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाएं पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति नहीं करती। जिसके कारण आपको कमजोरी महसूस होने लगती है।

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency
Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

पीलिया और डायबिटीज का खतरा

जब आपकी त्‍वचा अपनी स्‍वस्‍थ चमक खोने लगती है तो यह आपके आहार में पर्याप्‍त विटामिन बी-12 की कमी की संभावना को दर्शाता है। कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि पीलिया गंभीर विटामिन बी-12 की कमी का परिणाम हो सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि जितनी जल्‍दी हो सके अपनी जांच करवा लें। हर डायबिटीज से ग्रस्‍त व्‍यक्ति में विटामिन बी-12 की कमी नहीं पाई जाती है। लेकिन अगर आपको टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज है तो विटामिन बी-12 की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है।

Read : हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय

डिप्रेशन और डिमेंशिया का खतरा

सेरोटोनिन का स्‍तर कम, एक न्‍यूरोट्रांसमीटर जो आपको खुश रखता है, डिप्रेशन का कारण बन सकता है और विटामिन बी-12 इस न्‍यूरोट्रांसमीटर के उत्‍पादन में मदद करता है। इसलिए अगर आपको डिप्रेशन या अक्‍सर मूड में बदलाव दिखाई देता हे तो आपमें विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है। इसके अलावा विटामिन बी 12 आपके दिमाग के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसकी कमी संज्ञानात्मक कार्य को प्रभावित करती है, जो स्मृति हानि और डिमेंशिया का कारण बन सकती है, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों में।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here