ad2

शिशु के जन्म के कुछ महीनों बाद ही शिशु के दांत (Symptoms of Baby Teething) निकलने का वक़्त आ जाता है, अधिकतर शिशुओं को 4 से 7 महीने की उम्र होने तक उनका पहला दांत निकलना शुरू हो जाता है। शिशुओं के लिए यह वक़्त बहुत ही कष्टदायक होता है क्यूंकि दांत निकलने के दौरान शिशुओं को बहुत सी शारीरिक परेशानियां होती हैं। 

यह भी पढ़ें : समय से पहले पैदा हुए शिशु के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान

बहुत बार तो माता-पिता को दांत निकलने के लक्षणों का पता भी नहीं चलता की उनके शिशुओं को दांत निकलने वाले हैं और ऐसे में शिशु और माता-पिता दोनों को ही क़ाफी मुसीबत होता है, क्यूंकि जहां शिशु शारीरिक कष्ट झेलते हैं तो वहीं माता-पिता अपने दिल के टुकड़े को यूँ कष्ट में देखकर दुखी होते हैं। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिससे पता चले की आपके शिशु को दांत निकलने वाले है।

Symptoms of Baby Teething

1. दांत निकलते समय बच्चों की खाने की आदत बदल जाती है, दर्द के कारण वो खाना खाना कम कर देते हैं। उन्हें बहुत सी परेशानियों से गुज़ारना पड़ता है वो बहुत ज़्यादा कष्ट में होते हैं।

2. उन्हें दस्त व् उल्टियां होने लगते हैं और उनका हेल्थ कम होने लगता है और वो बहुत ज़्यादा कमज़ोर लगने लगते हैं। अगर यह ज़्यादा बढ़ जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

3. ज़्यादातर शिशु के दांत निकलते वक़्त उनके मसूड़ों में सिहरन होने लगती है और उनका मन हर वक़्त कुछ ना कुछ चबाने का होता है और उनके सामने जो भी रहता है वो उसको काटने लगते हैं। यहां तक की वो स्तनपान करते वक़्त भी काटने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

4. उनमें चिड़चिड़ापन होने लगता है, शिशु बिना किसी कारण हर समय चिड़चिड़ापन दिखाते हैं उससे समझ आता है की उनके दांत निकल रहे हैं। वो बिना किसी कारण ही रोते रहेंगे यहां तक की वो रात को सोएंगे भी नहीं क्यूंकि उन्हें सोने में दिक्कत होने लगेगी, क्योंकि दांत मसूड़ों को चीरते हुए बाहर निकलते हैं, इस कारण ये एहसास आपके शिशु को तकलीफ़ देता है और उसे सोने में परेशानी होती है।

Symptoms of Your Baby is Going to Get Tooth
Symptoms of Baby Teething

5. शिशु के दांत निकलते वक़्त उनके मसूड़े कड़े हो जाते हैं और उनमें सूजन हो जाती है और साथ ही साथ कभी-कभी मसूड़े लाल भी हो जाते हैं जिससे आप समझ सकती हैं की शिशु को दांत आने वाले हैं।

दांत निकलने का वक़्त शिशु के लिए बहुत ही कठिन होता है इसलिए इस वक़्त शिशु का ज़्यादा से ज़्यादा ख्याल रखें और अगर शिशु को ज़्यादा परेशानी हो रही है तो घरेलु नुस्खें ना करके अपने शिशु को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं।

यह भी पढ़ें : तेज़ दिमाग़ के लिए बच्चों को जरूर खिलाएं ये 6 फूड्स

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

symptoms of baby teething sickness, symptoms of baby teething fever, bacchon ke dant kab nikalte hain, bacchon ke dant nikalne ki dava, bacchon ke dant nikalne par kya karna chahie, bacchon ke dant nikalne ke lakshan, baby ke dant kab aate hain

Previous articleऑरेंज कोकोनट बर्फी बनाने की विधि | Orange Coconut Burfi Recipe
Next articleनारी शक्ति : सड़कों पर अचार बेचकर यूपी की कृष्णा ने खड़ा किया करोड़ों का कारोबार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here