चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

0
35

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने के कुछ आसान टिप्स (Skin Care Tips For Holi Colors) ले कर आये हैं.

रंग के बिना होली की कल्पना बहुत ही नीरस हो जाती है. लेकिन रंग अगर शरीर पर जम जाएं तो छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है. कोई नहीं चाहेगा कि काला पुता हुआ चेहरा लेकर दूसरे दिन काम पर जाए.

होली रंगो का त्योहार है। और इस मौके पर रंगो से बचा जाए ऐसा हो नहीं सकता। वहीं कुछ लोगों को रंग खेलने के बाद स्किन से रंग हटाने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़िये – इस विधि से घर पर ही बनाएं होली के रंग

अक्सर लोग होली के मौके पर हार्मफुल केमिरकल्स का यूज करते हैं। जिससे स्किन प्रॉब्लम होने का खतरा रहता है।

कई बार तो स्किन से रंग हटाने के लिए लोग अपनी स्किन को रगड़ने लगते हैं। जिससे रेशेज, एलर्जी और भी कई दिक्कतें होती हैं।

तो इसी बीच ऐसी दिक्कत से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अपना कर आप अपनी स्किन का हार्म होने से बचा सकते हैं।

आइए जानते हैं होली के जिद्दी रंग को कैसे घर पर आप आसानी से छुड़ा सकते हैं.

Skin Care Tips For Holi Colors
Skin Care Tips For Holi Colors

1. वैसलीन लगाएं :

होली खेलने से पहले स्किन पर वैसलीन जरुर लगा लें। वैसलीन लगाने से कलर ज्यादा देर तक नहीं टिकता है। जब भी आप रंग खेलने जाए उससे पहले हाथ, मुंह, कान पर वैसलीन जरूर लगाएं।

2. नारियल तेल :

होली खेलने से पहले आप स्किन और बालों पर नारियल तेल भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से कलर नहीं टिकेगा।

ये भी पढ़िये – होली के दिन करें यह उपाय, कारोबार इतना बढ़ेगा कि तिजोरी संभालना मुश्किल हो जाएगा

3. प्रोटेक्शन :

होली खेलने से पहले अपनी पूरी त्वचा पर अच्छी तरह क्रीम या माइश्चराइजर से अच्छे से मसाज करें ताकि रंग सीधे ही आपकी त्वचा को प्रभावित न कर पाए।

4. दही का इस्तेमाल करें :

दही लगाना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने बालों पर और स्किन पर अच्छे से दही लगाकर करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। उससे बाद नहा लें।

Skin Care Tips For Holi Colors
Skin Care Tips For Holi Colors

5. खीरे का रस :

खीरे का प्रयोग भी रंग छुड़ाने के लिए किया जाता रहा है. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं. चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा.

बालों की एक्स्टा केयर :

स्किन के साथ-साथ आपको अपने बालों की भी सुरक्षा करनी चाहिए। इसके लिए आप अच्छे से ऑयलिंग कर सकते हैं। होली से एक रात पहले सोने से पहले नारियल तेल की अच्छी तरह मसाज करें। इससे जब आप होली के बाद हेयरवॉश करेंगे तो सारा कलर खुद-ब-खुद निकल जाएगा।

ये भी पढ़िये – यदि आप हैं प्रेग्नेंट, तो होली में भूलकर भी न करें ये काम

नेल पेंट लगाएं :

आप होली खेलने से पहले अपने नेल्स पर पहले ही नेलपेंट लगा लें। ताकि वहां पर रंग न टिके। और अगर नाखूनों पर रंग लग जाए तो उसे हटाने के लिए आप नेलपालिश रिमूवर भी यूज कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है की ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसमें दी गयी टिप्स से आपको होली के रंग छुड़ाने में सहायता मिलेगी, इस आर्टिकल को अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करें… धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here