यदि आप भी लेती है पीरियड्स टालने वाली दवाएं तो हो जाएं सावधान

बहुत सी महिलाओं को आपने यह कहते सुना होगा कि किसी ट्रिप पर जाना हो या कोई शादी अटेंड करनी हो, पीरियड्स हमेशा गलत टाइम पर आ जाते हैं। इन फंक्शन्स को एंज्वॉय करने के लिए बहुत सी औरतें तो घरेलू नुस्खे या दवाइयों का सेवन करती हैं ताकि पीरियड्स डेट को आगे बढ़ा दिया जाए। कभी-कभार किया जाए तो ठीक लेकिन आप लगातार ऐसा कर रही हैं तो जान लें यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि पीरियड्स को टालने वाली दवाइयों का सेवन आपको कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता हैं। Side Effects of Period Delay Pills

Read : बांझपन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

महिलाएं कई बार धार्मिक कार्य या घूमने आदि जाने के लिए अपने मासिक धर्मचक्र के साथ छेड़छाड़ कर देती है। वो मासिक घर्म के चक्र को निश्चित समय से आगे बढ़ाने के लिए गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन करती है। गभनिरोधक गोलियों का बार बार सेवन करने से कई तरह के दुष्प्रभाव भी होते है। इसका सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। आइयें जानते है मासिकधर्म चक्र को आगे बढ़ाने के क्या नुकसान होते है।

हॉर्मोन इम्बलेंस :

कई बार ऐसी दवाइयों के सेवन से हार्मोन इम्बलेंस हो जाते हैं, जिसके कारण पीरियड्स 2 महीने या इससे भी ज्यादा समय के बाद आते हैं।। वहीं, अगर हार्मोन इम्बलेंस हो जाए तो महिलाओं को अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में जितना हो सकें इनके सेवन से बचना चाहिए, आखिर सवाल आपकी सेहत का है। अगर आप पीरियड्स के लिए कोई दवाई लेना ही चाहती हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Read : शादी के बाद आखिर क्यों बढ़ता है वजन जाने इसके कारण

अनियमित माहवारी :

माहवारी को समय से आगे बढ़ाने वाली दवाइयों के सेवन से कई बार अनियमित माहवारी की समस्या हो जाती है। है। 28-30 दिन का चक्र बिगड़ने से ओव्‍यूलेशन गड़बड़ हो जाता है और यह प्रजनन प्रणाली पर भी प्रभाव डालता है।

Side Effects of Period Delay Pills

बीमारी में रिएक्शन :

अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा है और आपको डायबिटीज या मोटापे की समस्या है तो इस तरह की दवाइयों का रिएक्शन भी हो सकता है। जिन महिलाओं को माइग्रेन या तेज सिरदर्द की शिकायत रहती है उनके लिए भी इसका सेवन परेशानी कर सकता है। फिर भी अगर आपको लेना आवश्यक हो तो आप एक डॉक्टर से सलाह कर लें।

Read : अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के 25 घरेलू उपाय

हैवी ब्लीडिंग :

कई बार इस तरह की पिल का सेवन करने के बाद भी पीरियड्स शुरू होने का खतरा बना रहता है। लेकिन ये शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है। दरअसल पीरियड्स बंद करने वाली दवाइयों के सेवन बंद करने पर कई महिलाओं को हेवी ब्‍लीडिंग त‍था भारी दर्द की समस्या हो जाती है।

माइग्रेन की दिक्कत :

वहीं जिन महिलाओं को माइग्रेन या तेज सिर दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें भी इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए और परेशानी खड़ी कर सकती हैं। अगर ले भी रही है तो पहले अच्छे डॉक्टर्स की सलाह लें।

Side Effects of Period Delay Pills

अन्य साइडइफेक्ट :

परिवार में यदि किसी को खून का थक्का बनने से संबन्धित समस्या है तो आप इस तरह की गोलियों का इस्तेमाल ना करें। ये आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। सिरदर्द, स्तन दर्द, चक्कर आना और पेट में ऐंठन होना काफी आम साइड इफेक्ट है।

Keywords : Periods Problem Delay, Periods Medicines, पीरियड्स टालने वाली दवाइयां, पीरियड्स की दवाइयां, अनियमित पीरियड्स

Share
Aakrati

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm