घंटो लगाकर रखती हैं हेडफोन तो हो जाए सावधान

प्रौद्योगिकी एक वरदान और अभिशाप दोनों ही है। एक तरफ जहां यह हमारे जीवन को इतना आसान और सुविधाजनक बना देती है, तो वहीं दूसरी तरफ इसकी कई कमियां और बुरा प्रभाव भी होता है। आज हम तकनीक की एक ऐसी ही सुपर सुविधाजनक चीज यानि कि इयरफोन या हेडफोन के बुरे प्रभावों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि इन इयरफोन के बुरे प्रभावों को जानकर आप अपनी आदतों में कुछ सुधार जरूर लाएंगे। Side Effects Of Earphones

ईयरफोन का इस्तेमाल ज्यादातर लोग गाना सुनने या फिर ड्राइव के दौरान बातचीत करने के लिए करते हैं। कम समय के लिए इनका इस्तेमाल करना कोई गलत बात नहीं है। मगर यदि आप सारा-सारा दिन ईयरफोन कानों में लगाकर घूमते रहते हैं तो आपको इन बातों पर ध्यान देने की बेहद जरुरत है…

Read – कान से मैल निकालने के तरीके, कान साफ़ कैसे करें?

आइए आज आपको बताते हैं कि लंबे समय तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

सुनने में परेशानी :

ईयरफोन का अधिक उपयोग करने से इंसान के सुनने की क्षमता काफी हद तक कम हो जाती है। यहां तक कि इंसान बहरा भी हो सकता है। एक साथ 60 मिनट से अधिक गाना सुनना या फिर बात करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Side Effects Of Earphones

सिर दर्द :

ईयरफोन से निकलने मैग्नेनेटिक इफेक्ट सिर दर्द की समस्या को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा नींद ना आने का कारण भी बनता है। धीरे-धीरे ईयरफोन का इस्तेमाल हमारी दिमाग की नसों को कमजोर कर देता है। जिससे हमारी सोचने समझने की शक्ति भी कमजोर हो जाती है।

इंफेक्शन का डर :

सारा-सारा दिन कानों में हेडफोन लगाकर रखने से इंफैक्शन होने का डर भी बना रहता है। एक दूसरे के ईयफोन यूज करने से भी कानों में संक्रमण हो सकता है। हेडफोन्स पूरे कान में गर्मी पैदा कर देते हैं, जिससे बैक्टीरिया की वजह से ईयर इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

Read – कान छिदवाने के बाद कैसे करें उसकी देखभाल

बाहरी नुकसान :

इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपको पूरी दुनिया से डिसकनेक्ट कर देता है। आजकल होने वाली कई सारी दुर्घटनाएं इन ईयरफोन पर संगीत सुनने या फिर बातचीत करने के कारण ही होती है। ऐसे में सड़क के आस-पास और बाहर जाते समय कभी भी इयरफोन का इस्तेमाल न करें।

हार्ट प्रॉब्लम :

घंटो ईयरफोन लगाकर बातें करने और गाने सुनने से दिल की धड़कन तेज होती है। जिस वजह से हार्ट से जुड़ी अनेकों समस्याएं इंसान को अपनी चपेट में ले लेती हैं।

Side Effects Of Earphones

कैंसर :

हेडफोन से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन, व्यक्ति को कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में ले लेती हैं। ज्यादातर व्यक्तियों को इसकी वजह से ब्रेन-ट्यूमर होता है।

कान का सुन्न होना :

लंबे समय के लिए कान में ईयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं। जिसका सीधा असर हमारे सोचने समझने की शक्ति पर पड़ता है।

कान में दर्द :

इयरफोन में उच्च मात्रा में संगीत सुनने से लंबे समय तक कानों में दर्द भी बना रह सकता है। इसका इस्तेमाल लंबे समय तक करने से कान ही नहीं बल्कि उसके आसपास के हिस्सों में भी गंभीर दर्द होने का अनुभव होता है।

Read – कान का छेद हो गया है बड़ा, तो घबराएं नहीं सिर्फ ये उपाय और करें छोटा

मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव :

आपका मस्तिष्क भी हेडफोन के बुरे प्रभावों से परेशान हो जाता है। आपके हेडफोन से निकलने वाली विद्युत चुम्बकीय तरंगे, आपके मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। चूंकि इयरफोन आपके कान के भीतरी भाग से जुड़ा होता है, जिससे हमारे मस्तिष्क को काफी गंभीर क्षति पहुंचती है।

बाहरी नुकसान :

इयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से काफी तरह के गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। इयरफोन का काफी ज्यादा इस्तेमाल करने से आप आसानी से पूरी दुनिया से डिसकनेक्ट हो सकती हैं। हम आपको बता दें कि आजकल होने वाली कई सारी दुर्घटनाएं संगीत सुनने के कारण ही होती है। इसलिए विशेष रूप से सड़क के आस-पास और बाहर जाते समय कभी भी इयरफोन का इस्तेमाल न करें।

Side Effects Of Earphones

हवा के पास होने में परेशानी :

आजकल ऐसे उच्च गुणवत्ता वाले हेडफोन आ गए हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने कान के काफी पास होने वाले इयर ड्रम के करीब करते हैं। इससे भले ही आपको संगीन सुनने का एक अद्भुत अनुभव मिले, लेकिन इस इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण होने के साथ ही आप हमेशा के लिए अपने सुनने की शक्ति से भी हाथ धो सकती हैं।

This post was last modified on July 24, 2019 6:51 PM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

5 जून को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिये क्या करें और क्या न करें

हेलो फ्रेंड्स , क्या आपको पता है की इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5… Read More

June 3, 2020

लॉकडाउन स्पेशल: बिना ओवन तवा पर इस तरह बनाइये मलाईदार पिज्जा

हेल्लो दोस्तों आज कोरोना वायरस के कारण सभी जगह लॉकडाउन के कारण कामकाज, दूकान और… Read More

June 3, 2020

बुध प्रदोष व्रत रखने से होंगे सभी संकट दूर

हेलो दोस्तों , हम आपको प्रदोष व्रत के बारे में बताने जा रहे है। यह… Read More

June 2, 2020

आखिर निर्जला एकादशी को क्यों कहते हैं भीमसेन एकादशी, जानें वजह

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते है… Read More

June 2, 2020

आलू-सूजी के कटलेट बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपके लिए लाये है आलू सूजी कटलेट की रेसिपी। जो… Read More

June 2, 2020

संगीतकार वाजिद खान का निधन, कोरोना वायरस से पीड़ित थे

हेल्लो दोस्तों मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद वाजिद में से वाजिद खान का निधन हो गया… Read More

June 1, 2020