क्या आप भी पीते हैं फ्रिज का चिल्ड पानी तो हो जाइए सावधान

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ फ्रिज के चिल्ड पानी से होने वाले नुकसान के बारे में. गर्मिया आते ही लोग बॉटल में पानी भरकर फ्रिज में रखना शुरू कर देते हैं, क्योंकि इन दिनो में बिना ठंडा पानी पिए तो जैसे प्यास ही नहीं नहीं बुझती है। बाहर से घर आते ही या गर्मी की वजह से जब भी प्यास लगती है तो लोग दौड़कर फ्रिज की तरफ जाते है और फ्रिज का ठंडा पानी पी राहत पाते हैं.. Side Effects Of Drinking Fridge Water

वैसे कुछ लोग तो एकदम चिल्ड वॉटर पसंद करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है तो ये खबर आपके लिए ही हैं। आपको बता दें कि फ्रिज का ठंडा पानी आपके गले को तर तो करता है, पर वहीं ये सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह साबित होता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं , जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं फ्रिज के पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में..

Side Effects Of Drinking Fridge Water

दरअसल स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आंत सिकुड़ जाती है, जिससे खाना सही ढंग से पच नहीं पाता है। ऐसे में खाना ना पचने के कारण कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। वहीं आयुर्वेद में कब्ज को सारी बीमारियों की जड़ कहा गया है। इस तरह फ्रिज का ठंड़ा पानी पीने से उपजे कब्ज की वजह से आपके शरीर का पूरा तंत्र बिगड़ जाता है, फलस्वरूप कई अन्य सारी बीमारियां जन्म ले लेती हैं।

असल में शरीर का सामान्य तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस होता है। ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो बॉडी को तापमान नियंत्रित करने के लिए अपेक्षाकृत अधिक एनर्जी खर्च करनी पड़ती है और इस वजह से जहां शरीर की ऊर्जा अनावश्यक ढंग से खत्म होती हैं, वहीं इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है। बहुत अधिक ठंडे पानी पीने से शारीरिक तंत्रों में सिकुड़न आती है, ऐसे में कोशिकाओं के बार-बार सिकुड़ने से इसका असर शरीर के मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और इससे दिल की धड़कनों पर गलत प्रभाव पड़ता है।

दरअसल फ्रिज का पानी कृत्रिम रूप से ठंडा किया जाता है, ऐसे में तापमान निर्धारित ना होने की वजह से फ्रिज में रखा पानी बार-बार ठंडा और गर्म होता रहता है, वैसे आमतौर पर फ्रिज में रखे पानी का तापमान सामान्य से काफी कम होता है और इसलिए इसकी वजह से सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही इसे पीने से फेफड़े से जुड़े घातक रोग भी हो सकते हैं।

वहीं फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गला खराब होने की संभावना सबसे अधिक रहती है। वहीं अगर आप रोजाना ही फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे टॉन्सिल्स की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए बेहतर है कि फ्रिज की बजाय मिट्टी के घड़े में रखा पानी पिया जाए।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm