क्या आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं? तो ये पोस्ट जरूर पढ़े

क्या आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं? यदि हां, तो यह लेख खासकर आप ही के लिए हैं। फ्रिज का ठंडा पानी पीने के इतने सारे नुकसान हैं कि जिन्हें जानकर आप फ्रिज के ठंडे पानी को हमेशा के लिए कहेंगे बाय…बाय…!!! गर्मियों में फ्रिज का ठंडा-ठंडा, कूल-कूल पानी मिल जाएं तो ऐसा लगता हैं जैसे सब कुछ मिल गया। लेकिन यहीं फ्रिज का ठंडा-ठंडा, कूल-कूल पानी, हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक हैं। कितनी भी गर्मी पडे, कितना भी पसीना आएं… फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। मिट्टी के मटके का ठंडा पानी पी सकते हैं। Side Effects of Drinking Chilled Water

शरीर में क्या प्रतिक्रिया होती हैं?

हमारा पेट गर्म होता हैं। जब हम फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो गरम पेट और ठंडा पानी, दोनों एक-दूसरे का तापमान अपने समान करने की कोशिश करने लगते हैं। मतलब ठंडा पानी गरम पेट को ठंडा करने की कोशिश करता हैं तो गरम पेट ठंडे पानी को गरम करने की कोशिश करता हैं।

जब ठंडा पानी पेट को ठंडा करता हैं तो पेट ठंडा होगा…पेट ठंडा होते ही हृदय ठंडा होगा…क्योंकि पेट और हृदय का कनेक्शन होता हैं। हृदय ठंडा होते ही मस्तिक ठंडा हो जाएगा और मस्तिक ठंडा मतलब… राम नाम सत्य हैं…!!!

जब पेट पानी को गर्म करता हैं तो पेट को ठंडे पानी को गरम करने के लिए अतिरिक्त उर्जा की जरुरत होगी। और ये अतिरिक्त उर्जा आएगी खून से…इस तरह सारे शरीर का खून पेट को गर्म करने के लिए पेट की ओर बहेगा। यदि हमने दिन भर में 8-10 बार भी ठंडा पानी पीया तो दिन भर में 8-10 बार सारे शरीर का खून पेट की ओर बहने से शरीर के दूसरे अंगों में खून की कमी हो जाएगी। इससे शरीर के मुख्य अंग जैसे की ब्रेन और हृदय सही तरीके से काम नहीं कर पायेंगे। इसलिए किसी भी हालात में ठंडा पानी पीने की रिस्क मत लीजिए। क्योंकि यह जानलेवा हो सकता हैं! रिसर्च के अनुसार जो लोग ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं उनका large intestine (बड़ी आंत) सिकुड जाता हैं। large intestine के सिकुडने से कब्जीयत होकर पेट बराबर साफ़ नहीं होता।

पाश्चात्य देशों में लैटरीन शीट स्टूल जैसी आरामदायक रहती हैं क्योंकि पाश्चात्य देशों के लोगों को बहुत ठंडा पानी पीने की बहुत ही ख़राब आदत हैं! आप यहीं सोच रहे हैं न की ठंडा पानी पीने का और लैटरीन शीट का क्या कॉम्बिनेशन हैं? बिल्कुल हैं! बहुत ठंडा पानी पीने से पाश्चात्य देशों के लोगों की large intestine सिकुड जाती हैं। सुबह जब ये लोग लैटरीन करने जाते हैं तो उन्हें लैटरीन होती ही नहीं…जिससे इन लोगों को लैटरीन में बहुत देर लगभग एक-एक घंटा बैठना पडता हैं! अब आप ही सोचिए कि हमारी भारतीय शैली की लैटरीन शीट पर क्या कोई भी इंसान ज्यादा देर तक बैठ सकता हैं? इसलिए उन लोगों ने स्टूल जैसी आरामदायक लैटरीन शीट बनाई ताकी आराम से घंटा-घंटा भर बैठ सके! इसलिए कृपा करके आप ठंडा पानी मत पीजिए ताकि आपको घंटा-घंटा भर वहां पर न बैठना पडे।

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान-

1) कब्ज या गैस –

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से large intestine सिकुड जाती हैं जिससे कब्ज या गैस की शिकायत होती हैं।

2) सर्दी-खांसी –

गर्मियों में बाहर का तापमान अधिक होता हैं। ऐसे में यदि हम फ्रिज का ठंडा पानी पियेंगे तो उससे सर्दी-खांसी होती हैं।

3) हार्ट-अटैक का खतरा –

ठंडा पानी पेट को ठंडा करता हैं। पेट ठंडा होने से हृदय भी ठंडा होता हैं जिससे हार्ट-अटैक का खतरा होता हैं। दूसरे गरम पेट पानी को गरम करने की कोशिश करता हैं। इस प्रक्रिया में खून का दौरा पेट की तरफ ज्यादा होने से भी हार्ट-अटैक का खतरा होता हैं!

4) पाइल्स और आंत के रोग-

ठंडा पानी पीने से जो कब्ज की शिकायत होती हैं उससे पाइल्स और आंत के रोग होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

5) पाचनशक्ति कमजोर होती हैं-

large intestine सिकुडने से खाना पचाने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पडती हैं। जिससे पाचनशक्ति कमजोर होती हैं।

6) खाने के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं-

ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर का तापमान एकदम से कम होने लगता हैं। इस तापमान को कंट्रोल करने में हमारी बहुत उर्जा खर्च होती हैं। जिस उर्जा का उपयोग भोजन के पोषक तत्व अवशोषण करने के लिए हो सकता था वहीं उर्जा शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में व्यर्थ होने से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

अत: दोस्तों, चाहे कितनी भी गर्मी हो.. दो मिनिट के स्वाद के लिए… अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड मत कीजिए… फ्रिज का ठंडा पानी मत पीजिए !!!

Share
Vidhya

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm