क्या आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं? तो ये पोस्ट जरूर पढ़े

क्या आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं? यदि हां, तो यह लेख खासकर आप ही के लिए हैं। फ्रिज का ठंडा पानी पीने के इतने सारे नुकसान हैं कि जिन्हें जानकर आप फ्रिज के ठंडे पानी को हमेशा के लिए कहेंगे बाय…बाय…!!! गर्मियों में फ्रिज का ठंडा-ठंडा, कूल-कूल पानी मिल जाएं तो ऐसा लगता हैं जैसे सब कुछ मिल गया। लेकिन यहीं फ्रिज का ठंडा-ठंडा, कूल-कूल पानी, हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक हैं। कितनी भी गर्मी पडे, कितना भी पसीना आएं… फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। मिट्टी के मटके का ठंडा पानी पी सकते हैं। Side Effects of Drinking Chilled Water

शरीर में क्या प्रतिक्रिया होती हैं?

हमारा पेट गर्म होता हैं। जब हम फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो गरम पेट और ठंडा पानी, दोनों एक-दूसरे का तापमान अपने समान करने की कोशिश करने लगते हैं। मतलब ठंडा पानी गरम पेट को ठंडा करने की कोशिश करता हैं तो गरम पेट ठंडे पानी को गरम करने की कोशिश करता हैं।

जब ठंडा पानी पेट को ठंडा करता हैं तो पेट ठंडा होगा…पेट ठंडा होते ही हृदय ठंडा होगा…क्योंकि पेट और हृदय का कनेक्शन होता हैं। हृदय ठंडा होते ही मस्तिक ठंडा हो जाएगा और मस्तिक ठंडा मतलब… राम नाम सत्य हैं…!!!

जब पेट पानी को गर्म करता हैं तो पेट को ठंडे पानी को गरम करने के लिए अतिरिक्त उर्जा की जरुरत होगी। और ये अतिरिक्त उर्जा आएगी खून से…इस तरह सारे शरीर का खून पेट को गर्म करने के लिए पेट की ओर बहेगा। यदि हमने दिन भर में 8-10 बार भी ठंडा पानी पीया तो दिन भर में 8-10 बार सारे शरीर का खून पेट की ओर बहने से शरीर के दूसरे अंगों में खून की कमी हो जाएगी। इससे शरीर के मुख्य अंग जैसे की ब्रेन और हृदय सही तरीके से काम नहीं कर पायेंगे। इसलिए किसी भी हालात में ठंडा पानी पीने की रिस्क मत लीजिए। क्योंकि यह जानलेवा हो सकता हैं! रिसर्च के अनुसार जो लोग ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं उनका large intestine (बड़ी आंत) सिकुड जाता हैं। large intestine के सिकुडने से कब्जीयत होकर पेट बराबर साफ़ नहीं होता।

पाश्चात्य देशों में लैटरीन शीट स्टूल जैसी आरामदायक रहती हैं क्योंकि पाश्चात्य देशों के लोगों को बहुत ठंडा पानी पीने की बहुत ही ख़राब आदत हैं! आप यहीं सोच रहे हैं न की ठंडा पानी पीने का और लैटरीन शीट का क्या कॉम्बिनेशन हैं? बिल्कुल हैं! बहुत ठंडा पानी पीने से पाश्चात्य देशों के लोगों की large intestine सिकुड जाती हैं। सुबह जब ये लोग लैटरीन करने जाते हैं तो उन्हें लैटरीन होती ही नहीं…जिससे इन लोगों को लैटरीन में बहुत देर लगभग एक-एक घंटा बैठना पडता हैं! अब आप ही सोचिए कि हमारी भारतीय शैली की लैटरीन शीट पर क्या कोई भी इंसान ज्यादा देर तक बैठ सकता हैं? इसलिए उन लोगों ने स्टूल जैसी आरामदायक लैटरीन शीट बनाई ताकी आराम से घंटा-घंटा भर बैठ सके! इसलिए कृपा करके आप ठंडा पानी मत पीजिए ताकि आपको घंटा-घंटा भर वहां पर न बैठना पडे।

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान-

1) कब्ज या गैस –

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से large intestine सिकुड जाती हैं जिससे कब्ज या गैस की शिकायत होती हैं।

2) सर्दी-खांसी –

गर्मियों में बाहर का तापमान अधिक होता हैं। ऐसे में यदि हम फ्रिज का ठंडा पानी पियेंगे तो उससे सर्दी-खांसी होती हैं।

3) हार्ट-अटैक का खतरा –

ठंडा पानी पेट को ठंडा करता हैं। पेट ठंडा होने से हृदय भी ठंडा होता हैं जिससे हार्ट-अटैक का खतरा होता हैं। दूसरे गरम पेट पानी को गरम करने की कोशिश करता हैं। इस प्रक्रिया में खून का दौरा पेट की तरफ ज्यादा होने से भी हार्ट-अटैक का खतरा होता हैं!

4) पाइल्स और आंत के रोग-

ठंडा पानी पीने से जो कब्ज की शिकायत होती हैं उससे पाइल्स और आंत के रोग होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

5) पाचनशक्ति कमजोर होती हैं-

large intestine सिकुडने से खाना पचाने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी पडती हैं। जिससे पाचनशक्ति कमजोर होती हैं।

6) खाने के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं-

ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर का तापमान एकदम से कम होने लगता हैं। इस तापमान को कंट्रोल करने में हमारी बहुत उर्जा खर्च होती हैं। जिस उर्जा का उपयोग भोजन के पोषक तत्व अवशोषण करने के लिए हो सकता था वहीं उर्जा शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में व्यर्थ होने से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

अत: दोस्तों, चाहे कितनी भी गर्मी हो.. दो मिनिट के स्वाद के लिए… अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड मत कीजिए… फ्रिज का ठंडा पानी मत पीजिए !!!

Share

Recent Posts

कटहल का अचार बनाने की विधि

बाजार में बिकने वाला सफेद-सफेद कच्चे कटहल से लोग सब्जी तो तैयार करते ही है, इससे महीनों तक के लिये… Read More

August 20, 2019 5:26 pm

श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर विशेष – पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाई जाती है। यह एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में पूजा आदि… Read More

August 19, 2019 7:20 pm

जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्‍त को? तारीख के साथ ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप… Read More

August 18, 2019 5:40 pm

झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

पनीर एक ऐसा व्यजंन है, जो हर किसी को बहुत पसंद आता है। खासतौर से, शाकाहारी लोगों का तो यह… Read More

August 17, 2019 12:44 pm

मानसून में फंगल इंफेक्शन का कारण और इससे बचने के घरेलू उपचार

बेशक सभी मौसमों की अपनी स्किनकेयर रूटीन होती हैं लेकिन मॉनसून में स्किनकेयर अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। और इसका… Read More

August 16, 2019 5:40 am

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी… Read More

August 15, 2019 3:45 pm