Shahad Ke Fayde
Shahad Ke Fayde
ata

हेलो दोस्तों आज में बात करने वाली हूँ शहद के बारे में, जिसको हम Honey के नाम से भी जानते है। शहद के बारे में तो पूरी दुनिया जानती है। सदियों से ही शहद का इस्तेमाल होता चला आ रहा है। शहद न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि पौष्टिक भी होती है शहद में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। आयुर्वेद में शहद को अमृत में रूप में माना गया है। सदियों से ही इसका इस्तेमाल दवा के रूप में किया जा रहा है। क्यूंकि शहद (Shahad Ke Fayde) स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर शहद का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाये तो यह एक नहीं बल्कि ढेरो फायदे देती है। तो आइये जानते है शहद के फायदे क्या -क्या है।

ये भी पढ़िए : इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे

शहद यानि हनी एक एंटीबायोटिक ओषधि है जो पूर्णतः प्राकर्तिक है। स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक, इसके पास हर समस्या का समाधान है। अगर शहद (Benefits Of Honey) का नियमित और उचित मात्रा में उपयोग किया जाए तो यह शरीर को स्वस्थ्य, सुन्दर, बलवान स्फूर्तिवान और दीर्धजीवन प्रदान करता है। शहद में औषधीय गुणों का भण्डार होने के कारण इसे आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। इसका उपयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है।

aia

शहद के प्रकार :

बाजार में बिभिन्न प्रकार की शहद मिलती है जैसे -मनुका शहद, क्लॉवर शहद, लेदर वुड शहद, बकवीट शहद, अल्फाल्फा शहद, रोजमेरी शहद ब्लूबेरी शहद, लैवेंडर शहद आदि प्रकार की शहद बाजार में मिलती है। पर कुछ शहद मिलावट वाली भी होती है जिनके सेवन से आपको कोई फायदा नहीं होता है। आजकल हर जगह मिलावट वाली शहद मिलती है। पर आप घर पर असली और नकली शहद का पता लगा सकते है।

एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद को डाले अगर शहद पानी में घुल जाता है तो वह नकली शहद है उसका इस्तेमाल न करे। क्यूंकि उसमे शुगर होता है। और अगर पानी में शहद घुले नहीं एक जगह जमा हो जाए। तो समझ जाओ के शहद असली है। पोषक तत्वों से भरपूर है तो आप जब भी शहद का सेवन करो उसे एक बार देख लो की यह असली है या नकली है क्यूंकि बाजार में अब मिलावट वाली शहद मिलने लगी है।

Shahad Ke Fayde
Shahad Ke Fayde

शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व :

इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, नेचुरल शुगर, कैल्शियम, आयरन, पोटेसियम, मैग्नीसियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, मैंगनीज, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, कोलीन आदि पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेन्ट्री, एंटी बैक्टीरियल, एंटी कैंसर जैसे कई सारे गुण पाए जाते है। शहद स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इतने सारे गुण होने के कारण ही शहद इतना गुणकारी है जो कई तरह के रोगो से निजात दिलाता है। तो आइये जानते है शहद के सेवन से हमें किस -किस बीमारियों में फायदा होता है।

शहद के जबरदस्त फायदे :

शहद न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन और वालो के लिए भी फायदेमंद होता है। शहद अनेक प्रकार की बीमारियों में फायदा पहुंचाता है। जले और घाव पर भी शहद बहुत फायदा देता है अगर कही घाव है तो शहद को घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है। शहद का पी एच मान 3 से 4 . 8 के बीज होने से जीवाणुरोधी गुण स्वतः ही पाया जाता है। जिस प्रकार शहद कई गुणों से भरपूर होता है वैसे ही इसके फायदे भी अनगिनत है। जिसके बारे में विस्तार से बताया गया है।

वजन घटाने में मददगार –

शहद वजन घटाने में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है। साथ ही शहद मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। शहद को गुनगुने पानी और नींबू के रस में मिलाकर पिया जाए तो यह वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़िए : जानिये कैसे हार्ट के लिए फायदेमंद है अखरोट, कब और कितना खाना चाहिए

डायबिटीज में फायदेमंद –

शहद का सेवन करने से मधुमेह जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है। क्यूंकि शहद में एंटीडायबिटिक और हाइपोग्लाइसेमिक गुण मौजूद होते है। यह गुण रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित रूप से किया गया शहद का सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करता है।

तनाव कम करने में फायदेमंद –

शहद में तनाव को कम करने के भी गुण होते है इसमें एंटीडिप्रेसेंट प्रभाव होता है इस प्रभाव के कारण शहद में अवसाद या तनाव को कम करने वाला गुण शामिल है। शहद का नियमित रूप से सेवन करने से तनाव कम होता है शहद चिंता कम करने के साथ -साथ स्मृति में भी सुधार करता है।

घाव और जले हुए में फायदेमंद –

शहद में जले और घाव को ठीक करने के गुण भी पाए जाते है जले और घाव पर शहद लगाने से जल्दी आराम मिलता है। क्यूंकि शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेन्ट्री और एंटी इन्फेक्शन के गुण होते है जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते है। साथ ही स्किन बर्निंग के लिए भी फायदेमंद होता है।

Shahad Ke Fayde
Shahad Ke Fayde

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद –

जिन लोगो में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगो के लिए शहद बहुत फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि शहद में पोटेसियम, मैग्नीसियम, सोडियम आदि पोषक तत्व पाए जाते है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते है। साथ ही शहद में क्वेरसेटिन (quercetin) नामक फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कुछ हद तक कण्ट्रोल करने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद-

जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो हृदय सम्बन्धी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। पर शहद, हृदय जैसी घातक बीमारियों को काफी हद तक कण्ट्रोल करने में मदद कर सकता है। क्यूंकि शहद के सेवन से शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल LDL और ट्राई ग्लिसराइडस कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल HDL की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही शहद में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़िए : स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है केले का सेवन

एनर्जी बढ़ाये –

शहद का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बढ़ती है क्यूंकि इसमें कई तरह के मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन पाए जाते है जो शरीर में एनर्जी बूस्ट करने का काम करते है। नियमित रूप से शहद का सेवन करना शरीर को ताकत प्रदान करता है। साथ ही ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद –

शहद हड्डियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। और साथ ही हड्डियों की बिमारी ऑस्टिओपोरोसिस के होने का खतरा भी कम हो जाता है दरअसल शहद में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व होता है। इसके अलावा शहद में एंटी इंफ्लामेन्ट्री और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है। जो फ्री रेडिकल्स की समस्या के साथ ही सूजन को दूर करने में मदद करते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि की इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर कई सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। जैसे सर्दी -खांसी कोरोना वायरस जैसी बीमारियां फ्लू आदि। ऐसे में इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए शहद काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। शहद में विटामिन C पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही शहद का सेवन करने से शरीर में एंटीबाडी का निर्माण तेज गति से होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Shahad Ke Fayde

हृदय रोगो के लिए फायदेमंद –

शहद का सेवन करने से हृदय सम्बन्धी समस्यायों को दूर किया जा सकता है। इसमें हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के गुण पाए जाते है जो हृदय रोगो को के खतरे को कम करता है। इसके अलावा शहद में क़्वेरसेटिन, कैफ़िक एसिड फेनिथाइल एस्टर जैसे कई फेनोलिक कंपाउंड्स पाए जाते है और साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है जो हृदय रोगो के उपचार में कुछ हद तक फायदेमंद हो सकते है।

अस्थमा में फायदेमंद –

शहद अस्थमा के उपचार के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्यूंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एंटी इम्यूनो मॉड्युलेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर अस्थमा प्रभाव को काफी कम करने में मदद कर सकते है। साथ ही शहद का सेवन करना खांसी और बलगम की समस्या को भी कम कर सकता है।

ये भी पढ़िए : कद्दू के बीज खाने के है अनेकों लाभ, जानिए किन-किन बीमारियो में है फ़ायदेमंद

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद –

शहद,ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। शहद को दांतो पर लगाने से दांत मजबूत होते है साथ ही इन्फेक्शन भी दूर होता है शहद में कैल्शियम पाया जाता है जो दांतो को मजबूत बनाते है अगर दांत कमजोर है या दांतो में दर्द रहता है तो शहद को दांतो पर लगाने से दांतो का दर्द कम होता है साथ ही दांत मजबूत होते है। इसके अलावा शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो ओरल बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते है। साथ ही मसूढ़े की सूजन और दांतो के टूटने को रोकने में मदद मिलती है। शहद बच्चो के लिए भी फायदेमंद होता है अगर किसी बच्चे के दांत निकल रहे है तो शहद को मसूढ़ों पर लगाने से दांत आसानी से निकल आते है।

कैंसर से बचाव करे –

शहद कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाने में काफी मददगार साबित हो सकती है। क्यूंकि शहद में पाए जाने वाले फेनोलिक कंपाउंड्स में एंटीकैंसर के गुण पाए जाते है। जो कैंसर के प्रकारो से बचाने में फायदेमंद होते है। इसके अलावा शहद में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते है जो कैंसर को रोकने का सबसे खास खाद्य पदार्थ बनाते है। साथ ही शहद इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है जिससे कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

एसिडिटी के लिए फायदेमंद –

शहद का सेवन करने से एसिडिटी के कारण होने वाली समस्याएं जैसे -खट्टी डकार, उल्टी आदि। में फायदेमंद होता है। शहद में पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण एसिडिटी के कारण बनने वाली समस्यायों को काफी हद तक ठीक करने में फायदेमंद हो सकता है। साथ ही शहद कब्ज, गैस और पेट फूलना जैसी समस्याओं भी काफी मददगार साबित होता है।

Shahad Ke Fayde
Shahad Ke Fayde

बालो के लिए फायदेमंद-

शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल आदि गुणों के साथ पोषक तत्व भी पाए जाते है जो बालो के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। रूखे बेजान बालो पर शहद लगाने से बाल मुलायम व चमकदार होते है साथ ही अगर बाल झड़ रहे है तो बालो का झड़ना भी बंद हो जाता है। इसके अलावा दोमुहे बाल और बालो में डेंड्रफ भी कम होता है। कई हेयर एक्सपर्ट भी बालो पर शहद का हेयर मास्क लगाने की सलाह देते है। इससे बाल चमकीले, मुलायम होते है। साथ ही बालो की समस्याएं भी कम होती है। और बाल स्वस्थ्य रहते है।

स्किन के लिए फायदेमंद –

शहद ख़ूबसूरती बढ़ाने में भी बढ़ी भूमिका निभाता है। शहद एक प्राकृतिक मॉस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। शहद क्लींजर के रूप में भी काफी अच्छा होता है। शहद को ओलिव आयल में मिलाकर लगाने से चेहरा चमकदार होता है साथ ही चेहरे से कील -मुंहासे, दाग धब्बे, एक्ने, झुर्रियां आदि समस्यायें भी कम होने लगते है। शहद का इस्तेमाल स्क्रब के रूप में भी किया जा सकता है। साथ ही ड्राई स्किन को भी खतम करता है। इसके अलावा अगर आपके होंठ फटे या रूखे है तो शहद को होंठो पर लगाने से होंठ सॉफ्ट हो जाते है। शहद का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते है जैसे -फेसवॉश, फेशियल, स्क्रब, क्लींजिंग आदि के रूप में किया जा सकता है। यह चेहरे की सफाई रखने के साथ -साथ चेहरे को स्वस्थ्य और सुन्दर बनाता है।

ये भी पढ़िए : पुरानी से पुरानी सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

शहद का उपयोग :

इसका उपयोग आप चीनी के विकल्प में कई जगह कर सकते है क्यूंकि शहद में प्राकर्तिक शुगर होती है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। शहद को दूध में डालकर पिया जा सकता है। रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद को चाय, शरवत, गर्म पानी में नींबू के साथ किया जा सकता है। और शहद का उपयोग आप सीरप बनाकर भी कर सकते है। शहद का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। पर एक बात का ध्यान रखना की जरुरत से ज्यादा शहद का इस्तेमाल न करे। नहीं तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है।

शहद के नुकसान :

किसी भी चीज को अगर जरुरत से ज्यादा खाया जाए तो नुकसान ही करती है। इसलिए शहद को जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल न करे। नहीं तो पेट में दर्द, एलर्जी, ब्लड शुगर, फ़ूड पॉइजनिंग आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए शहद का पर्याप्त मात्रा में ही सेवन करे।

शहद की मात्रा :

अगर आप सामान्य रूप से शहद का सेवन कर रहे है तो दिन भर में एक से दो चम्मच शहद का सेवन पर्याप्त है। और अगर आप इसे औषधि के रूप में या किसी बीमारी के लिए इस्तेमाल कर रहे है तो चिकित्सक द्वारा बताये गए खुराक के अनुसार ही सेवन और उपयोग करे।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here