शहद के फायदे तो आप जानते हैं लेकिन नुकसान जानकर चौंक जायेंगे आप

0
1364

शहद हर घर में आजकल आसानी से मिल जाता है। घरों की किचन से लेकर लोगों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी शहद पाया ही जाता है। शहद के फायदे जितने ज्यादा होते हैं यह खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। यही कारण है कि बच्चे से लेकर बड़ों तक को शहद ज़रूर खाना चाहिए। आयुर्वेद में कहा भी गया है कि रोज़ाना एक चम्मच शहद खाने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को दूर रखा जाता है। इसके लिए आप शहद खाने के तरीके अलग-अलग तरह से अपना सकते हैं। Shahad Ke Fayde Aur Nuksan

यह भी पढ़ें – एड़ी का दर्द करता है परेशान तो जरुर आजमाइए ये घरेलु नुस्खे

आप चाहें तो रोज़ाना गुनगुने पानी में शहद डालकर पिएं या रोजाना एक चम्मच शहद खाएं, आप चाहें तो शहद और नींबू को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं, कुछ लोग दूध और शहद मिलाकर भी पीते हैं। सभी को शहद के फायदे और नुकसान के बारे में सब कुछ पता रहना चाहिए। शहद के गुण में सबसे खास गुण यह होता है कि यह कभी भी खराब नहीं होता। इसका इस्तेमाल आप सालों तक कर सकते हैं। जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है वैसे-वैसे शहद के फायदे और भी बढ़ते जाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक बार 1923 ई. के पिरामिड में एक व्यक्ति को शहद का पात्र मिला था। आपको जानकर हैरानी होगी कि वह शहद 3300 वर्ष पुराना था और वो तब भी ना खराब हुआ था और ना ही उसके स्वाद में कोई अंतर आया था। चूंकि शहद औषधीय गुणों से भरपूर है इसलिए आज इस ब्लॉग में हम शहद के फायदे और नुकसान के बारे में खुलकर बात करेंगे। आप भी पढ़िए विस्तार से। सबसे पहले तो आइए जानते हैं कि शहद में क्या क्या पोषक तत्व होते हैं.

Shahad Ke Fayde Aur Nuksan
Shahad Ke Fayde Aur Nuksan

शहद में क्या क्या होता है :

आपको बता दें कि शहद में ग्लूकोज़, फलशर्करा, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फोस्फेट, क्लोरीन, पोटेशियम, मेग्नीशियम प्रचूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं। इसके अलावा शहद में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6 काफी मात्रा में होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में किया जाता है।

चोट लगने पर ऐसे करें शहद का प्रयोग :

आपको शायद ना पता हो, लेकिन बताते चलें कि शहद का इस्तेमाल आप चोट और घाव पर भी कर सकते हैं। चूंकि इसमें एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। अगर आपको थोड़ा सा कहीं जल गया हो तो आप उस जले हुए स्थान पर कच्चे शहद को लगाएं। आपको कुछ ही समय में जलन और खुजली से राहत मिलेगी। चोट को जल्दी ठीक करने के लिए आप दिन में से तीन चार बार प्रभावित क्षेत्र पर शहद लगाएं।

यह भी पढ़ें – क्या बच्चों की आंखों के लिए काजल लगाना ठीक है या नहीं?

मोटापा घटाए शहद :

चूंकि शहद में विटामिन, मिनरल और एमिनो एसिड होता है जिससे आपके शरीर का फैट बढ़ने से रुकता है। यही कारण है कि लोग शहद का इस्तेमाल मोटापा दूर करने के लिए भी करते हैं। मोटापा कम करने के लिए गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। रोज़ाना इसे पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे और आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी धीरे धीरे कम होगी और आपकी बॉडी शेप में आएगी।

एनर्जी देता है शहद :

अगर आप लो फील कर रहे हैं और आप तुरंत थोड़े से शहद का सेवन करते हैं तो इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। शहद में नेचुरल शुगर और कैलोरी होती है जिससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। अगर आपको थकान हो रही है तो तुरंत पानी में शहद मिलाकर पिएं, आपको अच्छा महसूस होगा।

Shahad Ke Fayde Aur Nuksan
Shahad Ke Fayde Aur Nuksan

खांसी में शहद के फायदे :

अगर आपको खांसी की समस्या है तो शहद एक कारगर औषधि है। बहुत सी स्टडी में यह भी पाया गया है कि किसी भी बीमारी में शहद से बने घरेलू नुस्खों को बाहद मिलने वाली दवाइयों से ज्यादा फायदेमंद पाया गया है। आपको बता दें कि शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले के इन्फेक्शन को खत्म करते हैं और आपको खांसी से आराम मिलता है। अगर आप भी खांसी से परेशान हैं तो एक ग्लास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ें और इसके साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

शहद के फायदे चेहरे पर :

इस बात से बहुत से लोग रू-ब-रू हैं कि शहद कि इस्तेमाल स्किन के लिए भी किया जाता है। शहद के लगातार इस्तेमाल से आपको दमकती त्वचा के साथ-साथ पिंपल रहित त्वचा मिलेगी। इसके लिए आपको करना यह है कि रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर शहद लगाएं और थोड़ी देर के लिए उसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब शहद सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ऐसा आप सप्ताह में तीन से चार बार करें। इससे आपक पाएंगे कि आपकी त्वचा निखर रही है।

यह भी पढ़ें – पुदीने का सेवन दिलाये कई रोगों से मुक्ति, जानें इसके फायदे

शहद और दूध के फायदे अच्छी नींद के लिए :

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में नींद ना आना एक बड़ी परेशानी है। नींद ठीक से ना आने से लोगों को तनाव में रहने लगते हैं। आपको शायद ना पता हो कि शहद आपको एक अच्छी नींद भी दे सकता है। आपको बता दें कि शहद में एक ऐसा कार्बोहायड्रेट होता है जो दिमाग में ट्रिप्टोफेन के जाने में मदद करता है जिस कारण नींद अच्छी आती है। इसलिए अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रात को शहद आपके लिए वरदार साबित हो सकता है।

गर्भावस्था में शहद के फायदे :

गर्भवती महिला के लिए भी हनी के फायदे होते हैं। क्योंकि शहद में शुगर और ग्लूकोस प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन गर्भवती महिला को शहद खाने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शहद पॉस्चुराइज़्ड हो। कच्चा शहद खाने से गर्भवती महिला को फूड प्वाइज़निंग का खतरा बना रहता है। तो आप अगर गर्भवती हैं तो पॉस्चुराइज़्ड शहद का इस्तेमाल करें।

बच्चों के लिए शहद के फायदे :

शहद में विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ की अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा शहद में कई कार्बनिक और अकार्बनिक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए शहद इन तत्वों के अभाव में होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाता है और उनकी पाचन क्रिया को मज़बूत करता है। लेकिन एक साल से कम उम्र के बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में विशाक्तता आ सकती है जिस कारण उसकी मांसपेशियां कमज़ोर हो सकती हैं और शिशु को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

शहद के नुकसान :

लेकिन आपको बता दें कि शहद के फायदे के साथ साथ शहद के नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी ज़रूरी है। आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में शहद खाने से पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। ज़रूरत से ज्यादा मात्रा में शहद का सेवन आपका पेट खराब, पेट में गैस और दस्त की समस्या हो सकती है।

वहीं कुछ मामलों में शहद के नुकसान एलर्जी के रूप में भी देखें गए हैं, जैसे खुजली, खांसी, शरीर में सूजन, अस्थमा जैसे लक्षण नज़र आते हैं। इसके अलावा अधिक मात्रा में शहदका सेवन करने से ब्लड शुगर भी बढ़ सकता है। वहीं शहद के ज्यादा इस्तेमाल से आपके दांत खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अगर आप स्प्राउट्स खाते हैं तो हो जाएं सावधान

वहीं रिसर्च में यह बात आई है कि शहद में 82 प्रतिशन चीनी ग्लूकोज़ और फ्रुक्टोज़ के रूप में मौजूद होती है। मतलब यह कि एक बड़ा चम्मच शहद 17 ग्राम चीनी के बराबर होता है और जब आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो इससे आपके मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं जिस कारण दातों को नुकसान पहुंच सकता है।

इन चीज़ों के साथ मिलाकर ना खाएं शहद :

गर्म चीज़ों के साथ :

चूंकि शहद की तासीर प्राकृतिक रूप से ही गर्म होती है और अगर इसका इस्तेमाल किसी गर्म चीज़ के साथ किया जाए तो इससे दस्त होने का खतरा ज्यादा बना रहता है। यही नहीं, शहद का गर्म चीज़ों के साथ इस्तेमाल करने से और भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं।

Shahad Ke Fayde Aur Nuksan
Shahad Ke Fayde Aur Nuksan

कॉफी या चाय के साथ शहद :

अक्सर लोग सर्दी जुकाम होने पर चाय और कॉफी ज़रूर पीते हैं। लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि इसके साथ अगर शहद का सेवन किया गया इससे ज्यादा फायदा होगा। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें क्योंकि एक ओर चाय और कॉफी गर्म होती है और इसके साथ आप शहद का इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर का तापमान और भी बढ़ जाएगा, जिस कारण और घबराहट हो सकती है।

मूली के साथ :

मूली और शहद दोनों ही विरोधी प्रवृत्ति के हैं। अगर आपने शहद को मूली के साथ खाया तो इससे आपके शरीर में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। इससे बॉडी पार्ट खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए आप कोशिश करें कि मूली और शहद खाने के बीच लगभग एक घंटे का अंतर बनाए रखें।

यह भी पढ़ें – आपके वजन को तेजी से कम करता है गोलगप्पे का सेवन

तेज़ गर्म पानी के साथ :

अक्सर लोग शरीर से अतिरिक्त फैट हटाने के लिए गुनगुने पानी में शहद डालकर पीते हैं जो वाकई में काफी फायदेमंद रहता है। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपने गुनगुने पानी की जगह तेज़ गर्म पानी में शहद डालकर इस्तेमाल किया तो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ज्यादा गर्म पानी में शहद का इस्तेमाल करने से बॉडी में गर्मी बढ़ जाती है।

घी और दूध के साथ :

आपको बता दें शहद में घी या दूध बराबर मात्रा में हानिकारक है। इसके अलावा चीनी के साथ शहद मिलाना अमृत में विष मिलाने के समान बताया गया है।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here