Salt Can Damage Kidneys
Salt Can Damage Kidneys

Salt Can Damage Kidneys : खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग संतुलित आहार खाना पसंद करते हैं। चटपटा और मसालेदार खाना जीभ का स्वाद तो बढ़ा देता है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदायक होता है। यह बात नमक पर भी लागू होती है।

सोडियम क्लोराइड से मिलकर बने नमक के बिना सब्जी का जायका फीका लगता है। खाने में इसकी सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग सब्जी बनने के बाद ऊपर से नमक जरूर डालते हैं। ये आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा रही है।

यह भी पढ़ें – महिलाओं में होने वाली किडनी डिजीज के शुरुआती 8 संकेत और लक्षण

नमक से होनी वाली बीमारियां

यह बात हर कोई जानता है कि नमक हाई ब्लड प्रैशर का मुख्य कारण है। सब्जी के अलावा बिना पका नमक खाने से दिल और किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टन दोनों को नुकसान पहुंचता है।

हाइपर टेंशन बढ़ाता है बिना पका नमक

खाने में डाला गया बिना पका नमक अंदरूनी शारीरिक अंगों के साथ-साथ आयरन का पर भी बुरा असर डालता है। जब नमक पक जाता है आयरन पचाने में भी आसानी होती है। जबकि बिना पका नमक आयरन पचाने में मुश्किल पैदा करता है। जिससे हायपर टेंशन बढ़ जाती है।

Salt Can Damage Kidneys
Salt Can Damage Kidneys

कम नमक भी देता है नुकसान

एक स्टडी के मुताबिक कम नमक खाने से कार्डियोवस्कुलर होने की संभावना बढ़ जाती है। इस लिए जरूरी है कि खाने में इसकी मात्रा संतुलित हो।

यह भी पढ़ें – नाभि पर घी लगाने से होते हैं ये फायदे, जानकर हैरान हो जायेंगे

कितनी मात्रा में नमक खाना जरूरी

अमेरिकन हार्ट असोसिएशन और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक व्यस्क के लिए रोजाना दो चम्मच तक नमक खाना चाहिए। अगर हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो 1/2 चम्मच नमक रोजाना लेना चाहिए। इसके अलावा सलाद ,रायते या फिर फ्रूट में नमक डालना है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

Salt Can Damage Kidneys

प्यास कम करता है नमक

बिना पका नमक हर तरह से नुकसान पहुंचाता है। जर्नल ऑफ क्लीनिक इन्वेस्टिगेशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक, नमक का शरीर में ज्यादा स्तर प्यार कम करके भूख बढ़ाता है। इससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था में पानी की कमी के कारण, लक्षण और उपाय

बंद कर दें खाने के ऊपर नमक छिड़कना

आप भी खाने के ऊपर नमक का छिड़काव करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। न तो ज्यादा नमक खाए और न कम। खाने में इसका सही बैलेंस आपकी हैल्थ को भी बैलेंस रखेगा।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here