Remedy To Get Relief From Hair Fall

सिर के बालों टूटने, गिरने आदि समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। गलत खानपान, आबोहवा, प्रदूषण, दवाएं आदि एेसे कई कारण जिनके चलते ये समस्याएं पनपती है। लगभग 75 प्रतिशत लोग अपने बालों से जुडी समस्यायों से परेशान रहते हैं फिर चाहे वो पुरुष हो या महिलाएं। बालों का झड़ना, बालों का टूटना, दो मुहें बेजान बाल वर्तमान की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। जिसके कई कारण होते हैं जैसे हमारे आस पास का प्रदूषित वातावरण, अनुवांशिकता, खान पान में कमी, तनाव या कोई बिमारी। परन्तु बहुत से लोग इस समस्या को समझ नहीं पाते और गलत उपायों का प्रयोग करने लगते हैं जो बालों को स्वस्थ करने की बजाय और अधिक बेजान बना देते हैं। Remedy To Get Relief From Hair Fall

दरअसल बालों का टूटना या गिरना कोई बड़ी समस्या नहीं है, अक्सर खान पान में कमी और तनाव के चलते लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। परंतु यदि सही तरीके से सही उपायों का इस्तेमाल किया जाए तो इस समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। यहाँ हम बालों के टूटने, गिरने और बेजान होने की समस्या के उपाय बता रहे हैं। आशा है इन उपायों की मदद से आपके बालों का टूटना या झड़ना बंद हो जाएगा। अगर आप भी अपने बालों से संबंधित समस्यायों से परेशान हैं तो इन उपायों का प्रयोग करके आप समस्यायों से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – हफ्ते में एक दिन लगाएं बालों में घी, डैमेज बाल भी रिपेयर हो जाएंगे 

बेसन और दही

बेसन और दही के मिश्रण से भी झड़ते बालों से निजात पाई जा सकती है इसके लिए आप एक प्याले में ताजा दही लेकर उसमें 3 से 4 चम्मच बेसन मिला लें दोनों का मिश्रण तैयार करके इसे बालों में 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। उसके बाद सिर धो लें.. इससे आपके बालों की झड़ने की समस्या इससे धीरे-धीरे कम हो जाएगी और साथ ही आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

कच्चा पपीता

डैंड्रफ के कारण भी हेयरफॉल की समस्या पेश आती है.. इसलिए बालों का झड़ना रोकना चाहते हैं तो आपको  बालो की रूसी से निजात पानी होगी और इसके लिए कच्चे पपीते का लेप कारगर होता है । आपको कच्चे पपीते का लेप कम से कम 15 से 20 मिनट्स तक लगा कर रखना है |इससे आपकी रूसी की समस्या और हेयरफॉल दोनो खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – स्किन से लेकर बालों तक, नीम के पत्ते चबाने से होते हैं कई फायदे

एलोवेरा

बालों से जुड़ी परेशानियों के लिए एलोवेरा बहुत लाभकारी होता है और यह सभी के घर में आसानी से मिल भी जाता है। प्रयोग के लिए एलोवेरा से जेल निकालकर उसे अपने बालों में रगड़ें और जड़ों की अच्छे से मसाज करें। मसाज के बाद 15 मिनट छोड़ें और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका प्रयोग करें।

प्याज़ का रस

टूटते बालों की समस्या के लिए प्याज का रस बहुत लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए एक प्याज़ को अच्छे से कस लें और उसके बाद उसका जूस निकालकर किसी बर्तन में रख लें। अब इस जूस को रुई की मदद से बालों की जड़ों से छोर तक लगाएं। 30 मिनट तक लगाएं रखें और उसके बाद सीधे पानी से बाल धो लें। बाद में शैम्पू कर लें। हफ्ते में 1 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें।

Monsoon Hair Care Tips

ग्रीन टी

ग्रीन टी के प्रयोग से बालों को लम्बा और मजबूत किया जा सकता है। इसके प्रयोग से बालों का तेजी से विकास होता है। प्रयोग के लिए एक कप गर्म पानी में 2 ग्रीन टी बैग डालें। ठंडा होने तक बैग को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद ग्रीन टी बैग को निकालें और उस पानी से बालों को धोएं। धोते समय पानी से जड़ों की मालिश भी करें। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें। हफ्ते में 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

नारियल तेल

बालों की जड़ों में तेल की मसाज भी बालों को टूटने और बेजान होने से बचने में मदद करती है। प्रयोग के लिए नारियल तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें और उसके बाद धीरे-धीरे बालों में तेल लगाकर मालिश करें। इसके बाद आधा घंटे या पूरी रातभर के लिए बालों में तेल लगे रहने दें। उसके बाद अगली सुबह शैम्पू करके बाल धो लें। उचित परिणाम नहीं मिलने तक हर 2 दिन बाद बाल में तेल लगाकर शैम्पू करें। बाल टूटना बंद हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – हेयर फॉल की समस्या के लिए ट्राई करें ग्रीन टी के ये आसान हैक्स

गुड़हल का फूल

अगर आपके आसपास या आपके घर में गुड़हल का फूल है तो आप बालों के लिए इसका भी प्रयोग कर सकते हैं। प्रयोग के लिए एक पैन में 2 कप नारियल तेल डालें और उसमे गुड़हल के 10 फूल डाल दें। जब फूल ब्राउन हो जाए तो तेल को छान लें और किसी बोतल में भर दें। रोजाना रात को इस तेल से बालों की मालिश करें। अपनू सहूलियत के अनुसार 2 या 3 दिन बाद बाल धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से बाल अच्छे हो जाएंगे और टूटेंगे नहीं।

कड़ी पत्ता

यह बालों के लिए टॉनिक के रूप में कार्य करता है। टूटते बालों को बचाने के लिए आप जिस भी तेल का इस्तेमाल करते हैं उस तेल में कड़ी पत्ते डालकर उबाल लें। तेल को तब तक उबालें जब तक पत्ते ब्राउन न हो जाएं। उसके बाद छानकर तेल को शीशी में बंद कर दें। अब इस तेल का प्रयोग अपनी जड़ों में करें और मालिश करें। बेहतर होगा यदि आप इसका प्रयोग रात के समय करेंगे। इससे तेल रातभर बालों में लगा रहेगा और पूरा असर करेगा। अगली सुबह जागकर बालों में शैम्पू कर लें। हर बार शैम्पू से पहले इस उपाय का प्रयोग करें बाल स्वस्थ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – हेयर ड्रायर इस्तेमाल करते है तो इन बातों पर भी दें ध्यान

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here