आंखों की सूजन, दर्द और कालेपन को सही करते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

आंखों के आसपास कालापन,सूजन और दर्द की समस्या से घरेलू नुस्खों से निजात पाया जा सकता है। इन नुस्खों की मदद से सूजन और दर्द आसानी से खत्म हो सकता है। Remedies for Eye Care

आंखों की चोट दूर करें :

आंखों के नीचे और आसपास की जगहों पर कालापन ( ब्लैक आई) एक प्रकार की समस्या होती है। यह कई कारणों से हो सकती है जैसे नाक पर या चेहरे पर लगी चोट, जबड़े की सर्जरी, आंखों के पास स्किन इंफेक्शन या किसी प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। यह बहुत ही तकलीफ देह होने के साथ देखने की क्षमता पर भी असर डालता है। आइए जानें इससे निजात पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में-

आइस पैक :

आंखों के आसपास सूजन पर कालापन होने पर आइस पैक की मदद लें। यह सूजन में आराम दिलाएगा साथ ही रक्त धमनियों को में रुकावट पैदा करता है जिससे इंटरनल ब्लीडिंग बंद हो जाएगी। यह दर्द में बहुत जल्द ही आराम दिलाएगा। बर्फ को किसी कपड़े में बांध कर ही सिकाई करें।

गर्म पानी से सिंकाई :

चोट लगने के एक या दो दिन बाद आंखों के आसपास कालापन दिखाई देता है। ऐसे में गर्म सेंक भी बहुत फायदेमंद हो सकती है। इससे आंखों के आस पास के ऊतकों में रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे चोट को ठीक होने में मदद मिलती है। इसके लिए एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भीगोएं फिर उसे अच्छे से निचोड़ ले जिससे उसमें पानी ना रहे फिर इसे चोट वाली जगह पर तब तक रखें जब तक कपड़ा ठंडा ना हो जाए। इससे दिन में कई बार कर सकते हैं।

विटामिन सी :

अगर आप इस समस्या से ग्रस्त हैं तों अपने आहार में विटामिन सी को जरूर शामिल करें। कई सारे खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जैसे अमरूद, आंवला, संतरा, नींबू, ब्रोकली, मीठे आलू और आम आदि। विटामिन सी के सेवन से रक्त धमनियों की दीवार मोटी होती है जिससे चोट को जल्द ठीक होने में मदद मिलती है।

अननास :

अननास के से ब्लैक आई की समस्या से निजात पाना आसान हो जाता है। अननास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह त्वचा के रंग में आए बदलाव को ठीक करता है। इसमें मौजूद विशेष प्रकार एंजाइम त्वचा को मुलायम कर जल्द ही ठीक करता है। अननास के एक टुकड़े को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या इसका जूस भी पी सकते हैं।

विटामिन के :

विटामिन के सेवन से सूजन में कमी आती है। अगर विटामिन के की गोलियां या आहार का सेवन किया जाए तो चोट के कारण होने वाली सूजन में बहुत कमी देखी जा सकती है। विटामिन के से भरपूर आहार में आप पालक, अजमोद, ब्रोकली, शलजम, स्प्राउट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

लाल मिर्च पाउडर व वैस्लीन :

ज्यादातर लोग ब्लैक आई से बचने के लिए लाल मिर्च पाउडर को वैस्लीन में मिलाकर लगाते हैं। लेकिन इसे लगाते वक्त बहुत सर्तक रहने की जरूरत है मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर ही लगाएं ध्यान रहे यह आंखों में ना जाए। कुछ घंटे बाद इसे टिश्यू या कपड़े से अच्छे से साफ कर लें। दिन में तीन बार इस मिश्रण को चोट वाली जगह पर लगाएं।

अर्निका :

अर्निका एक प्रकार का हर्ब है जो सूजन को कम करता है। इसके साथ ही यह आंखों की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों पर लगी चोट को ठीक करता है। जल्द से जल्द अर्निका का प्रयोग करने से चोट को गंभीर होने से बचाया जा सकता है। अर्निका क्रीम व तेल दोनों रुप में बाजार में उपलब्ध होता है।

प्राकृतिक तेल :

प्राकृतिक तेल की मदद से ब्लैक आई से छुटकारा पाना आसान हो जाता है। प्राकृतिक तेल की मदद से सूजन और दर्द में आराम मिलता है। आप चाहें तो नारियल तेल, अरंडी का तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्राकृतिक तेल का प्रयोग दिन में दो तीन बार भी कर सकते हैं। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

आलू :

आलू में दर्द खींचने की क्षमता होती हैं। इसके साथ ही यह सूजन को भी कम करता है। आलू के स्लाइस को फ्रीज में दो-तीन घंटे के लिए रखें। उसके बाद ठंडी हुई आलू की स्लाइ स को प्रभावित क्षेत्र पर आधे घंटे के लिए रखें। आप चाहें तो आलू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Share

Recent Posts

कटहल का अचार बनाने की विधि

बाजार में बिकने वाला सफेद-सफेद कच्चे कटहल से लोग सब्जी तो तैयार करते ही है, इससे महीनों तक के लिये… Read More

August 20, 2019 5:26 pm

श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर विशेष – पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाई जाती है। यह एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में पूजा आदि… Read More

August 19, 2019 7:20 pm

जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्‍त को? तारीख के साथ ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप… Read More

August 18, 2019 5:40 pm

झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

पनीर एक ऐसा व्यजंन है, जो हर किसी को बहुत पसंद आता है। खासतौर से, शाकाहारी लोगों का तो यह… Read More

August 17, 2019 12:44 pm

मानसून में फंगल इंफेक्शन का कारण और इससे बचने के घरेलू उपचार

बेशक सभी मौसमों की अपनी स्किनकेयर रूटीन होती हैं लेकिन मॉनसून में स्किनकेयर अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। और इसका… Read More

August 16, 2019 5:40 am

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी… Read More

August 15, 2019 3:45 pm