मानसून का मौसम जहां बड़ा ही सुहावना अहसास करवाता है, वहीं अपने साथ कई परेशानी भी लेकर आता हैं। बारिश के मौसम में मच्छरों की परेशानी (mosquito repellent plants) हर किसी को झोलनी पड़ती हैं। रात को कानों में घू-घू करते मच्छर सुकून की नींद भी नहीं लेने देते है और काट-काट कर बुरा हाल कर देते हैं। वहीं मच्छरों के काटने से हमेशा मलेरिया, डेंगु और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता हैं।

डेंगू, मलेरिया के मच्छर समय-समय पर अपना प्रकोप फैलाते रहते हैं. डेंगू बुखार और मलेरिया जैसे घातक रोग कभी-कभी जानलेवा भी हो जाते हैं. ऐसे में जरूरत है, खून पीने वाले इन दुश्मनों से समय रहते निपटने की. आइए आज आपको बताते हैं ऐसे पौधों के बारे में जो आपकी बालकनी की खूबसूरती बनाए रखने के साथ-साथ मच्छरों को भी घर से दूर रखेंगे.

यह भी पढ़ें – स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है मेथी दाने, फायदे जान आप हो जायेंगे हैरान

सिट्रोनेला ग्रास –

सिट्रोनेला ग्रास (Citronella Grass) मच्छरों को दूर रखने का एक अच्छा तरीका (machar bhagane ka tareeka) है. इस ग्रास से निकलने वाला सिट्रोनेला ऑयल मोमबत्ती, परफ्यूम, लैम्प्स आदि हर्बल प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है. खास बात यह है कि सिट्रोनेला ग्रास डेंगू (Dengue fever) और मलेरिया पैदा करने वाले मच्छरों को भी आपसे दूर रखने में मदद करती है.

गेंदे के फूल –

पीले रंग के गेंदे के फूल (Marigold) न सिर्फ आपकी बालकनी की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि इसकी सुगंध से मक्खी- मच्छर भी घर से दूर रहते हैं. बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि गेंदे का पौधा दो प्रकार का होता है- अफ्रीकन और फ्रेंच. ये दोनों पौधे ही मॉस्किटो रिप्लीयन्ट हैं. गेंदे का फूल पीले से डार्क ऑरेंज और लाल रंग का हो सकता है.

Mosquito repellent plants Lavender and Marigold
Mosquito repellent plants – Lavender and Marigold

लैवेंडर –

लैवेंडर (Lavender) के पौधे को मच्छरों का दुश्मन माना जाता है. बाजार में मिलने वाले हानिकारक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट त्वचा और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. केमिकल फ्री मॉस्किटो सोल्युशन बनाने के लिए लैवेंडर ऑयल को पानी में मिलाकर सीधे स्किन पर भी लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें – बारिश के मौसम में अचार को फंगस से बचाने के लिए आजमाएं ये टिप्स

पेटूनिया (Petunias) –

पेटूनिया (Petunias) काफी खूबसूरत फूलों का पौधा है जो न केवल गार्डन या घर में लगा अच्छा लगता है बल्कि मच्छरों के प्रकोप से भी बचाए रखता हैं। यह बारहमासी फूल होता है, जिसे प्राकृतिक कीटनाशक भी कहा जाता है।

तुलसी –

घर में रोजाना आप जिस तुलसी (Tulsi) के पौधे की पूजा करते हैं वह भी मॉस्किटो रिप्लीयन्ट की तरह काम करता है. आपकी सेहत से लेकर मच्छरों को दूर भगाने तक तुलसी बेहद लाभदायक है. मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए एक गमले में तुलसी का पौधा लगाकर रखें.

Mosquito repellent plants Tulsi and Pudina
Mosquito repellent plants Tulsi and Pudina

पुदीना –

पुदीना (mint) पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ मच्छरों को भगाने में भी कारगर है। अगर आप भी अपने घर से मच्छरों को दूर रखना चाहते है तो तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।

लेमनग्रास –

लेमनग्रास (lemon grass) जिस भी जगह लगा हो, वहां मच्छरों का टिकना मुश्किल हो जाता है। यह घास घास थोड़ा लंबा है इसलिए इसे बडे कंटेनर वाले गमले में ही लगाए तो अच्छा है।

यह भी पढ़ें – बारिश के मौसम में अनाज को बचाएं कीड़ों से, जानिए आसान तरीके

रोजमेरी –

रोजमेरी फूल का रंग नीला होता है. यह भी गेंदे और लैवेंडर की ही तरह अपने आप में एक प्राकृतिक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है. मच्छरों से बचने के लिए रोजमेरी मॉस्किटो रिप्लीयन्ट की 4 बूंदों को 1 चौथाई जैतून के तेल के साथ मिलकर त्वचा पर लगाएं.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here