सर्दियों में रोज खाएं मूली, शरीर को होंगे ये 8 बड़े फायदे

0
106

दोस्तों आकृति.इन पर आपका स्वागत है. आज हेल्थ सेक्शन में, हम बात करेंगे सर्दियों में मूली (Mooli Khane Ke Fayde) खाने से होने वाले फ़ायदों के बारे में.

सर्दियों के मौसम में खाने-पीने की इतनी चीजें उपलब्ध रहती हैं कि शरीर को आसानी से सेहत मंद रखा जा सकता है. सर्दियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाली चीजों में से एक है मूली. ज्यादातर लोग मूली को उसके स्वाद की वजह से नहीं खाते, लेकिन बहुत कम लोग इसके फायदे के बारे में जानते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में रोज मूली क्यों खानी चाहिए और ये शरीर को किन बीमारियों से दूर रखती है.

यह भी पढ़ें – सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, शरीर में होंगे आश्चर्यजनक बदलाव

ब्लड प्रेशर कंट्रोल –

मूली शरीर में पोटेशियम पहुंचाती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की शिकायत है तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है.

इम्युनिटी बढ़ाती है –

मूली में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है. मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है. मूली शरीर से सूजन और जलन कम करने के साथ उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है.

Mooli Khane Ke Fayde
Mooli Khane Ke Fayde

दिल की बीमारी करे कम –

मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है. रोज मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाती है.

फाइबर से भरपूर –

मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है. फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है. इसके अलावा मूली लीवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित रखती है.

यह भी पढ़ें – डायबिटीज करना है कंट्रोल तो सुबह-सुबह जरूर खाएं ये 5 चीजें

रक्त वाहिकाओं को करे मजबूत –

मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है. इसकी वजह से ऐथिरोस्क्लेरोसिस या धमनियों में रुकावट, जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है.

मेटाबॉलिज्म बढ़ाये –

मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद गार होती है.

Mooli Khane Ke Fayde
Mooli Khane Ke Fayde

स्किन के लिए बेहतर –

अगर आपको दमकती त्वचा चाहिए तो हर दिन मूली का जूस पिएं. इसमें विटामिन C और फास्फोरस होता है. इसके अलावा ये रूखी त्वचा और मुहासे से भी छुटकारा दिलाती है. इसे बालों में लगाने से रूसी की समस्या खत्म होती है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर –

लाल मूली विटामिन ई , विटामिन ए , विटामिन सी , विटामिन B6. और विटामिन के, से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं.

यह भी पढ़ें – सर्दियों में जमकर खाएं खजूर, होते है ये कमाल के फायदे

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here