Loo Se Bachne Ke Upay
Loo Se Bachne Ke Upay

लू से बचने के घरेलु उपाय क्या है, लू लगने के लक्षण क्या है, Heat Stroke Home Remedy, Symptoms Of Heat Stroke, Loo Lagne Ke lakshan, Loo Se Bachne Ke Upay

हेलो फ्रेंड्स, गर्मियों के दिनों में देश के कई शहरों में तापमान इतना ज्यादा हो जाता है कि घर से बाहर निकलना बहुत मुश्किल होने लगता है। इन दिनों दोपहर के समय बाहर बहुत तेज गर्म हवाएं चलती हैं, इन गर्म हवाओं को ही लू कहते हैं। मजबूत इम्युनिटी वाले लोग इन गर्म हवाओं को सहन कर लेते हैं लेकिन बहुत से लोग इन हवाओं को सहन नहीं कर पाते हैं और संपर्क में आते ही बीमार पड़ जाते हैं। देश में हर साल काफी बड़ी तादात में लोग लू की चपेट में आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें – अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब

लू लगने के लक्षण (Heat Stroke Symptoms)

लू लगने से सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ जैसी अन्य समस्याएं होने लगती हैं। शुरुआत में इन लक्षणों की तीव्रता काफी कम होती है लेकिन समय के साथ ये बढ़ते जाते हैं। लू लगने पर अचानक से तेज बुखार आने लगता है और शरीर में गर्मी बढ़ती जाती है। शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण भी लू लगने के दौरान शरीर से पसीना नहीं निकलता है। लू लगने पर उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना आम बात है। उल्टी होने के कारण शरीर में सोडियम और पोटैशियम का संतुलन बिगड़ जाता है। कमजोर इम्युनिटी वाले या शारीरिक रुप से कमजोर लोग लू लगने से बेहोश भी हो जाते हैं।

लू से बचने के घरेलु उपाय क्या है, लू लगने के लक्षण क्या है, Heat Stroke Home Remedy, Symptoms Of Heat Stroke, Loo Lagne Ke lakshan, Loo Se Bachne Ke Upay
Loo Se Bachne Ke Upay

लू से बचने के उपाय (Loo Se Bachne Ke Upay)

  • यदि मरीज सड़क पर गिर पड़ा है तो उसे ऐसी जगह लिटाएं जहां छाया हो और हवा हो। घर पर मरीज को ठंडे-हवादार कमरे में लिटाएं।
  • तुरंत उसे ओआरएस का घोल दीजिये, या नमक-चीनी का घोल बना कर पिलाएं।
  • एक-एक घूंट कर उसे कोई भी तरल पदार्थ देते रहें और हवा करते रहें। उसके जूते एक्ट्रा कपड़े हटा दें, ताकि उसे हवा मिले।
  • लू लगने पर व्यक्ति सौंफ को उबाल कर उसका पानी पीने दीजिये। क्यूंकि सौंफ ठंडी होती है और ये पेट की गर्मी को शांत करती है। सौंफ के रस में दो बूंद पुदीने का रस और दो चम्मच ग्लूकोज पाउडर मिलाकर पिलाये।
  • कच्चा नारियल से लू दूर करते है। कच्चे नारियल की गिरी को पीस लीजिये और उसके रस में काला जीरा मिलाकर सेवन कीजिये। ऐसा करने से तुरंत राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – गर्मियों में खरबूजे का सेवन इन लोगो के लिए है बहुत फायदेमंद

  • प्याज के रस को निकाले और उसे मरीज को पीने के लिए दीजिये। साथ ही उसी रस को छाती पर भी मलें।
  • ऐसे में आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें दो लौंग मिलाएं और दोबारा से पीस लीजिये। अब पानी मिलाकर उसका सेवन करें।
  • लू लगने पर कभी बहुत ठंडा पानी न दें और न ही एसी आदि में मरीज को ले जाएं। पंखे के नीचे रखें।
  • लू लगने पर मटके का पानी देना चाहिए, या सामान्य पानी पीने के लिए दें।

तो इन उपचारों से आप लूं का तुंरत इलाज कर सकते हैं। और जब मरीज को होश आए या वह सामान्य महसूस करे तो डॉक्टर के पास ले जाएं।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here