इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है. असल में खट्टेफल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. कीवी एक खट्टा मीठा स्वादिष्ट फल है. कीवी को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. कीवी दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. आपको बता दें कि कीवी सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम से भी भरपूर होता है. kiwi fruit benefits in hindi

आपने कीवी को बहुत से टेस्टी डेज़र्ट में इस्तेमाल करते हुए देखा होगा. कीवी को डाइट में शामिल कर मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं. कीवी में पाए जाने वाले इन्फ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कीवी को सलाद, जूस और स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढें – स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है मेथी दाने, फायदे जान आप हो जायेंगे हैरान

कीवी कब और कैसे खायें :

कीवी फल को किसी भी समय यानी सुबह खाली पेट या नाश्ते के बाद, दोपहर और शाम को कभी भी खाया जा सकता है। कीवी का जूस, सलाद, स्मूदी और कस्टर्ड बनाकर आदि तरीके से सेवन किया जा सकता है। यद्यपि कीवी का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है परन्तु इसका आवश्यकता से अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। एक व्यक्ति को एक दिन में आधा कप या मध्यम आकार की एक कीवी खाने की सलाह दी जाती है।

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में :

कीवी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी (kiwi fruit for immunity) को मजबूत बनाया जा सकता है. कीवी को डाइट में शामिल कर वायरल संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

kiwi fruit benefits in hindi
kiwi fruit benefits in hindi

डायबिटीज से बचाए रखने में मदद करे :

डायबिटीज की समस्या (kiwi fruit for diabetes) से बचे रहने के लिए भी कीवी फल का सेवन काफी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इस फल में एंटीडायबेटिक गुण होने के साथ-साथ ब्लड शुगर की मात्रा कम करने की भी क्षमता पाई जाती है। इसलिए डायबिटीज के जोखिम से बचे रहने की साथ-साथ इस बीमारी की चपेट में आने से बचे रहने के लिए भी कीवी फल का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

​कैंसर से बचाने में मददगार :

कैंसर आज एक जानलेवा बीमारी बन चुकी है जिसके कारण हर साल हजारों लोगों की मौत होती है। इसलिए हमें अपने खान-पान के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए ताकि हम ऐसी जानलेवा बीमारियों से बचे रहें। कीवी फल का सेवन आपको इस घातक बीमारी से बचाए रखने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर गुण मौजूद होता है। इसलिए यदि अगर आप हफ्ते में तीन से चार बार भी कीवी फल का सेवन करते हैं तो यह आपको कैंसर के खतरे (kiwi fruit for cancer) से काफी हद तक बचाए रखेगा।

यह भी पढ़ें – दिखाई दें ये लक्षण तो समझ जाएं कमजोर है आपका इम्युनिटी सिस्टम

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए :

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी कीवी फल काफी फायदेमंद साबित होगा । इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में चेहरे की त्वचा के लिए कार्य कर सकती है। एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी कील मुहांसों की समस्या को खत्म करके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को भी दूर करने में काफी मददगार साबित होती है इसलिए अगर आप भी मुंहासों की समस्या (kiwi fruit for pimples) से परेशान हैं तो कीवी फल का सेवन करके इसके फायदे देख सकते हैं।

​बालों के लिए :

बालों से जुड़ी हुई समस्या (kiwi fruit for hairs) अब धीरे-धीरे आम होती जा रही है। वहीं, कई लोग रूसी और बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। इससे बचे रहने के लिए कीवी फल काफी फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए और विटामिन बी भी पाया जाता है। यह बालों के लिए बहुत जरूरी पौष्टिक तत्व माने जाते हैं जिनका सेवन करने से न केवल बालों से रूसी की समस्या खत्म होती है बल्कि बालों की जड़ें मजबूत होने के साथ-साथ बाल झड़ना भी काफी हद तक कम हो जाता है।

kiwi fruit benefits in hindi
kiwi fruit benefits in hindi

​ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में :

ब्लड प्रेशर (kiwi fruit for blood pressure) को संतुलित बनाए रखने से कई प्रकार के हृदय रोगों से तो बचने में मदद मिलती ही मिलती है साथ ही साथ स्ट्रोक का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। कीवी फल में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी हद तक सक्षम होते हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोज सुबह कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

इंफेक्शन से बचाने में :

बरसात के मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में कीवी को शामिल कर सकते हैं. कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को मौसमी इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढें – डेंगू बुखार के लिए रामबाण हैं ये चीजें, तेजी से बढ़ाते हैं प्लेटलेट्स

कब्ज समस्या से राहत :

कब्ज की समस्या (kiwi fruit for constipation) होने पर कीवी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कब्ज, गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

आंखों की समस्याओं से बचाने में :

आंखों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स काफी अच्छे माने जाते हैं. कीवी में विटामिन्स, फोलेट एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

स्किन :

कीवी के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्किन को होने वाली कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

ये लोग ना खायें कीवी :

आवश्यकता से अधिक खाली पेट कीवी खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कीवी में पोटैशियम की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है अतः जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्या है वे लोग कीवी का सेवन करने से बचे। कीवी में फाइबर की उचित मात्रा पाई जाती है जिसका अधिक सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है. किसी प्रकार की एलर्जी या रोग के इलाज के दौरान कीवी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here