Kharbuja khane ke fayde aur nuksan
Kharbuja khane ke fayde aur nuksan

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Kharbuja khane ke fayde aur nuksan : गर्मी के मौसम में आपको कई तरह के पोषक तत्व से भरपूर ताजे फल बाजार में मिल जाएंगे। तरबूज और खरबूज गर्मियों में बहुतायत में उपलब्ध होते हैं। लोग खरबूजा खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह गर्मियों में पानी की पूर्ति करता है। खरबूजा कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, और विटामिन सी से भरपूर होता है जो किडनी, ब्लड प्रेशर और आंखों के लिए बहुत अच्छा (Muskmelon health benefits) माना जाता है।

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खरबूजा खाने का सही समय (kharbuja khane ka sahi samay)

खरबूजे का सेवन सुबह के नाश्ते में या दोपहर के समय करना काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन सुबह खाली पेट, दोपहर के बाद या रात में खरबूजे का सेवन स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे तो किसी भी फल का सेवन रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि रात में फल स्वास्थ्य को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

खरबूजे को डाइट में कैसे शामिल करें (kharbooja kaise khaye)

खरबूजे का रस :

खरबूजे का रस बनाने के लिए बीज निकालकर अलग कर दें और खरबूजे को काट लें। फिर एक ब्लेंडर में 2 कप खरबूज और थोड़ा सा दूध मिलाएं। ब्लेंड होने के बाद इसे छान कर जूस (muskmelon juice) को अलग कर लें। बिना चीनी मिलाये ही इसका सेवन करें। 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए यह जूस बहुत फायदेमंद होता है।

खरबूज मिल्कशेक :

खरबूज को क्यूब्स में काट लें। फिर खरबूज, मिल्क क्रीम और आइसक्रीम को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें। खरबूज मिल्कशेक तैयार है। 

खरबूजे का हलवा :

अगर आप गर्मियों में हेल्दी डेजर्ट की तलाश में हैं तो आप खरबूज का हलवा (kharbooj ka halwa) बना सकते हैं। इसके लिए खरबूज को दूध, चीनी, और सूखे मेवे के साथ उबाल लें।

Kharbuja khane ke fayde aur nuksan
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खरबूज खाने के फायदे (kharbuja khane ke fayde)

दिल रखे स्वस्थ्य :

खरबूज के नियमित सेवन से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। खरबूज में फोलिक एसिड होता है जो धमनी रक्त के थक्के को रोकने में मदद करता है। इसका सेवन हृदय को स्वस्थ रखता है। 

कब्ज के लिए :

गर्म मौसम में ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से पेट में दर्द हो सकता है। इसलिए इस समय पाचक भोजन का प्रयोग करना चाहिए। खरबूज फाइबर से भरपूर होता है, यह गरिष्ट भी नहीं होता और इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। 

आँखों के लिए :

खरबूज आंखों के लिए अच्छा होता है। इसमें विटामिन ए होता है जो दृष्टि में सुधार करता है और मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है।

किडनी के लिए :

अगर आपको किडनी स्टोन है तो आपको खरबूज खाना चाहिए। खरबूज पानी से भरपूर होता है जो किडनी की पथरी को ठीक करने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए :

खरबूज का सेवन मधुमेह रोगियों (muskmelon benefits for diabetes) के लिए फायदेमंद होता है। खरबूज में मौजूद एडीनोसिन खून (kharbooj benefits in hindi) को पतला करने का काम करता है। यह दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है। 

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इम्यूनिटी करे बूस्ट :

खरबूज खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और वायरस से होने वाले बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाव करता है। खरबूज में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

अनिद्रा के लिए :

अनिंद्रा की प्रमुख वजह तनाव और वात दोष का बढ़ना होता है। खरबूज में वात शामक गुण पाया जाता है जो अनिंद्रा और तनाव की समस्या को दूर करता है। 

खरबूजे के नुकसान (kharbooj khane ke nuksaan)

  1. खरबूजे को खाने से पहले इसे थोड़े समय के लिए ठंडे पानी में डाल देना चाहिए नहीं तो यह पेट सम्बन्धी रोज उत्पन्न करता है। 
  2. खाने के पहले खरबूजे का सेवन पाचन तंत्र को ख़राब करता है। खाने के तुरंत बाद खरबूजा फायदेमंद होता है। 
  3. खाली पेट या खाने से पहले खरबूजा खाने से पित्त दोष (खरबूजे के फायदे और नुकसान) हो सकता है। दूसरे शब्दों में आपको एसिडिटी होने की संभावना अधिक होती है। कुछ लोगों को पित्त दोष के साथ बुखार होता है। 
  4. खरबूजा बहुत ठंडा होता है, जिन्हें बहुत सर्दी, खांसी या खराब पाचन तंत्र है उन्हें खरबूजा नहीं खाना चाहिए। 
  5. खरबूजा खाने के बाद पानी और दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हैजा हो सकता है। 

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