Hydrating Foods For Summer
Hydrating Foods For Summer
ad2

हेलो फ्रेंड्स ,गर्मियों का मौसम पूरे जोरों पर है. चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होना आम बात हैं. गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. Hydrating Foods For Summer

गर्मियों के मौसम में पानी की कमी से दस्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है. इससे शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. इसलिए इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो पाए.

डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको तरोताजा रखने के अलावा आपको सेहतमंद भी रखने में मदद कर सकें. आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि लू की समस्या भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें – दिखाई दें ये लक्षण तो समझ जाएं कमजोर है आपका इम्युनिटी सिस्टम

बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना ये सब लू लगने के लक्षण हैं. इसलिए लू और गर्मी से बचने के लिए अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करें जो आपको गर्मियों में तरोताजा और हाइड्रेट रखने में मदद कर सकें.

पानी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

खीरा :

खीरे का सेवन गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है. खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

Hydrating Foods For Summer
Hydrating Foods For Summer

संतरा :

संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है. गर्मियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि संतरे में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से पोटैशियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

तरबूज :

चिलचिलाती गर्मी में अगर मीठा तरबूज खाने को मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है. तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तरबूज के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है.

यह भी पढें – जानिये कैसे हार्ट के लिए फायदेमंद है अखरोट, कब और कितना खाना चाहिए

नारियल पानी :

नारियल पानी में कैलोरी कि मात्रा कम होती है और यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ साथ वजन कम करने फायदेमंद है। इसलिए रोजाना एक गिलास नारियल पानी का सेवन करे.

Hydrating Foods For Summer

नींबू पानी :

गर्मियों में नींबू पानी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। नींबू में विटामिन सी होता है। जिसके कारन विटामिन सी की कमी नहीं होती है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है। और शरीर को डिहाइड्रेशन होने से बचाता है। यदि आप नींबू पानी के साथ शहद मिलाकर पिएंगे, तो यह शरीर को अधिक लाभ देगा.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Previous articleगर्मियों में घर पर बनाए टेस्टी ‘गुलकंद कुल्फी’, ये है बनाने की विधि
Next article30 अप्रैल को है विकट संकष्टी चतुर्थी, जानिए महत्व, तिथि और पूजा विधि
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here