शहद और नट्स का इस्तेमाल थायरॉयड की समस्या को कम करता है

थायरॉयड एंडोक्राइन ग्लैंड का हिस्सा होता है जो हार्मोन्स का उत्पादन करती है। यह मेटाबॉलिक, कार्डियोवस्कुलर और इमोशनल स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती है। थायरॉयड वाले हार्मोन्स शरीर को सक्रिय करते हैं और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखते हैं। जिन लोगों को थायरॉयड होती है उन्हें- मोटापा, थकावट, शरीर में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए शहद और नट्स का इस्तेमाल एक बेहतरीन विकल्प होता है और शरीर को किसी प्रकार की हानि भी नहीं पहुंचती है। हालांकि इस समस्या को खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन आप इन उपायों को अपनाकर थायरॉयड के लक्षणों को कम कर सकते हैं। Honey and Nuts Remedy for Thyroid

यह भी पढ़ें : थायराइड की वजह से बढ़ रहा है वजन तो ऐसे करे कम

शहद और नट्स का सेवन आपको थायरॉयड की समस्या से राहत दिला सकता है क्योंकि इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनका सेवन आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

थायराइड होने के लक्षण :

थायराइड खराबी के लक्षण विकसित होने वाली समस्या के प्रकार पर निर्भर करते हैं:

  1. हाइपोथायरायडिज्म
  2. घेंघा रोग
  3. हाइपरथायरायडिज्म
  4. थायराइडिसिटिस
  5. थायराइड कैंसर
  6. थायराइड में गांठ

इसके अलावा कुछ ऐसे सामान्य संकेत हैं जिन पर ध्यान देने से आपको पता चल सकता है कि आपको थायराइड की बीमारी है। जैसे- थकान, चिंता और घबराहट, यौन इच्छाओं की कमी, सूखी त्वचा, बालों का झड़ना, भूख कम लगना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द आदि स्थितियां हैं। इसके अलावा उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल, अनियमित मासिक धर्म और पलभर में सर्दी-गर्मी लगना।

शहद और नट्स से राहत :

शहद और नट्स का मिश्रण थायरॉयड के हार्मोन को उत्तेजित करता है। नियमित रूप से इसका सेवन हार्मोन्स के उत्पादन को कम करता है।

नट्स के लाभ :

Honey and Nuts Remedy for Thyroid

नट्स में उच्च मात्रा में सेलेनियम होता है जो थायरॉयड की एक्टिवीटि को रोकता है और हार्मोन के उत्पादन को भी सही करता है। शरीर में सेलेनियम की मात्रा कम हो जाने के कारण आयोडिन की समस्या हो जाती है जो हाइपोथायरॉयड की समस्या को बढ़ाता है। नट्स में फैटी एसिड होता है जो सूजन को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

शहद के लाभ :

शहद में एंजाइम, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। ऑर्गेनिक शहद में नेचुरल शुगर होता है जो सेल्स के लिए ऊर्जा का काम करता है। शहद शरीर के टॉक्सिंस को नष्ट कर देता है और थायरॉयड की समस्या को भी कम करता है। इसके अलावा शहद में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हार्मोन्स को बैलेंस करता है।

शहद और नट्स कैसे बनाएं :

40 नट्स और 3 कप ऑर्गेनिक शहद लें। नट्स को छोटे-छोटे भागों में कर लें और उसे एक जार में रख लें और उसमें शहद डाल दें। अब इसे किसी ठंडे जगह में 7-10 दिन तक रख दें।

Honey and Nuts Remedy for Thyroid

सेवन कैसे करें :

इसे रोजाना नाश्ते के पहले 2 चम्मच खाएं। इसका सेवन आपको रात को भी करना है। नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना आपके थायरॉयड की समस्या को कम कर सकता है।

थायरॉयड की समस्या को खत्म करना मुश्किल होता है लेकिन आप इससे राहत पा सकते हैं। नट्स और शहद का सेवन आपको इस समस्या से राहत प्रदान कर सकता है।

This post was last modified on May 20, 2019 10:51 AM

Share

Recent Posts

फलाहारी आलू सिंघाड़ा दही बड़ा बनाने की विधि

पूरे देशभर में नवरात्रि का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। और नवरात्र… Read More

March 27, 2020

गणगौर व्रत कथा व पूजा विधि और महत्व

हिन्दू समाज में चैत्र शुक्ल तृतीया का दिन गणगौर पर्व के रूप में मनाया जाता… Read More

March 22, 2020

शाही मीठे चावल बनाने की विधि

यह एक पारंपरिक डिश है जिसे उबले हुए चावल, चीनी, ड्राई फ्रूट्स और पीला रंग… Read More

March 19, 2020

हरा धनिया आलू की सब्जी बनाने की विधि

हरा धनिया सब्जी करी की सीजनिंग के लिये तो प्रयोग किया ही जाता है, इसकी… Read More

March 17, 2020

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए बनाए स्वादिष्ट अलसी का चीला

ब्रेकफास्ट का व्यक्ति की लाइफस्टाइल में बहुत महत्व होता हैं। हेल्दी और टेस्ट ब्रेकफास्ट आपका… Read More

March 14, 2020