त्वचा को बेजान कर सकती है ये गलतियां, सर्दियों में ऐसे करें देखभाल

1
434
remedy for dry skin in hindi
remedy for dry skin in hindi

अक्सर सर्दियों आप अनजाने में मॉइशचराइजर से जुड़ी कई गलतियां करते रहते है जिसके कारण आपकी त्वचा चिपचिपी और मुरझाई हुई बेजान सी बन जाती है। आपकी सबसे पहली गलती है यह कि अपनी त्वचा के प्रकार के जाने बिना ही सर्दी मौसम मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करना। Home Remedy For Dry Skin

यह भी पढ़ें – एक्टिवेटेड चारकोल करे सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर

हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है और उसकी केयर भी एक−दूसरे से जुदा होती है। जहां ऑयली स्किन की महिलाओं को ऑयल कंट्रोल करना पड़ता है, वहीं ड्राई स्किन की महिलाओं के लिए स्किन का रूखापन मुसीबत बन जाता है। ऐसे में अगर उसकी देख−रेख में गड़बड़ होती है तो उसका हर्जाना आपकी स्किन को चुकाना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि रूखी स्किन की देखभाल के दौरान किस तरह की गलतियों से बचें−

Home-Remedy-For-Dry-Skin.png

ऑयली त्वचा पर

अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उनमें ये धारणा बनी रहती है कि मॉइशचराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से उनकी त्वचा और ज़्यादा चिपचिपी हो जाएगी। मगर ऐसा नहीं है। जबकि अगर आप मॉइशचराइजर नहीं लगाते हैं तब आपकी त्वचा मॉइशचर को बनाए रखने के लिए खुद से ज़्यादा सीबम का उत्पादन करने लगता है।

यह भी पढ़ें – मुंहासों के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज

मॉइशचराइजर

सर्दियों के सीजन में रूखी और ठंडी हवा त्वचा को रूखा बना देती है। भले ही हमारी त्वचा किसी भी प्रकार की क्यों ना हो। उसें सर्दी के मौसम में मॉइशचराइज करने जरूरत होती है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और दरारों से भरी हुई दिखाई देंगी ।

dry skin

त्वचा की नमी के बनाए रखने के लिए ही मॉइशचराइजर का उपयोग करते है। लेकिन यदि आप जरूरत से ज्यादा मॉइशचराइजर क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर करते है तो आपकी त्वचा उसी पर निर्भर हो जाएगी और त्वचा के लिए बनने वाला सीबम काम करना बंद कर देगा। जिससे आपकी त्वचा का ग्लो कुछ समय के बाद खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

सही क्रीम का उपयोग

इस बात आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए कि आपके चेहरे की त्वचा का टेक्सचर आपके बॉडी के टेक्सचर से अलग होता है। इसी लिए आप अपने फेस क्रीम का बॉडी के लिये नहीं कर सकते हैं और ठीक इसी प्रकार आप बॉडी क्रीम का उपयोग चेहरे पर नही कर सकते है।

Home Remedy For Dry Skin
Home Remedy For Dry Skin

एक्सफोलिएट

यह सच है कि स्किन के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है लेकिन जिनकी स्किन रूखी है, उनके लिए ओवरएक्सफोलिएशन न सिर्फ स्किन का रूखापन बढ़ाता है, बल्कि इससे स्किन में इरिटेशन व अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। इसलिए रूखी स्किन की महिलाओं को सप्ताह या पन्द्रह दिन में एक बार ही एक्सफोलिएशन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – सर्दी शुरू होने से पहले ही फटने लगी हैं एड़ियां, जानें कारण और घरेलू इलाज

सीमित हॉट शॉवर

बदलते मौसम में हॉट शॉवर लेना हर किसी को अच्छा लगता है। पर रूखी स्किन वाली महिलाओं को जरूरत से ज्यादा देर तक हॉट शॉवर लेने से बचना चाहिए। इससे स्किन का रूखापन बढ़ने लगता है। इसलिए आप शॉवर के दौरान न तो बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही ज्यादा देर तक शॉवर लें। साथ ही चेहरे पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। वहीं शॉवर लेने से पहले नारियल तेल या वैसलीन का प्रयोग अवश्य करें। इससे गर्म पानी के कारण स्किन का रूखापन नहीं बढ़ता।

Home Remedy For Dry Skin
Home Remedy For Dry Skin

अल्कोहल बेस्ड प्रॉडक्टस

ब्यूटी प्रॉडक्टस यकीनन किसी भी महिला की खूबसूरती में चार−चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन ब्यूटी प्रॉडक्टस का चयन करते समय भी बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। आप ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें, जिनमें अल्कोहल की मात्रा ज्यादा हो। इसके कारण आपकी स्किन का रूखापन बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रीडियंट को अवश्य देख लें और अगर संभव हो तो खरीदने से पहले एक बार पैच टेस्ट करना भी अच्छा रहेगा।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here