रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान उपाय

1
156

दोस्तों कोरोना वायरस की वजह से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है, और हम सबको सतर्क रहने और सावधानियां बरतने की जरुरत है ! डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना को हराने के लिए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत मजबूत होनी चाहिए ऐसे में आज हम आपके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के कुछ आसान उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपने दैनिक जीवन में जरूर शामिल करना चाहिए। Home Remedies To Immunity Power

ये भी पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाइये ये 6 चीज़ें

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर है, तो आप सेहत की समस्याओं से बचे रह सकते हैं, लेकिन अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता में कमी आती है तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है और बीमारियां आपको आसानी से घेर सकती हैं। जानिए टिप्स, जो प्रतिरोधकता बढ़ाने में मददगार है –

  • तुलसी के 20 पत्ते अच्छी तरह से साफ करके उन्हें एक गिलास पानी में उबालकर छान लें। अब इस पानी में एक चम्मच पीसा हुआ अदरक और एक चौथाई दालचीनी चूर्ण डालकर पानी आधा रहने तक उबालें। गुनगुना करके उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाकर चाय की तरह दिन में दो-तीन बार लें। जब भी लेना हो, इसे ताजा ही बनाएं।
  • तुलसी के 20 पत्ते, अदरक का एक छोटा टुकड़ा और 5 कालीमिर्च को चाय में डालकर उबालें और उस चाय का सेवन करें। इसका सेवन सुबह और शाम के समय किया जा सकता है। दो चाय के बीच 10 से 12 घंटे का गैप दें।
Home Remedies To Immunity Power
Home Remedies To Immunity Power
  • रोजाना नहाने के बाद नाक में सरसों या तिल के तेल की एक-एक बूंद डालें। अगर आप किसी सार्वजनिक स्थान पर जा रहे हैं तो घर से निकलने के पहले भी ऐसा ही करें।
  • कपूर, इलायची और जावित्री का मिश्रण बना लें और इसे रुमाल में रखकर समय-समय पर सूंघते रहें।
  • लौंग और बहेड़े को देसी घी में भूनकर रख लें। इन्हें समय-समय पर मुंह में रखकर चूसते रहें।

एंटीबायोटिक –

हममें से कई लोगों की आदत होती है, एंटीबायोटिक्स दवाओं का अत्यधिक सेवन करना। लेकिन गैरजरूरी समस पर इनका सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। अत्यधिक जरूरत के समय ही एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करें।

ये भी पढ़े – जोड़ों और घुटनों का दर्द दूर करने के अचूक घरेलु उपाय

औषधियां –

जब भी आप वायरल या शारीरिक दर्द महसूस करें, ऐसी आयुर्वेदिक या घरेलू औषधि अपने साथ रखें जो प्रतिरोधकता बनाए रखती हैं।

नींद –

पर्याप्त नींद न होना, आपके दिमाग और शरीर को बेवजह थकावट देता है और आपकी प्रतिरोधता भी कम होती है। हर दिन 8 घंटे की नींद आपको स्वस्थ और खुशगवार रखने में सहायक है।

Home Remedies To Immunity Power
Home Remedies To Immunity Power

शुगर –

शकर खाने से मनाही नहीं है, लेकिन अतिरिक्त शर्करा से भरे खाद्य पदार्थ जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक, जूस व अन्य पदार्थों से दूरी बनाएं। यह आपकी सेहत का पूरा हिसाब गड़बड़ कर देंगे, और प्रतिरोधकता में कमी भी।

धूप है जरूरी –

त्वचा को अगर धूप से बचाते हैं, तो विटामि‍न डी की कमी हो सकती है। बल्कि धूप लेना प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए पर्याप्त धूप लेने का नियम बनाएं।

ये भी पढ़े – अगर बच्चेदानी में रसौली या गाँठ हो जाए तो ये हैं घरेलू उपाय

जिंक –

जिंक की पर्याप्त मात्रा का सेवन भी प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने का एक बेहतरीन विकल्प है। इसके लिए अलग से जिंक की गोलियां खाने के बजाए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनसे आपको नैचुरल जिंक प्राप्त हो।

पत्तेदार –

पत्तेदार सब्जियां या फिर सलाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन खूब करें। इनसे प्राप्त होने वाले एंजाइम्स आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं और हर तरह का पोषण प्रदान करते हैं, जिसकी आपको जरूरत है।

Home Remedies To Immunity Power
Home Remedies To Immunity Power

क्या करें?

  • हमेशा गुनगुने पानी और ताजे भोजन का ही सेवन करें.
  • भोजन में मूंग, मसूर, मोठ आदि हल्की दालों का प्रयोग करें.
  • मौसमी और ताजा फल व सब्जियों का उपयोग करें.
  • भोजन में अदरक, कालीमिर्च, तुलसी, इलायची, शहद आदि का नियमित उपयोग करें.

क्या न करें?

  • ठंड से बचाव करें, मौसम के अनुसार आवश्यक कपड़े पहनें.
  • आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक्स, ठंडे पानी व ठंडे जूस का सेवन न करें.
  • अधिक चिकनाई या तले हुए भोजन का उपयोग भी कम से कम करें। कच्चे व अधपके मांसाहार का सेवन न करे.

ये भी पढ़े – मासिक धर्म के समय दर्द को दूर करने के अचूक घरेलु नुस्खे

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here