Home Remedies to Avoid Pregnancy
Home Remedies to Avoid Pregnancy
ad2

Home Remedies to Avoid Pregnancy | गर्भपात या अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के 25 घरेलू उपाय

आज गर्भधारण भी एक बड़ा कदम होता है और इसके लिए बहुत प्लैनिंग की जरुरत पड़ती है। इसमें कभी भी हल्के तौर पर नहीं सोचना चाहिए। अगर आप भी बिना चाहे प्रेगनेंट हो जाती है तो ऐसा आवश्यक नही होता की आप एबॉर्शन के लिए किसी हॉस्पिटल या डॉक्टर के पास ही जाये।

सबसे पहले आप प्रेगनेंसी कन्फर्म करे, प्रेगनेंसी कन्फर्म करने के लिए आप बाज़ार में बहुत सी प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिलती है उसका उपयोग कर सकती है या फिर आप किसी लैब या किसी डॉक्टर से टेस्ट कराकर भी प्रेगनेंसी कन्फर्म कर सकती है। जब आपकी प्रेगनेंसी कन्फर्म हो जाती है और अगर आप अभी माँ बनना नही चाहती तो आप कुछ उपाय आजमा सकती है जिन्हें आजमाकर आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती है। जानते है–

यह भी पढ़ें – पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद करना चाहिए प्रेग्नेंसी टेस्ट?

कच्चे पपीते का सेवन:

पपीता भी गर्भवती स्त्री के लिए खाना मना रहता है क्योंकि ये गरम तासीर का होता है ऐसे में अगर आप गर्भपात करने के लिए पपीते का अत्यधिक सेवन करेंगी तो ये आपके एबॉर्शन में सहायक होगा।

सीताफल :

सीताफल के बीजों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर इसका सेवन करे। इससे भी आप बहुत जल्दी अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती है।

अनानास :

अनानास में विटामिन सी और ब्रोमलेन होता है जो गर्भपात में सहायक होता है। अनानास के जूस का दिन में 3 बार सेवन करे ये आपको गर्भपात में बहुत मदद करता है।

काली तिल :

काली तिल को भुनकर उसे गुड़ के साथ लगातार सवेरे और रात में खाए। इससे आपको अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिलता है साथ ही इसके नियमित सेवन से आपको बार बार गर्भ धारण की समस्या भी नही होती है।

अजवाईन :

अजवाईन का काढ़ा बनाकर उसका कम से कम 4 से 5 बार सेवन करने से भी आपको 2 से 3 दिन में गर्भपात होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

लहसुन :

लहसुन भी गर्म तासीर का रहता है तो अगर आप 3-4 लहसुन की कलियों को छीलकर उसका सेवन करते है तो इससे भी गर्भपात हो सकता है।

बाजरे का प्रयोग :

बाजरा बहुत गरम होता है। अगर आप गर्भ गिराना चाहती है तो बाजरे का अधिक से अधिक प्रयोग करे इससे आपको जल्दी ही गर्भपात हो सकता है। आप बाजरे का सेवन उसकी रोटियाँ बनाकर भी कर सकती है।

यह भी पढ़ें – प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना करें इसका सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

कटहल :

कटहल का प्रयोग भी गर्भपात के लिए अच्छा होता है।

इलायची :

गर्भपात करने के घरेलू उपाय में अधिक इलायची खाने से गर्भपात की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि इलायची रात में न खाएं।

तुलसी :

तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर उसे दिन में कम से कम 3 से 4 बार पीये इससे भी आपको गर्भपात में मदद मिलती है।

दालचीनी :

दिन में 2-3 बार थोड़ी मात्रा में दालचीनी का सेवन करना भी गर्भपात में मदद करता है

ग्रीन टी :

ग्रीन टी के अधिक मात्रा में सेवन करने से फर्टिलिटी समस्या हो जाती है जो गर्भ को गिराने में सहायक होती है।

अनार :

अनार के बीजों को पीस कर इसका सेवन करे ये एक बहुत प्राचीन घरेलू तरीका है जो गर्भपात में मदद करता है।

बबूल के पत्ते:

8-10 बबूल के पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल लीजिये पानी को आप तब तक उबालें, जब तक पानी आधा गिलास नही रह जाता। इसे दिन में कम से कम 3-4 बार पिए इससे आप आसानी से गर्भपात कर सकते है।

गरम पानी का उपयोग:

आप एक टब में गरम पानी भरकर उसमे कम से कम आधा घंटे बैठे रहे और हो सके तो दिन में कम से कम 3 से 4 बार गरम पानी से स्नान करे ऐसा करने से भी गर्भपात की सम्भावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें – नार्मल डिलीवरी के लिए 9वें माह जरूर करें इस चीज का सेवन

नीम का उपयोग :

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए नीम एक घेरलू उपाय है। यदि आप सेक्स के समय नीम खा लेते हैं तो यह स्पर्म की गति को कम कर देता है जिससे अनचाहे गर्भ होने का डर खत्म हो जाता है बाजार में नीम की कई तरह की गोलियां और तेल आते है जो ऐसी समस्याओं से निजात दिलाते है। यदि आप नीम के तेल को फॉलोपियन टूयब में डालते है तो इससे वहां मौजूद सारे स्पर्म जल्द से जल्द मर जाते है और आपके गर्भधारण के चान्सेज बहुत कम हो जाते है।

Aspirine का सेवन :

अधिकतर महिलाएं गर्भधारण से बचने के लिए एस्पिरिन का इस्तेमाल करती है। यह एक तरह की मेडिसिन होती है।इसके लिए एक कप में पानी ले और फिर उसमे 2 एस्पिरिन डालें और अच्छे से मिला लें ताकि एस्पिरिन अच्छे से घुल जाए। उसके बाद तुरंत इसे पी ले। इसका उपयोग करने के बाद आपको पीरियड्स तभी होंगे जब आप चाहेंगी। इसका उपयोग करके गर्भधारण की संभावना को कम करा जा सकता है। इसका उपयोग ज्यादा न करे क्योंकि आगे जा कर यह आपको गर्भधारण करने में दिक्क्त करती है।

कॉफ़ी का अत्यधिक सेवन:

गर्भपात करने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है आप जितना अधिक गरम पदार्थों का सेवन कर सकती है उतना करे ऐसे में कॉफ़ी का अधिक से अधिक सेवन करना गर्भपात में सहायक होता है। आप एक दिन में कम से कम 7-8 बार स्ट्रांग कॉफी बनाकर पीये इससे आप प्राक्रतिक रूप से गर्भपात कर पाएंगी साथ ही इससे आपको कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होगा।

सीढियों का अत्यधिक प्रयोग:

आप जितनी ज्यादा बार हो सकते उतना सीढियों पर चढ़ें और उतरें, ऐसा करने से भी प्राक्रतिक रूप से गर्भपात हो जाता है।

अत्यधिक व्यायाम:

बहुत अधिक भागदौड़ और व्यायाम करने से भी शुरूआती दिनों का गर्भ गिर जाता है। जितना हो सके आप अधिक मात्रा में भरी सामान उठाये या पेट और पैरो के बल बैठकर काम करे इससे आपको गर्भपात में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें – बांझपन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

गर्भनिरोधक गोलियां :

प्रेग्नेंट होने से बचने के लिए बाजार में कही तरह दवाई-गोलियां उपलब्ध है। इन गोलियां का उपयोग सेक्स करने 72 घंटे होने के पहले लेना जरूरी होता है । ऐसा नहीं है की इसके सेवन से गर्भधारण नहीं होता बल्कि यह गर्भधारण की संभावना को बिलकुल कम कर देता है। इसका सेवन हमेशा खाना खाने के बाद ही करना चाहिए क्योंकि खाली पेट इसे लेने से उलटी होने का खतरा हो जाता है। बाजार में इस तरह की बहुत सी गोलियां आती है इसलिए हमेशा सोच समझ कर सही गोली चुने। एक शोध से पता चला की इन गोलियां का 2 से 3 बार से ज्यादा उपयोग करने से आगे चल कर प्रेग्नेंट होने में समस्या होती है।

नसबंदी कराएं :

अधिकतर महिलाएं प्रेग्नेंट होने के डर से नसबंदी करा लेती है। पहले के जमाने में बस महिलाएं ही नसबंदी करवाती थी बल्कि अब पुरुष भी इसे करा सकते है। पुरुषों होने वाली नसबंदी को वैसेक्‍टोमी कहा जाता है, इसमें पुरुष की स्पर्म बनाने वाली नली को ब्लॉक कर दिया जाता है। यह गर्भनिरोध का सबसे अच्छा उपाय है और अच्छी बात यह है की इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। नसबंदी करने के बाद गर्भधारण की सम्भवना न के बराबर हो जाती है और यह Prevent Pregnancy के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

Good Sleeping Tips In Pregnancy

कंडोम का उपयोग :

कंडोम का उपयोग करने से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। कंडोम पुरुष के स्पर्म को महिला के अंदर जाने से रोकता है यदि अपने इसे सही ढंग से पहना हो वरना गर्भधारण की सम्भावना बन सकती है। इसलिए सेक्स के टाइम इसका उपयोग करने से पहले सही ढंग से इसकी जानकारी ले लें। कंडोम का उपयोग कपल्स अपनी सेक्स लाइफ को एन्जॉय करने के लिए करते है और आजकल तो महिलाओं के भी कंडोम आ रहे है।

कॉपर-टी लगवायें :

गर्भधारण को रोकने के लिए कॉपर टी का भी इस्तेमाल करा जा सकता है यह बहुत करागार उपाय है। यह एक छोटे टी के आकार का एक प्लास्टिक होता है और इसमें कॉपर या ताम्बे का तार लिपटा होता है । जिसे महिला के गर्भ में फिट करते है, जो अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद करती है। आज के जमाने में इसका चलन आम बात है। यह लगभग 98% केसेज तक सुरक्षित है और सही से काम करती है। यह पांच वर्षो के लिए लगाई जाती है और इसके बाद इसे आसानी से निकाला जाता है।

यह भी पढ़ें – जानिये सिजेरियन (सी सेक्शन) डिलीवरी के बाद क्या खाएं क्या ना खाएं ?

शुरुआती समय में गर्भपात के लिए अच्छे रहते है। प्रेगनेंसी में ज्यादा समय होने के बाद घरेलू नुस्खे से एबॉर्शन करना आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए जब भी आपको ऐसा लगे की शायद आप प्रेगनेंट हो गयी है और आप बच्चा अभी नही चाहती है तो आप तुरंत डिसिजन ले।

अगर आप गर्भ धारण के 1 महीने के अंदर अपना गर्भपात करना चाहती है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर भी अपना एबॉर्शन कर सकती है। आपको एबॉर्शन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की गर्भपात प्रेगनेंसी ठहरने के 1 महीने के अंदर ही हो जाना चाहिए अगर आपको इससे ज्यादा समय हो जाता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेकर हीं एबॉर्शन की प्रक्रिया करनी चाहिए।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleबहुत कम ही लोग जानते हैं ठंड में गर्म पानी से नहाने के ये 5 फायदे
Next articleक्यों #दीपवीर ने 7 नहीं बल्कि लिए केवल 4 फेरे, बेहद खास है वजह
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here