अगर हो रही है व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा आराम

0
205

हेल्लो दोस्तों लड़कियों को कई तरह की समस्याएं होती रहती हैं उसमें से एक है ल्यूकोरिया की समस्या. ल्यूकोरिया यानि व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) महिलाओं को होने वाली एक ऐसी समस्या है, जिसमें गुप्तांग से चिपचिपा और बदबूदार सफेद पानी निकलता है। अगर पीरियड्स से कुछ दिन पहले व्हाइट डिस्चार्ज हो रहा है तो घबराने की बात नहीं है लेकिन अगर आपको यह समस्या लगातार हो रही है तो एक बार चेकअप करवा लें क्योंकि यीस्ट इन्फेक्शन का संकेत भी हो सकता है। हालांकि कई बार वैजाइना की ठीक से सफाई ना करने के कारण भी यह समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या होती है तो आप घर में मौजूद तरीकों की मदद से उसे दूर कर सकती हैं. Home Remedies For White Discharge

ये भी पढ़िए : श्वेत प्रदर (लिकोरिया) के 25 घरेलु इलाज

कुछ महिलाओं को ये समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि वो लंबे समय तक इससे परेशान रहते हैं. इससे आपको मुख्य रुप से कमजोरी,पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है. इन समस्याओं से निपटने के लिए दवाएं औऱ देसी नुस्खे दोनो ही कारगर है. खास बात है कि इन देसी नुस्खों का कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. आपको जानकर हैरानी होगी ये घरेलू नुस्खे आपको इस समस्या से महज हफ्तेभर के अंदर ही निजात दिला देंगे.

ल्यूकोरिया के कारण :

  • यूरिन इंफैक्शन
  • साफ-सफाई न करना
  • अधिक संबंध बनाना
  • बार-बार गर्भपात
  • यीस्ट इन्फेक्शन के कारण

ल्यूकोरिया यानि व्हाइट डिस्चार्ज के घरेलु नुस्खे :

ये भी पढ़िए : पीरियड्स के दिनों में धोती है बाल तो जान लें नुकसान

मेथी दाना :

महिलाओं को इस समस्या को जड़ से खत्म करने में मेथी दाना कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप तीन चम्मच मेथी दाना लें और आधे घंटे तक उसे आधा लीटर पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छान लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी को पीएं। दिन में कम से कम दो बार तो जरूर एक-एक गिलास पानी को पीएं। मेथी दाना माइक्रोफ्लोरा और पीएच के संतुलन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके रोजाना सेवन से आपको हफ्तेभर के अंदर इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

सुबह केला खाएं :

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि केला भी महिलाओं की सेहत से जुड़ी इस समस्या को खत्म करने में कारगर है। महिलाएं बस रोजाना सुबह पका हुआ केला खाएं। अगर आप केले को देसी घी में लगाकर खाएंगी तो आपको और जल्दी आराम मिलेगा। इसके साथ ही आप केले को चीनी या फिर गुड़ के साथ भी खा सकती हैं। इसके सेवन से हानिकारक सूक्ष्म जीव शरीर से बाहर निकल जाएंगे और आपको इस समस्या में जल्द राहत मिल जाएगी। 

Home Remedies For White Discharge
Home Remedies For White Discharge

धनिया के बीज :

धनिया के बीज भी सफेद पानी की समस्या से महिलाओं को छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए महिलाएं बस 10 ग्राम धनिया के बीज को रातभर 100 मिली लीटर पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। रोजाना इसे पीएं, करीब एक हफ्ते में आपको आराम मिल जाएगा। 

ये भी पढ़िए : सफ़ेद दाग से छुटकारा पाने के कुछ रामबाण घरेलु नुस्ख़े

आंवला और शहद का पेस्ट :

आंवला तो सेहत के लिए हमेशा ही लाभदायक होता है। महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए आंवला और शहद कारगर है। इसके लिए दो चम्मच आंवले का पाउडर लें और शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दिन में दो बार खाएं। इसके अलावा आंवले का सेवन पानी में उबालकर भी कर सकते हैं। पानी में इसे डालकर पीने का तरीका है कि आप एक कप पानी में एक चम्मच आंवले को पाउडर डालकर आधा होने तक उबालें। अगर आपको ये कड़वा लगे तो आप इसमें शहद या फिर पानी मिला सकती हैं। इसे रोजाना पीने से फायदा होगा। 

जामुन की छाल :

इस समस्या से निजात पाने के लिए जामुन की छाल भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप जामुन की छाल का चूर्ण बनाएं। इसे बस आप दिन में 2-3 बार पानी से साथ दो चम्मच खाएं। ऐसा करने से हफ्तेभर के अंदर आपको आराम मिल जाएगा। 

Home Remedies For White Discharge
Home Remedies For White Discharge

अंजीर :

4 अंजीर को धोकर उसे साफ पानी में रातभर भिगो दें। सुबह खाली पेट अंजीर को अच्छी तरह चबाकर खा लें और फिर पानी पी लें। रोजाना ऐसा करने से महीनेभर में आपकी सफेद पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

भिंडी :

व्हाइट डिस्चार्ज या सफेद पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भिंडी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले 100 ग्राम भिंडी को आधा लीटर पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और तब तक उबालते रहे जब तक की पानी आधा न रह जाए। पानी को ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाकर पीएं।

ये भी पढ़िए : प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के उपाय

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here