ata

नाक से खून आने को चिकित्सा भाषा में एपिस्टेक्सिस (Epistaxis) कहा जाता है और आम भाषा में इसे नकसीर भी कहा जाता है। नोजब्लीड एक आम समस्या है जिसका हर व्यक्ति को एक ना एक बार सामना करना ही पड़ता है। नकसीर की समस्या गर्मियों के दिन में आम होती है। नाक से खून बहने की समस्या तब उत्पन्न होती है जब नाक के अंदर के परत में मौजूद रक्त वाहिकाएं घायल हो जाती है या फट जाती है जिससे नाक से रक्त बहने लगता है। परन्तु यह खून बहने की समस्या थोड़ी देर ही रहती है फिर अपने आप नाक से खून बहना बंद हो जाता है पर अगर नाक से खून निकलना 20 मिनट तक बंद ना हो तो तुरन्त डॉक्टर के पास जायें। Home Remedies For Nose Bleed

चिलचिलाती धूप और गर्मी मे कुछ लोगों को नाक से खून बहने की शिकायत होती है. नाक से खून आने को नकसीर कहते हैं. गर्मी में अकसर नकसीर की परेशानी होती है. कुछ लोगों को गर्म चीजे खाने से भी नकसीर आती है. बार-बार नाक से खून आना या नकसीर बहना ठीक नहीं होता.

नाक से खून आने को नकसीर के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि नकसीर चिंता की बात है, लेकिन शायद ही कभी इससे गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या का संकेत मिलता है। हमारी नाक में कई प्रकार की रक्‍त वाहिकाएं होती है। यह रक्त वाहिकाएं बहुत नाजुक होती है और पतली झिल्ली से ढंकी होती है। जिस पर नाखून या अन्य प्रकार के चोट से जैसे जोर से नाक साफ करने पर या एलर्जी के कारण सर्दी या फुंसी होने से झिल्ली फट जाती है एवं खून आने लगता है। नाक से खून आना 3 से 10 साल के बच्‍चों के बीच बहुत आम होता है।

aia
Home Remedies For Nose Bleed

नाक से क्‍यों बहता है खून –

नकसीर के सबसे सामान्य कारणों में से एक शुष्क हवा है। यदि आप शुष्क जलवायु में रहने वाले हैं और केंद्रीय हीटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको नकसीर का खतरा हो सकता है। गर्मी के कारण खून की ये नलियॉं फैल जाती हैं। इन दो कारकों से नाक की झिल्‍ली शुष्क होकर खून के बहाव और संक्रमण के प्रति अतिसंवेदनशील हो जाती हैं। नाक से खून आने की समस्‍या को रोकने के लिए गर्मी से दूर रहें। ड्राई हीट कम होने से नकसीर की आशंका को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, नाक को सूखेपन से बचाने के लिए हाइड्रेटेड रहने और पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ पीने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिससे नाक से खून बहने की समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : लू से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

करें यह घरेलू उपाय –

नाक से खून बहने या नकसीर को रोकने के बहुत से घरेलू तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप आराम से घर पर ही इसका इलाज कर सकते है। आईये जानते है नोजब्लीड के कुछ घरेलू नुस्खे-

सेब का सिरका –

नाक से खून आने या नकसीर का सबसे अच्छा घरेलू इलाज है सेब का सिरका (apple cider vinegar)। सेब के सिरके में यह गुण होता है की वह नाक के अंदर की रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है जिससे नाक से खून बहना बंद हो जाता है। जब भी आपको नकसीर फूटने की समस्या हो तो आप तुरन्त रुई को सेब के सिरके में भिगो कर प्रभावित नथुने (nostril) पर लगाये इससे तुरन्त नाक से खून बहने की समस्या से आराम पाया जा सकता है।

Home Remedies For Nose Bleed

प्याज –

नकसीर या नाक से ब्लड आने की समस्या को रोकने का एक और घरेलू तरीका है प्याज। प्याज का रस निकाल कर रुई को उसमे भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में लगाने से नाक से खून आने की समस्या से जल्दी आराम मिलता है। आप प्याज की स्लाइस काटकर भी नाक पर लगा सकते है और उसकी स्मेल को सूंघ सकते है ऐसा करने से भी नकसीर की परेशानी में आराम मिलता है।

बिच्छू बूटी –

बिच्छू बूटी (nettle leaf) नाक से खून आने का सबसे बढ़िया देसी इलाज है। बिच्छू बूटी में कई सारे गुण पाए जाते है यह एक तरह की हर्बल औषधि है जिसका इस्तेमाल बिच्छू के काटने पर ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है पर यह नाक से खून आने की परेशानी को ठीक करने में भी कारगर है। यह एक प्राकृतिक कसैलापन (astringent) वाला और हेमोस्टेटिक एजेंट (haemostatic agent) है। नकसीर की समस्या में बिच्छू बूटी का इलाज बहुत ही कारगर है इसके घोल से नाक से खून आने की समस्या को ठीक किया जा सकता है। आप बिच्छू बूटी की पत्तियों के पानी को ठंडा करके इसमें रुई भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में 5-10 मिनट के लिए लगा सकते है जिससे नाक से खून आने से रुक जायेगा।

लाल मिर्च –

नकसीर फूटने की समस्या में आप लाल मिर्च को भी घरेलू नुस्खे की तरह उपयोग कर सकते है। लाल मिर्च सेल उत्तेजक (cell stimulant) की तरह काम करती है और रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करती है। ऐसा माना जाता है की लाल मिर्च नाक से खून बहने की समस्या को तुरन्त कर देती है, इसके लिए आपको नकसीर फूटने पर तुरन्त गर्म पानी में लाल मिर्च घोल कर पीना चाहिए इससे रक्तस्राव बंद हो जाता है।

यह भी पढ़ें : गले की सूजन दूर करने के रामबाण घरेलू नुस्खे

दालचीनी –

नकसीर आने पर या नाक से खून आने का एक और रामबाण इलाज है दालचीनी (cinnamon)। नोजब्लीड की समस्या से आराम पाने के लिए आप दालचीनी की छाल को रातभर पानी में भिगो कर रखे और फिर उस घोल में रुई भिगोकर नाक के प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। ऐसा करने से नाक से खून बहने की समस्या में बहुत आराम मिलता है।

धनिया –

धनिया भी नाक से खून निकलने से रोकने के लिए एक अच्छा घरेलू उपचार है। धनिया के तेल या रस को नाक के अंदर की परत पर लगाने से नाक के अंदर हमेशा नमी बनी रहती है जिससे नाक से खून नहीं आता है। आप चाहें तो धनिया की पत्तियों का पेस्ट अपने माथे पर लगा सकते है ऐसा करने से भी नोजब्लीड की परेशानी में आराम मिलता है।

तुलसी –

नाक से खून बहना या नकसीर के इलाज के लिए तुलसी से बेहतर कोई आयुर्वेदिक उपचार नहीं हो सकता है। यह सभी जानते है की तुलसी के पत्तों में कितने सारे औषधीय गुण पाए जाते है। तुलसी के पत्तो का रस नाक में डालने से या तुलसी के पत्ते चबाने से नाक से खून आने की समस्या से मिनटों में निजात पाया जा सकता है।

Home Remedies For Nose Bleed

विटामिन K –

नाक से खून आने की समस्या से बचाव के लिए विटामिन k से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करना एक अच्छा घरेलू तरीका हो सकता है। यदि आप अपनी दिनचर्या में विटामिन k से भरे खाद्य पदार्थ जैसे पालक, सरसों का साग, गोभी आदि का सेवन करेंगे तो आप नाक से खून आने की परेशानी से काफी हद तक बच सकते है।

विटामिन सी –

विटामिन सी का सेवन नाक से खून बहने से रोकने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है। विटामिन सी से भरे खाद्य पदार्थो का सेवन करने से नाक से खून बहने की परेशानी में आराम मिलता है। वैसे विटामिन C और विटामिन K के उपयोग से नकसीर की समस्या में आराम तो मिलता है पर इन उपायों के असर में समय लगता है यह दोनों स्रोत नाक से खून बहने में जल्द आराम नहीं देते है।

बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा नाक से ब्लड आने का अच्छा घरेलू इलाज हो सकता है। बेकिंग सोडा का उपयोग करके नाक से खून बहने की परेशानी को रोका जा सकता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसका स्प्रे बना लीजिये और और इसे दिनभर में 3-4 बार अपनी नाक में स्प्रे करें। ऐसा करने से नकसीर की समस्या से जल्द आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें : बांझपन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

आइस पैक –

नाक से खून बहने पर आइस पैक से इलाज करना एक अच्छा घरेलू नुस्खा होता है। जब भी आपको नाक से खून बहने की परेशानी हो तो तुरन्त अपनी नाक पर आइस पैक रखे या एकदम ठंडा पानी पीयें इससे नाक से खून बहना बंद हो जाता है। आइस पैक लगाने से नाक के अंदर की रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती है जिससे खून आना बंद हो जाता है।

Home Remedies For Nose Bleed
Home Remedies For Nose Bleed

खारा पानी –

नकसीर को रोकने के लिए आप घरेलू उपाय के तौर पर खारे पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है। नाक से खून आने से रोकने के लिए आप एक कप पानी में नमक मिलाकर उसका घोल बना लें और उसको अपनी नाक में डालें ऐसा करने से नाक के अंदर की परत में नमी बनी रहेगी और नकसीर की समस्या में आराम मिलेगा।

पानी पीयें –

नकसीर से बचने के लिए आप खूब सारा पानी पीने का भी घरेलू इलाज कर सकते है। गर्मियों के दिन में नाक से खून बहने की समस्या आम होती है इसलिए ऐसे समय में ढेर सारा पानी पियें और अपने शरीर को पूरे समय हाइड्रेटेड रखे ऐसा करने से नकसीर से बचा जा सकता है।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here