ad2

हेलो फ्रेंड्स, सीने में जलन या एसिड रिफलक्‍स होना एक आम पाचन संबंधी समस्‍या है। आमतौर पर इसके लिए ओमेप्राजोल जैसी दवा ली जाती है। हालांकि, जीवनशैली और खानपान में कुछ बदलाव करके भी सीने में जलन की दिक्‍कत को कंट्रोल किया जा सकता है। जब पेट का एसिड वापस भोजन नली में आ जाता है तो एसिड रिफलक्‍स की समस्‍या उत्‍पन्‍न होती है जिसके कारण सीने में जलन महसूस होने लगती है। इस समस्‍या को घरेलू उपचार से आसानी से ठीक किया जा सकता है। Home Remedies For heart burn

अक्सर खाना खाने के बाद सीने में जलन होने लगती है। यह एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान हैं। दरअसल खाना पाचन की प्रक्रिया में हमारा पेट एक ऐसे एसिड को बनाता है जो खाने को पचाने में मदद करता है। लेकिन कई बार यह एसिड आवश्यकता से अधिक मात्रा में बन जाता है जिससे सीने में जलन महसूस होती है। इसके लिए आमतौर पर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों से भी सीने में जलन की समस्या को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं सीने में जलन के घरेलू उपचार के बारे में।

यह भी पढ़ें – क्या आपके भी पेट में होता है बार-बार दर्द, जानिए इसके कारण, लक्षण व उपचार

अदरक :

पेट की जलन में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको खाना खाने के बाद सीने में जलन की शिकायत है तो खाना खाने के बाद रक छोटा टुकड़ा अदरक का चबाकर खाएं या अदरक की चाय बनाकर पिएँ। इससे आपको सीने में जलन से जल्द आराम मिलेगा।

अजवाइन :

एसिडिटी या पेट में जलन होने पर आप अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे गैस से उतार लें और ठंडा कर लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें काला नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Home Remedies For heart burn
Home Remedies For heart burn

केला :

केला लो एसिड फल है और इसमें मौजूद विटामिन पेट में ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं। सीने में जलन होने पर आप एक केला भी खा सकते हैं।

च्‍युइंगम :

एक अध्‍ययन में पाया गया है कि खाना खाने के बाद 30 मिनट तक शुगर-फ्री च्‍युंइगम चबाने से भोजन नली में एसिड का स्‍तर कम हो जाता है। कुछ लोगों को पुदीने से बनी च्‍युइंगम खाने से ज्‍यादा दिक्‍कत हो सकती है इसलिए ऐसा करने से बचें।

पुदीना :

पुदीना पेट को आराम देता है। इसे लेने के बाद निश्‍चित ही आपको राहत महसूस होगी। हालांकि, पुदीना कुछ लोगों में एसिड रिफलक्‍स के लक्षणों को बढ़ा भी सकता है क्‍योंकि ये मांसपेशियों को ढीला कर देता है जिससे कि एसिड भोजन नली में ही रहता है।

यह भी पढ़ें – पुरानी से पुरानी सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

एप्पल साइडर विनेगर :

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका भी सीने में जलन से राहत दिलाने में एक कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके सेवन से पेट में एसिड का लेवल कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक चम्‍मच एप्‍पल सिडर विनेगर को एक गिलास पानी के साथ मिलकर पिएँ।

गुड़ :

आपने देखा होगा कि खाना खाने के बाद मीठे में गुड़ दिया जाता है। दरअसल, गुड़ हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह पाचन क्रिया को तेज करता है और पेट में एसिड को बढ़ने से रोकता है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाकर एक गिलास पानी पी लें।

एलोवेरा :

ऐलोवेरा हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। एलोवेरा जूस के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं में लाभ होता है। अगर आपको सीने में जलन हो रही हो तो खाना खाने के आधे घंटे पहले ¼ कप एलोवेरा जूस पिएँ।

Home Remedies For heart burn
Home Remedies For heart burn

मुलैठी :

मुलैठी को आयुर्वेद में बहुत फायदेमंद औषधि माना गया है। सीने में जलन की समस्या में मुलेठी के सेवन से तुरंत लाभ मिलता है। इसमें कई आयुर्वेदिक तत्व होते हैं जो सीने की जलन को खत्म करने में मदद करते हैं। मुलेठी जड़ों को पीस कर इसका चूर्ण बनाएं और नियमित सेवन करें। ऐसा करने से आपको सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

तुलसी :

तुलसी प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। कई बीमारियों में तुलसी को रामबाज इलाज माना जाता है। अगर सीने में जलन से परेशान हैं तो सुबह उठकर तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं। इससे आपका पेट दिन भर ठंडा रहेगा और गैस या जलन की शिकायत नहीं होगी।

नींबू :

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्री होती है। सीने में जलन होने पर नींबू और काला नमक पानी में मिला कर पिएँ। इससे बाइल जूस बनाता है, जो खाने को पचाने का काम करता है। ऐसा करने से सीने में जलन नहीं होगी।

Previous articleमेहमानों के लिए घर पर ऐसे बनाएं लच्छेदार ब्रेड रबड़ी, ये है बनाने की आसान विधि
Next articleबच्चों को बनाकर खिलाएं आलू चॉप, रेसिपी की सब करेंगे तारीफ
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here