पपीता तो सभी लोग खाते है ये हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। पपीते में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, प्रोटीन और कैरोटीन जैसे प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है, बहुत सारे लोग इसे खाली पेट खाना पसंद करते हैं इसमें औषधीय गुण हैं। आप इसे अपने सलाद के रूप में खा सकते हैं। पपीता एक एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल के रूप में भी कार्य करता है। इसके पत्ते का उपयोग सामान्य रुप से डेंगू बुखार से लड़ने में मदद करता है। Health Benefits Of Raw Papaya

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आप भी रोज पपीते का सेवन करते है। तो इससे आपके शरीर में भी कभी भी विटामिन ए की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही पपीते के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते है । जो आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाने का काम करते है। आपको बता दें कि पपीता का सेवन न केवल सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के मुताबिक अगर कच्चा पपीता समय रोज खाली पेट खाया जाए तो इससे कैंसर जैसी बड़ी बड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कच्चा पपीता का सेवन करने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

Health Benefits Of Raw Papaya
Health Benefits Of Raw Papaya

डायबिटीज में फायदेमंद:

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए पपीते के साथ-साथ कच्चा पपीता भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसे खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा होती है और यह इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। जी हां विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम कच्चा पपीते का जूस पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या है तो कच्चे पपीते को अपनी डाइट में शमिल करें।

ब्रेस्टफीडिंग में फायदेमंद:

ब्रेस्टफीडिंग (Breast Feeding) करवाने वाली महिलाओं के लिए कच्चे पपीता खाना बहुत अच्छा रहता है, क्योंकि ऐसी महिलाओं को पोषक तत्वों की जरूरत ज्यादा होती है। इसके अलावा यह शरीर में सभी एंजाइम की कमी को पूरा करके दूध बढ़ाने में मदद करता है।

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कैंसर से बचाव:

कई रिसर्च में पाया गया है कि कच्चे पपीते को रेगुलर खाने से कैंसर (Cancer) का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, फीटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकने का काम करते हैं। जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

वेट लॉस:

बढ़ता वजन आजकल की महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है। अगर आपकी भी यही समस्या है और आप बढ़ते वजन को कम करना चाहती हैं तो कच्चे पपीता का सेवन करें। जी हां कच्चे पपीते में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इसे खाने से बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) निकल जाता है। इसलिए आप कच्चे पपीते को सलाद के तौर पर खा सकती हैं। ये वेट लॉस (Weight Loss) में तेजी से मदद करता हैं। या आप चाहे तो कच्चे पपीते को कदूकस करके दही के साथ मिलाकर भी खा सकती हैं।

Health Benefits Of Raw Papaya
Health Benefits Of Raw Papaya

इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं:

कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) के कारण हम आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। जी हां मौसम में हल्के से बदलाव से ही तुरंत बीमार हो जाते है। लेकिन अगर आप डाइट में कच्चे पपीते को शामिल करती हैं तो आप अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकती हैं। कच्चे पपीते में विटामिन ए, सी और ई होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है। इसमें मौजूद विटामिन सी तनाव को दूर करता है। तनाव दूर हरने से भी आप बीमारियों से दूर रहती हैं।

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अर्थराइटिस का दर्द :

कच्चे पपीते का सेवन जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है। कच्चे पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अर्थराइटिस (Arthritis) के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 2 लीटर पानी उबाल लें। फिर इसमें पपीते को धोकर, बीज निकालकर पानी में 5 मिनट तक उबालें। अब 2 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डालें और थोड़ी देर तक उबलने दें। अब इसे छानकर बोतल में भर लें। दिनभर इस पानी को पीतें रहें। आपको कुछ दिनों में ही आराम महसूस होने लगेगा।

Health Benefits Of Raw Papaya
Health Benefits Of Raw Papaya

यूरिन इंफेक्शन:

महिलाओं को अक्सर यूरिन इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप इसको दूर करने के लिए कच्चे पपीते का सेवन कर सकते है। ऐसे में पपीता इन्फेक्शन को दूर करने के साथ-साथ बैक्टीरिया को बढ़ाने से रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल :

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा है। तो भी आप ऐसे में पपीते का सेवन करके उसे कम कर सकते है। जी हां आपको बता दें कि पपीते के अंदर हाई मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट इसके अंदर भर पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

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